स्वतंत्र आवाज़
word map

शहीद-ए-आज़म आज़ादी के महानायक-धनखड़

'युवावस्था में देश केलिए सर्वोच्च बलिदान ऐतिहासिक व प्रेरणास्रोत'

शहीद दिवस पर प्रधानमंत्री समेत देशभर ने भावभीनी श्रद्धांजलि दी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 23 March 2023 06:06:25 PM

sardar bhagat singh, sukhdev and rajguru

नई दिल्ली। भारत की आज़ादी केलिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीद-ए-आज़म सरदार भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को आज शहीद दिवस पर देशभर में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से देशवासी याद करके उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने इस मौके पर राज्यसभा में अपने संबोधन के दौरान शहीद दिवस पर सरदार भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्हें हमारे स्वतंत्रता संग्राम के महान नायक बताते हुए जगदीप धनखड़ ने कहाकि उनकी शहादत भारत के स्वतंत्रता संग्राम में एक मील का पत्थर थी। उन्होंने कहाकि राष्ट्र केलिए उनके सर्वोच्च बलिदान ने नागरिकों को स्वतंत्र भारत में अपने लोकतांत्रिक मूल्यों को संजोने का मार्ग प्रशस्त करने में मदद की।
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने देशवासियों से उन मूल्यों को बनाए रखने का आह्वान किया, जिनके लिए इन शहीदों ने अपने प्राण न्यौछावर कर दिए थे। उन्होंने राज्यसभा के सदस्यों केसाथ अपनी-अपनी जगह पर खड़े होकर इन बहादुर शहीदों के सम्मान में मौन धारण किया। उपराष्ट्रपति ने कहाकि आज भारत के तीन महान सपूत सरदार भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव की शहादत की 92वीं वर्षगांठ है, वर्ष 1931 में आज हीके दिन देश की आजादी के इन नायकों ने भारत की आजादी केलिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए थे। उन्होंने कहाकि युवावस्था में उनका यह सर्वोच्च बलिदान हमारी आजादी की लड़ाई में एक ऐतिहासिक घटना थी, उन्होंने शहादत का रास्ता इसलिए चुना, ताकि प्रत्येक भारतीय स्वतंत्रता, स्वाभिमान और लोकतांत्रिक मूल्यों केसाथ जीवन जी सके, उनकी शहादत सबके लिए हमेशा प्रेरणास्रोत बनी रहेगी।
सभापति जगदीप धनखड़ ने कहाकि सरदार भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु ने राष्ट्रवाद और स्वतंत्रता केलिए सर्वोच्च मिसाल प्रस्तुत की है, आइए आज हमसब मिलकर उन मूल्यों को संजोने का संकल्प लें, जिनके लिए उन्होंने बलिदान दे दिया और राष्ट्र को सर्वप्रथम रखने की प्रतिज्ञा करें। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शहीद दिवस के अवसर पर शहीद भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके कहाकि भारत भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु के बलिदान को सदैव याद रखेगा, ये महान हैं, जिन्होंने हमारे स्वतंत्रता संग्राम में अपना अद्वितीय योगदान दिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]