स्वतंत्र आवाज़
word map

अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेले में रेलवे मंडप का उद्घाटन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 16 November 2013 07:40:07 AM

indian railway pavilion at the iitf 2013

नई दिल्‍ली। रेलवे बोर्ड के अध्‍यक्ष अरूणेंद्र कुमार ने कल नई दिल्‍ली में भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार मेले में भारतीय रेलवे के मंडप का उद्घाटन किया। रेलवे मंडप में पुरानी अपील के साथ अत्‍याधुनिकता को शामिल किया गया है। इसमें रेलवे को पूरे देश के लोगों से जोड़ते हुए दिखाया गया है। भारत में रेल देश के सभी भागों के लाखों यात्रियों को जोड़ती है।इस अवसर पर रेलवे बोर्ड के सचिव एचके जग्‍गी, अतिरिक्‍त सदस्‍य उत्‍पादन इकाई अ‍रविंद खरे, डीआरएम दिल्‍ली उत्‍तर रेलवे एके सचान, सूचना और प्रचार निदेशक, रेलवे बोर्ड सीमा शर्मा मौजूद थीं।
भारतीय रेलवे ने भारत को इस प्रकार जोड़ा है, जैसे पहले कभी नहीं जोड़ा गया। पीर पंजाल रेलवे सुरंग खुल जाने के साथ ही भारतीय रेलवे ने साल भर हर मौसम में कश्‍मीर घाटी के साथ संपर्क का मार्ग प्रशस्‍त किया है। यह भारत की सबसे बड़ी और एशिया की तीसरी सबसे बड़ी सुरंग है। जरूरतमंदों को आवश्‍यक रियायत देने से लेकर यात्री और मालभाड़े में आधुनिक टेक्‍नोलॉजी का इस्‍तेमाल करने और आधुनिक भारत की जरूरतों के अनुसार भारतीय रेलवे सभी का ध्‍यान रखती है।
कश्‍मीर से लेकर कन्‍याकुमारी तक भारतीय रेलवे ने सभी क्षेत्रों के विकास में योगदान दिया है। रेलवे आवश्‍यक वस्‍तुओं को लाने-ले-जाने और टिकट की बुकिंग से लेकर यात्रा के दौरान यात्रियों की सुविधा का ध्‍यान रखती है। भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के एक स्‍तंभ भारतीय रेलवे को हाल ही में अमरीका, चीन और रूस की तरह सलेक्‍ट वन बिलियन टन फ्रेट लोडिंग क्‍लब की सदस्‍यता मिली है। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]