स्वतंत्र आवाज़
word map

बांग्लादेश के थल सेनाध्यक्ष भारत आए

भारत के वरिष्ठ सैन्य और नागरिक नेतृत्व से मुलाकात की

दोनों देशों के बीच सहयोग समर्थन की ऐतिहासिक विरासत!

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 27 April 2023 05:01:45 PM

bangladesh army chief visits india

नई दिल्ली। बांग्लादेश के थल सेनाध्यक्ष जनरल एसएम शफीउद्दीन अहमद आज से 29 अप्रैल तक भारत की तीन दिवसीय यात्रा पर आए हुए हैं। यात्रा के दौरान वह भारत के वरिष्ठ सैन्य और नागरिक नेतृत्व से मिल रहे हैं। इन मुलाकातों के दौरान वे भारत और बांग्लादेश केबीच रक्षा संबंधों को और ज्यादा सुदृढ़ करने के तरीकों पर चर्चा कर रहे हैं। इस दौरान रक्षा क्षेत्र के सक्रिय सहयोग में सेना प्रमुखों के स्तरपर उच्चस्तरीय आदान-प्रदान, रक्षा सचिवों के प्रारंभिक वार्षिक रक्षा संवादों का आयोजन, तीनों-सेवाओं और सेवा-विशिष्ट कर्मचारी की वार्ताएं शामिल हैं। गौरतलब हैकि भारत और बांग्लादेश 1971 के मुक्ति संग्राम के दौरान सहयोग तथा समर्थन की ऐतिहासिक विरासत को साझा करते हैं। विजय दिवस समारोह के उपलक्ष्य में हर साल दिसंबर में बांग्लादेश मुक्ति योद्धाओं और भारतीय युद्धवीरों केलिए ढाका और कोलकाता की परस्पर यात्रा का आयोजन किया जाता है।
बांग्लादेश के थलसेना प्रमुख ने नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जाकर वहां माल्यार्पण करके भारतीय सशस्त्र बलों के शहीद नायकों को श्रद्धांजलि देकर अपनी यात्रा की शुरुआत की। उनको साउथ ब्लॉक लॉन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया, जिसके बाद उन्होंने सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे से मुलाकात की। दोनों सेना प्रमुखों ने दोनों देशों केबीच विस्तृत रणनीतिक साझेदारी केलिए पारस्परिकता, प्रशिक्षण, आतंकवाद विरोधी सहयोग केसाथ-साथ समग्र द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने और मजबूत करने से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया। इसके बाद जनरल एसएम शफीउद्दीन अहमद ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान, नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरिकुमार, वायुसेना के उपप्रमुख एयर मार्शल एपी सिंह, रक्षा सचिव और विदेश सचिव से मुलाकात की।
जनरल एसएम शफीउद्दीन अहमद को रक्षा उत्पादन विभाग और आर्मी डिज़ाइन ब्यूरो ने भारतीय स्वदेशी रक्षा उपकरण निर्माण के पारिस्थितिकी तंत्र के बारेमें जानकारी दी। यात्रा के दौरान भारत के सेंटर फॉर यूनाइटेड नेशंस पीसकीपिंग और बांग्लादेश के भारत एंड बांग्लादेश इंस्टीट्यूट ऑफ पीस सपोर्ट ऑपरेशंस ट्रेनिंग केबीच संयुक्तराष्ट्र शांति संचालन और प्रशिक्षण सहयोग केलिए एक कार्यांवयन व्यवस्था पर दोनों सेनाओं ने हस्ताक्षर किए। बांग्लादेशी सेनाप्रमुख 29 अप्रैल को अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी चेन्नई में होने वाली पासिंग आउट परेड के समीक्षा अधिकारी हैं। वह अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी संग्रहालय का दौरा करेंगे और पासिंग आउट कोर्स के कैडेटों केसाथ बातचीत भी करेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]