स्वतंत्र आवाज़
word map

परिवहन विभाग यूपी की महत्वपूर्ण धुरी-योगी

'निर्भया योजना' के तहत पिंक बस सेवा का शुभारम्भ किया

पिंक बसों में परिचालक महिलाओं को नियुक्त किया गया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 7 March 2019 12:22:38 PM

cm yogi adityanath pink bus service started

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22.50 करोड़ रुपये की लागत से निर्भया योजना के तहत पिंक बस सेवा का शुभारम्भ किया। उन्होंने लगभग 131 करोड़ रुपये की लागत से 37 बस स्टेशनों का लोकार्पण एवं शिलान्यास भी किया। उन्होंने 40 इंटरसेप्टर वाहन, 10 जनरथ वातानुकूलित बस सेवा एवं 4 वातानुकूलित स्लीपर बस सेवा का फ्लैग ऑफ किया। उन्होंने प्रदूषण प्रमाणपत्रों का ऑनलाइन सत्यापन, वीआईपी नम्बरों की ऑनलाइन नीलामी और वाहनों की ऑनलाइन फिटनेस सेवाओं का भी शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं, इसके दृष्टिगत इन पिंक बसों में परिचालक महिलाओं को नियुक्त किया गया है, जो महिला सशक्तिकरण का सबसे बड़ा उदाहरण है। उन्होंने बताया कि पूर्णतया वातानुकूलित इन बसों में सुरक्षा दृष्टि से कैमरे और ट्रैकिंग के लिए जीपीएस लगाए गए हैं, इसके अलावा आपात स्थिति में पैनिक बटन की भी व्यवस्था है, इन बसों में यात्रा हेतु अग्रिम आरक्षण की व्यवस्था उपलब्ध है और इनमें यात्रा करने वाली महिला के साथ पुरुष सहयात्री को यात्रा अनुमन्य है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि परिवहन विभाग उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण धुरी है। उन्होंने कहा कि एक सामान्य नागरिक सुरक्षित और समयबद्ध यात्रा परिवहन विभाग की वजह से ही कर पा रहा है। उन्होंने कहा कि कुम्भ मेले में परिवहन विभाग ने सेवा का मापदंड स्थापित किया है, परिवहन विभाग की 5500 बसें प्रयागराज कुम्भ-2019 में कार्यरत थीं, जिसमें 500 शटल बसें पार्किंग से मेला क्षेत्र के लिए लगाई गई थीं। उन्होंने कहा कि कुम्भ को दिव्य और भव्य बनाने के लिए परिवहन विभाग ने नींव की तरह काम किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर जैसे अन्य राज्यों से भी यूपी परिवहन विभाग ने समझौता किया है, जिससे अब प्रदेश में ही नहीं, बल्कि देश के अन्य राज्यों के लिए भी परिवहन सेवा आसान हो गई है। उन्होंने कहा कि जनसरोकार से जुड़े लोगों का जनविश्वास अर्जित करना उनकी सबसे बड़ी पूंजी है। परिवहन राज्यमंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया और कहा कि प्रदेश के लगभग सभी गांवों तक बसें पहुंच रही हैं, वर्तमान समय में 17 हजार से अधिक गांव को परिवहन सेवा से जोड़ा गया है।
परिवहन राज्यमंत्री ने परिवहन विभाग के चालकों और परिचालकों का अभिनंदन करते हुए कहा कि इनके मित्रवत व्यवहार ने परिवहन विभाग को ऊंचाइयों पर पहुंचाया है। उन्होंने कहा कि दिव्य और भव्य कुम्भ के कारण परिवहन विभाग का नाम हुआ है। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान गोमतीनगर लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में समाज कल्याण राज्यमंत्री गुलाबी देवी, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मोहसिन रजा, जनप्रतिनिधि, प्रमुख सचिव परिवहन आराधना शुक्ला, परिवहन आयुक्त एवं प्रबंध निदेशक यूपीएसआरटीसी धीरज साहू और शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]