स्वतंत्र आवाज़
word map

सीबीईसी का व्यापार मेले में पवेलियन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 23 November 2013 10:08:37 AM

international trade fair

नई दिल्‍ली। केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड ने प्रगति मैदान में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले (आईआईटीएफ) 2013 के हॉल संख्‍या 18 में पवेलियन बनाया। बोर्ड की चैयरपर्सन प्रवीन महाजन ने केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड के अन्‍य सदस्‍यों की उपस्थिति में पवेलियन का उद्घाटन किया।
पवेलियन का केंद्र बिंदु वित्‍त मंत्री पी चिदंबरम के इस वर्ष के बजट में घोषित सेवा कर स्वैच्छिक प्रोत्‍साहन योजना अनुपालन को लोकप्रिय सार्वजनिक करना है। यह योजना 10 मई 2013 से प्रभावी हुई है। इस योजना का उद्देश्‍य बकाया कर के खुलासे को प्रोत्‍साहित करना और उन व्‍यक्तियों से सेवा कर का अनुपालन करवाना है, जिन्‍होंने अक्‍टूबर 2007 से दिसंबर 2012 तक अपना बकाया सेवा कर अदा नहीं किया है। यह ऐसे करदाताओं के लिए बकाया कर अदा करने का स्‍वर्णिम अवसर है। उसपर वर्णित समय के बकाया कर पर करदाताओं को ब्‍याज, जुर्माने और अन्‍य प्रक्रियाओं की छूट दी जायेगी। इस योजना के अंतर्गत घोषणाएं करने के लिए एक हेल्‍प डेस्‍क भी शुरू की गई है और इस योजना के संबंध में कोई पूछताछ जानकारी का उत्‍तर भी यहां से प्राप्‍त हो सकेगा।
भागीदार प्रदर्शकों और आगंतुकों की दृष्टि से यह व्यापार मेला दुनिया के सबसे बड़े व्‍यापार मेलों में से एक है और इसमें पवेलियन स्‍थापित करना, अपनी योजनाओं को सार्वजनिक करने में सीबीईसी को एक बड़ा मंच प्रदान करेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]