स्वतंत्र आवाज़
word map

चोलकालीन हनुमानजी की खोई मूर्ति बरामद

मोदी सरकार कर रही राष्ट्रीय धरोहरों को वापस लाने के प्रयास

हनुमानजी की प्रतिमा तमिलनाडु के आइडल विंग को सौंपी गई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 25 April 2023 03:58:13 PM

lost idol of chola period hanumanji recovered

नई दिल्ली। नरेंद्र मोदी सरकार देश के भीतर राष्ट्र की पुरातन विरासत को सुरक्षित रखने की दिशा में कार्य कर रही है और अतीत में अवैध रूपसे देश से बाहर ले जाए गए पुरावशेषों को वापस लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इसी प्रयास के तहत चोलकाल से संबंधित भगवान हनुमानजी की चोरी की गई मूर्ति को पुनः प्राप्त कर लिया गया है और इस प्रतिमा को तमिलनाडु के आइडल विंग को सौंप दिया गया है। गौरतलब हैकि तमिलनाडु के अरियालुर जिले के पोट्टावेली वेल्लूर में श्री वरथराजा पेरुमल के विष्णु मंदिर से भगवान हनुमान की मूर्ति को चुरा लिया गया था।
भगवान हनुमानजी की यह प्रतिमा उत्तर चोलकालीन यानी 14वीं-15वीं शताब्दी से संबंधित है। पांडिचेरी के फ्रांसीसी संस्थान ने इसे सन् 1961 में प्रलेखित किया था। फरवरी 2023 के अंतिम सप्ताह में इस प्रतिमा को भारत को लौटा दिया गया था और 18 अप्रैल 2023 को केस प्रॉपर्टी के रूपमें तमिलनाडु के आइडल विंग को सौंपा जा चुका है। अबतक 251 पुरावशेषों को विभिन्न देशों से वापस लाया जा चुका है, जिनमें से 238 को वर्ष 2014 केबाद से स्वदेश लाया गया है। कैनबरा में भारत के उच्चायुक्त को इस प्रतिमा को सौंपा गया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी विदेशों से राष्ट्रीय धरोहरों को वापस लाने के सरकार के संकल्प को दोहराया है। प्रधानमंत्री ने केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी के उस ट्वीट का जवाब दिया है, जिसमें उन्होंने जानकारी दी हैकि चोल कालखंड में श्री वरतराज पेरुमल, पोट्टावेली वेल्लुर, अरियालुर जिले में विष्णु मंदिर से भगवान हनुमान की जो प्रतिमा चोरी हो गई थी, वह ऑस्ट्रेलिया में भारतीय दूतावास को सौंप दी गई है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया हैकि हम अपनी मूल्यवान धरोहरों को देश वापस लाने केलिए लगातार काम कर रहे हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]