स्वतंत्र आवाज़
word map

सार्वजनिक व निजी क्षेत्र राजमार्गों में धन लगाएं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 22 November 2013 07:43:05 AM

नई दिल्‍ली। ‘आर्थिक मंदी में पीपीपी परियोजनाओं’ के बारे में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की संसदीय सलाहकार समिति की 14वीं बैठक में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ऑस्‍कर फर्नांडीज ने कहा है कि सरकार ने 12वीं पंचवर्षीय योजना में 9.7 प्रतिशत की दर से विकास का लक्ष्‍य रखा है और एक ट्रिलियन डॉलर (लगभग 62 ट्रिलियन रुपया) बुनियादी अवसंरचना में निवेश करने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है। उन्‍होंने कहा कि इसमें से लगभग 55 हजार किलोमीटर से अधिक राजमार्गों को उन्‍नत तथा उन्‍हें मजबूत बनाने का लक्ष्‍य है और इस पर अगले पांच वर्षों में 5,890 रुपये का निवेश कई चरणों में होगा।
उन्‍होंने कहा कि सरकारी संसाधनों की सीमा को देखते हुए परियोजना के बड़े हिस्‍से का वित्‍त पोषण सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की भागीदारी (पीपीपी) से की जा सकती है। फर्नांडीज आज नई दिल्‍ली में अपने मंत्रालय से संबद्ध संसदीय सलाहकार समिति की 14वीं बैठक मे बोल रहे थे। इस बैठक में आर्थिक मंदी में पीपीपी परियोजनाओं के बारे में विचार-विमर्श किया गया। फर्नांडीज ने कहा कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय लगातार मुद्दों की पहचान करने में लगा हुआ है और भागीदारी की प्रक्रिया के जरिए आवश्‍यक कदम उठा रहा है।
उन्‍होंने हाल में मंत्रालय की ओर से उठाए गए प्रमुख कदमों की जानकारी भी सदस्‍यों को दी। बैठक में सदस्‍यों ने लंबित परियोजनाओं को तेजी से लागू करने का सुझाव दिया। बैठक में सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्‍य मंत्री डॉ तुषार ए चौधरी और मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]