स्वतंत्र आवाज़
word map

अल्‍पसंख्यकों को सुविधाओं के बड़े अवसर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 22 August 2013 10:31:11 AM

नई दिल्‍ली। अल्‍पसंख्‍यक कार्य राज्‍य मंत्री निनांग ईरींग ने आज बताया कि अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय देश में अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के कल्‍याण के लिए विभिन्‍न योजनाएं चला रहा है। अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय अल्‍पसंख्‍यक बहुल जनसंख्‍या वाले क्षेत्रों में सामाजिक-आर्थिक अवसंरचना का निर्माण करने और मूलभूत सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के लिए बहु-क्षेत्रीय विकास कार्यक्रम चल रहे हैं।
अल्‍पसंख्‍यकों के शैक्षिक सशक्तिकरण के लिए, मंत्रालय तीन छात्रवृत्ति योजनाएं मैट्रिक- पूर्व, मैट्रिकोत्‍तर और मेरिट-सह-साधन आधारित छात्रवृत्ति योजना, कक्षा 1 से पीएच.डी. के छात्रों को कवर करते हुए कार्यान्वित कर रहा है। इसके अतिरिक्‍त, मंत्रालय एम.फिल और पीएच.डी. के छात्रों के लिए भी मौलाना आजाद राष्‍ट्रीय अध्‍येतावृत्ति योजना चल रही है। अल्‍पसंख्‍यक समुदायों के लाभ के लिए सरकार की समग्र निधि पर आधारित मौलाना आजाद शिक्षा प्रतिष्‍ठान की योजनाएं और आरंभिक परीक्षा उत्‍तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों की सहायता के लिए कार्यान्वित किया गया है।
अल्‍पसंख्‍यकों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए इक्विटी शेयर पूंजी की मदद से ऋण प्रदान करने हेतु सीखो और कमाओ-अल्‍पसंख्‍यकों के कौशल विकास हेतु योजना, राष्‍ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक विकास एवं वित्‍त निगम की योजनाएं (एनएमडीएफसी) और एनएमडीएफसी की राज्‍य चैनेलाईजिंग एजेंसियों को सहायता अनुदान योजना कार्यान्वित है। इसी प्रकार अल्‍पसंख्‍यक महिलाओं के स‍शक्तिकरण के लिए 'नई रौशनी'- अल्‍पसंख्‍यक महिलाओं में नेतृत्‍व क्षमता विकास योजना कार्यान्वित की जा रही है। मंत्रालय राज्‍य वक्‍फ बोर्डों के अभिलेखों के कंप्‍यूटरीकरण की योजना भी कार्यान्वित कर रहा है।
ईरींग ने बताया कि संवै‍धानिक उपबंधों और अधिनियमित कानूनों के अनुसार, राष्ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक आयोग अधिनियम 1992 की धारा 2 (ग) में अधिसूचित अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के सभी वर्गों को सामान्‍य अवसर उपलब्‍ध कराए जा रहे हैं। अल्‍पसंख्‍यकों के कल्‍याण के लिए प्रधानमंत्री का नया 15 सूत्री कार्यक्रम एक महत्‍वाकांक्षी कार्यक्रम है, जिसमें विभिन्‍न मंत्रालयों, विभागों की विभिन्‍न योजनाएं, पहल या तो अल्‍पसंख्‍यकों के लिए 15 प्रतिशत लक्ष्‍य, परिव्‍यय निर्धारित कर अथवा अल्‍पसंख्‍यक बहुल जनसंख्‍या वाले क्षेत्रों या अल्‍पसंख्‍यकों को लाभों, निधियों के प्रवाह की विशेष निगरानी कर, कवर किया जाता है, इस कार्यक्रम का कार्यान्‍वयन दक्षिणी राज्‍यों सहित देशभर में किया जा रहा है।
अल्‍पसंख्‍यक छात्रवृत्ति
अल्‍पसंख्‍यक मामलों के मंत्रालय ने अल्‍पसंख्‍यक समुदाय के छात्रों को शैक्षिक रूप से सशक्‍त बनाने के लिए तीन छात्रवृत्ति और एक फैलोशिप योजना चलाई है। इस योजना के तहत मैट्रिक स्‍तर से पहले, मैट्रिक पास करने के बाद और प्रतिभा तथा आर्थिक स्थिति के हिसाब से छात्रवृत्ति तथा मौलाना आजाद राष्‍ट्रीय फैलोशिप दिये जाने की व्‍यवस्‍था है। इन सभी योजनाओं का ब्‍यौरा मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्‍ध है।
मैट्रिक के पूर्व और मैट्रिक के बाद की शिक्षा हासिल करने वाले छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति का प्रबंधन ऑनलाइन छात्रवृत्ति प्रबंधन प्रणाली के तहत किया जा रहा है। इसी तरह विश्‍वविद्यालय अनुदान आयोग की ओर से दी जाने वाले मौलाना आजाद नेशनल फैलोशिप योजना का प्रबंधन भी ऑनलाइन किया जा रहा है। इन योजनाओं के तहत छात्रवृत्ति की पूरी रकम छात्रों के बैंक खातों में सीधे जमा कराई जा रही है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]