स्वतंत्र आवाज़
word map

भारतीय शिष्‍टमंडल तुर्कमेनिस्‍तान रवाना

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 26 October 2013 10:08:01 AM

paban singh ghatowar

नई दिल्‍ली। संसदीय कार्य राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) और पूर्वोत्‍तर विकास मंत्रालय में मंत्री पवन सिंह घटोवार के नेतृत्‍व में भारतीय सद्भावना शिष्‍टमंडल 26 से 28 अक्‍टूबर तक तुर्कमेनिस्‍तान के राष्‍ट्रीय दिवस के अवसर पर वहां की यात्रा पर रवाना हुआ। भारत-आर्मेनिया मैत्री को मजबूत करने के लिए संसदीय शिष्‍टमंडल 29 अक्‍टूबर को आर्मेनिया जाएगा। सद्भावना शिष्‍टमंडल अपने साथ भारत के राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी का एक संदेश लेकर गया है, जो तुर्कमेनिस्‍तान के राष्‍ट्रपति गुरूबानगुली बर्दीमुहामेदोव को सौंपेगा।
शिष्‍टमंडल में लोकसभा से 6 और राज्‍य सभा से पवन सिंह घटोवार के अलावा 3 अन्‍य सदस्‍य शामिल हैं। इन सदस्‍यों में कांग्रेस के ध्रुव नारायण रंगास्‍वामी और मुकुट मिथी (राज्‍य सभा), भारतीय जनता पार्टी के अनंत कुमार हेगड़े (लोकसभा), समाजवादी पार्टी के शैलेंद्र कुमार (लोकसभा), शिव सेना के आनंद राव बिठोबा अडसुल (लोकसभा), एआईएडीएके के नारायण बालगंगा (राज्‍य सभा), मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के पुतियूर करूणाकरण (राज्‍य सभा), बीजू जनता दल के भर्तृहरि महताब (लोकसभा) और जनता दल यूनाइटेड के सबीर मजहर हुसैन अली (राज्‍य सभा) शामिल हैं। संसदीय कार्य मंत्रालय में सचिव अफजल अमानुल्‍ला और निदेशक हरबंस लाल नेगी अधिकारियों के रूप में साथ गए हैं।
अश्‍गाबट में शिष्‍टमंडल विभिन्‍न समारोहों, सांस्‍कृति‍क कार्यक्रमों और कला समारोह में हिस्‍सा लेगा और देश की स्‍वतंत्रता की 22वीं वर्ष गांठ के अवसर आयोजित परेड के अवसर पर मौजूद रहेगा। पबन सिंह घटोवार के नेतृत्‍व में शिष्‍टमंडल बाद में 29 अक्‍टूबर को आर्मेनिया पहुंचेगा और 2 नवंबर तक राजधानी येरेवन में रहेगा। यह शिष्‍टमंडल आर्मेनिया गणराज्‍य की नेशनल असेंबली में भारत-आर्मेनिया मैत्री समूह के सदस्‍यों के साथ बैठक में हिस्‍सा लेगा। शिष्‍टमंडल आर्मेनियाल गणराज्‍य के राष्‍ट्रपति शर्ज सर्गसियान से भेंट करेगा। इस यात्रा का उद्देश्‍य दोनों देशों के बीच आपसी संबंधों को मजबूत बनाना है। शिष्‍टमंडल 2 नवंर को नई दिल्‍ली लौटेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]