स्वतंत्र आवाज़
word map

पशुओं के लिए भी स्वास्थ्य सेवाएं शुरू

देश के सभी पशुपालक खुश हैं-केंद्रीय पशुपालन मंत्री

मोबाइल पशु चिकित्सा इकाई एवं हेल्पलाइन शुरू कीं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 27 March 2023 12:18:10 PM

health services started for animals as well

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने लखनऊ में समारोहपूर्वक भारत सरकार की पशुधन स्वास्थ्य एवं रोग नियंत्रण योजना के अंतर्गत 201 करोड़ रुपये की लागत से 520 मोबाइल वेटरनरी यूनिट का फ्लैग ऑफ एवं टोलफ्री हेल्पलाइन-1962 का शुभारंभ हरी झंडी दिखाकर किया। पुरुषोत्तम रुपाला ने इस अवसर पर कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड वैक्सीन पर फैसला लेने से एक साल पहलेही देश के पशुओं का भी टीकाकरण करने का फैसला ले लिया था। उन्होंने कहाकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमारे पशुओं केलिए भारत सरकार के खर्चे से मोबाइल वेटरनरी यूनिट शुरु करना तथा असहाय पशुओं केलिए 108 डायल एम्बुलेंस जैसी सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं, जिससे देश के सभी पशुपालक खुश हैं।
पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला ने कहाकि मोबाइल वेटरनरी यूनिट में पशुधन केलिए दवा केसाथ ही इलाज के सारी व्यवस्था उपलब्ध रहेगी, सचल पशु चिकित्सा सेवा से घर पर पशुओं का टीकाकरण, उनका गर्भाधान एवं अन्य स्वास्थ्य सेवाएं स्थल पर ही उपलब्ध हो सकें, इस उद्देश से यह मोबाइल वेटरनरी यूनिट कार्यरत होगी। उन्होंने कहाकि जिस तरह मानव बीमारी केलिए सबकी जुबां पर एम्बुलेंस की सुविधा केलिए 108 है, उसी तरह अब सभीको जानवरों को एम्बुलेंस जैसी सुविधा उपलब्ध कराने केलिए 1962 कंठस्थ कर लेना चाहिए। पुरुषोत्तम रुपाला ने कहाकि जिस तरह उत्तर प्रदेश सरकार ने नेपाल और मध्य प्रदेश बार्डर को सील करके लम्पी रोग पर विजय पाई, ये विश्व केलिए प्रेरणास्रोत है। उन्होंने कहाकि उन्हें चिंता थीकि अगर लम्पी रोग उत्तर प्रदेश में फैल जाएगा तो उसके परिणाम भयावह होंगे, लेकिन योगी सरकार ने कुशलता केसाथ इसपर विजय प्राप्त की। उन्होंने कहाकि उत्तर प्रदेश सरकार को लम्पी रोग की रोकथाम करने वाले कर्मयोगियों का सम्मान भी करना चाहिए। उन्होंने जिक्र कियाकि विश्व में दुग्ध उत्पादन में भारत नंबर एक पर है और उत्तर प्रदेश भारत में नंबर एक पर है, भारत के विश्व में सबसे आगे होने का कारण उत्तर प्रदेश का भारत में नंबर 1 होना है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए लगभग 6 करोड़ पशुधन के संरक्षण एवं संवर्धन की दृष्टि से भारत सरकार की उपलब्ध कराई गईं मोबाइल वेटरनरी यूनिट्स केलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। योगी आदित्यनाथ ने उल्लेख कियाकि उत्तर प्रदेश में निराश्रित गोवंश के संरक्षण केलिए 6600 से अधिक गो-आश्रय स्थल स्थापित किएगए हैं और उत्तर प्रदेश में कुल 12 लाख निराश्रित गोवंश हैं, उनमें से 11 लाख गोवंश के संरक्षण की जिम्मेदारी अकेले प्रदेश सरकार उठा रही है। उन्होंने कहाकि मोबाइल वेटरनरी वैन अब प्रदेश के 5 जोन में इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से संचालित होंगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]