स्वतंत्र आवाज़
word map

जॉर्ज कुरियन अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष

केरल के सामाजिक व शैक्षिक कार्यकर्ता हैं जॉर्ज कुरियन

राज्यपाल राम नाईक से मिले गैरूल हसन रिज़वी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 3 June 2017 06:20:25 AM

george kurien, deputy chairman of the minority

नई दिल्ली। अल्पसंख्यक मामलों के स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष के पद पर जॉर्ज कुरियन को नियुक्त किया है। जॉर्ज कुरियन केरल के एक प्रसिद्ध सामाजिक और शैक्षिक कार्यकर्ता हैं। राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष पद पर इनसे पहले उत्तर प्रदेश के सामाजिक कार्यकर्ता सैयद गयूरुल हसन रिज़वी को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। आयोग के अन्य नियुक्त सदस्य हैं सुलेखा कुंभारे, सुनील सिंही और वदा दत्तुरजी खुरशेद कायकोबद दस्‍तूर।
एक अन्य समाचार के अनुसार उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक से राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के नवनियुक्त अध्यक्ष गैरूल हसन रिज़वी ने राजभवन लखनऊ में शिष्टाचारिक भेंट की। गैरूल हसन रिज़वी ने 27 मई को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष पद का कार्यभार ग्रहण किया है। राज्यपाल ने भेंट के दौरान गैरूल हसन रिज़वी को बधाई देते हुए कहा कि यह प्रसन्नता की बात है कि वे उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं और उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक समाज की समस्याओं के बारे में ज्यादा करीब से जानते हैं। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय को रोज़गारपरक शिक्षा के माध्यम से समाज की मुख्यधारा से जोड़ने की जरूरत है।
राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि संवाद के माध्यम से बहुत सारी समस्याओं का निदान किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय एवं राज्य अल्पसंख्यक आयोग के आपसी समन्वय से अल्पसंख्यक समाज को अपेक्षित लाभ मिल सकता है। उन्होंने कहा कि आयोग की नीतियों का व्यापक प्रचार-प्रसार हो, ताकि समाज उससे जुड़ाव महसूस करे। उन्होंने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार की अनेक ऐसी योजनाएं हैं, जिससे समाज को सीधे लाभ मिल सकता है। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यकों के लिए केंद्र सरकार की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने में आयोग अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। राज्यपाल ने राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष गैरूल हसन रिज़वी को अपनी पुस्तक ‘चरैवेति! चरैवेति!!’ की उर्दू प्रति भेंट की।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]