स्वतंत्र आवाज़
word map

बहुजन समाज किसीके बहकावे में न आए-लक्ष्य

महिला कमांडरों का बहुजन समाज की दिशा और दशा पर संवाद

सीतापुर के गांव में भारतीय समन्वय संगठन लक्ष्य का कैडर कैंप

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 12 December 2021 03:09:12 PM

cadre camp of the indian coordination organization lakshya in the village of sitapur

सीतापुर। भारतीय समन्वय संगठन 'लक्ष्य' टीम ने बहुजन समाज में 'लक्ष्य गांव-गांव की ओर' अभियान को व्यापक विस्तार देते हुए सीतापुर के ब्लॉक रेउसा के भदमरा गांव में एक कैडर कैम्प का आयोजन किया, जिसमें समाज के लोगों और विशेषतौर पर महिलाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कैडर कैंप में लखनऊ से आईं लक्ष्य की महिला कमांडरों ने बहुजन समाज की दिशा और दशा पर विस्तार से प्रकाश डाला, समाज के उत्थान केलिए उनसे संवाद किया, उनके विचार भी जाने। महिला कमांडरों का कहना थाकि बहुजन समाज को अगर अपनी दशा में सुधार करना है तो उनको एकजुट होना होगा, अपने एक-एक वोट के अधिकार को सही दिशा देनी होगी।
गौरतलब हैकि भारतीय समन्वय संगठन लक्ष्य बहुजन समाज में सामाजिक जागरुकता शिक्षा सम्मान और अधिकारों केलिए समाज को रचनात्मक दिशा दे रहा है। संगठन में बहुजन समाज की योग्य और प्रबुद्ध महिलाएं कमांडर के रूपमें उन महिलाओं युवाओं युवतियों को उनके उत्थान की दिशा देने में सहायता कर रही हैं, जो हर प्रकार से अत्यंत गरीबी अशिक्षा के शिकार हैं और यहां तककि बहुजन समाज की प्रगतिशील धारा से विरक्त हैं। बहुजन समाज के इस मूवमेंट को बहुजन समाज के प्रबुद्ध नागरिकों का सहयोग और समर्थन प्राप्त है। ये लोग अपने ही संसाधनों से कैडर कैंप लगाते और लगवाते हैं, जिनमें बहुजन समाज के लोगों की उल्लेखनीय भागीदारी देखी जा रही है। अभी तक प्रदेश और देश के राज्यों में इस प्रकार के अनेक कैंप आयोजित किए जा चुके हैं, जिनके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं।
महिला कमांडरों ने सचेत कियाकि विधानसभा चुनाव सामने हैं और बहुजन समाज किसी के बहकावे में न आए, सही प्रतिनिधि का चुनाव करे, जो उनके अधिकारों केलिए उनकी आवाज़ बन सके, क्योंकि यह अवसर पांच वर्ष में एक ही बार मिलता है, अगर वोट का सही इस्तेमाल नहीं होता है तो हम लोग अच्छे लोगों का चुनाव नहीं कर पाते हैं और पांच साल तक मांगने वाले ही बने रह जाते हैं। उन्होंने कहाकि बहुजन समाज वोट की सही चोट से मांगने वाले से देने वाला बन सकता है। लक्ष्य के कमांडरों ने बहुजन समाज के नर-नारियों का आह्वान कियाकि मिल जुलकर समाज को जागरुक करें, अपने अधिकारों केलिए आवाज़ बुलंद करें, अच्छे-बुरे का भेद करें, बिकाऊ से टिकाऊ बनें। कैडर कैंप में लक्ष्य कमांडर रेखा आर्या, संघमित्रा गौतम, राजकुमारी कौशल, लक्ष्य यूथ कमांडर ऋषभ, विनय प्रेम, सुशील भारती, अजय भारती और अमित भारती ने प्रमुख रूपसे हिस्सा लिया। कैडर कैंप का आयोजन पुष्पा गौतम, देशराज और इंद्रपाल ने किया था।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]