स्वतंत्र आवाज़
word map

करोड़ों की योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास

नोएडा, ग्रेटर नोएडा, यमुना एक्सप्रेस-वे में कई परियोजनाएं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 02 April 2013 06:03:01 AM

akhilesh yadav

लखनऊ। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मंगलवार को लखनऊ में नोएडा प्राधिकरण, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण की 3337 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शुभारंभ और शिलान्यास किया। ये विकास परियोजनाएं नोएडा, ग्रेटर नोएडा तथा यमुना एक्सप्रेस-वे के अंतर्गत हैं। नोएडा के सेक्टर 123 में 35 एमएलडी सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी), सीक्वेंशियल बैच रिएक्टर (एसबीआर) की आधुनिक तकनीक पर निर्मित किया गया है। नोएडा के समुचित सीवेज ट्रीटमेंट प्रबंध के मद्देनजर इस एसटीपी को पर्याप्त परीक्षण और आईआईटी रुड़की की संस्तुति के आधार पर निर्मित किया गया है। इससे नोएडा के 28 सेक्टरों को लाभ पहुंचेगा और इस शहर के पर्यावरण आईएसओ 14001अनुपात 2004 मानक को बनाए रखने में मदद मिलेगी।
इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने सेक्टर 34 में 22 करोड़ रूपए की लागत के नारी निकेतन भवन, सेक्टर 32, 35, 39 और 51 के चौराहों के अंडरपास (उपमार्ग) 50 करोड़ रूपए की और सेक्टर 94 और 95 में मास्टर प्लान मार्ग संख्या-3 स्थित अंडरपासेज़ 40 करोड़ रूपए की लागत की परियोजनाओं का शिलान्यास किया। नारी निकेतन 5400 वर्गमीटर के भूखंड पर निर्मित किया जाएगा, जिसमें अनाथ बच्चों, महिलाओं, अनचाहे बच्चों, निराश्रितों को शरण दी जाएगी। साथ ही महिलाओं के पुनर्वास के भी प्रयास किए जाएंगे। लगभग 7500 वर्गमीटर की इस पांच मंजिली इमारत में 7 से 17 वर्ष की 200 बालिकाओं को रखा जाएगा। इस नारी निकेतन में रहने वालों के मार्गदर्शन के लिए काउंसलिंग रूम, प्रारंभिक शिक्षा के लिए कक्षाएं, हस्तशिल्प के लिए अल्पकालिक पाठ्यक्रम तथा अन्य व्यवसायिक प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी, ताकि वे जीविका कमाने के काबिल बन सकें।
सेक्टर 32, 35, 39 तथा 51 वाले चौराहे पर निर्मित होने वाले प्रस्तावित अंडरपास में चार लेंस होंगी, जिनमें दो मीटर के मीडियन भी होंगे। यह मेट्रो लाइन के समानांतर निर्मित किया जाएगा। अंडरपास की स्लैब 46 मीटर चौड़ी होगी, जबकि इसकी लंबाई 740 मीटर होगी। इस अंडरपास के दोनों तरफ 7 मीटर चौड़ी स्लिप रोड का निर्माण किया जाएगा। सेक्टर 94, 95 में मास्टर प्लान रोड नंबर-3 पर प्रस्तावित चार लेन के अंडरपास पर किनारे की ओर 7 मीटर की क्लोवर लीफ का निर्माण किया जाएगा, जिसका इस्तेमाल दिल्ली से सेक्टर 94 आने वाले ट्राफिक के लिए होगा।
शहर की बढ़ती मानव तथा वाहन आबादी का संज्ञान लेते हुए नोएडा प्राधिकरण ने पार्किंग की कमी की समस्या को चिन्हित किया है, क्योंकि इसके चलते शहर में ट्रैफिक जाम जैसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है, इसीलिए सेक्टर 18 जैसे व्यस्त स्थान पर 250 करोड़ रुपए की लागत से एक मल्टीलेवल पार्किंग के निर्माण की योजना बनाई गई है। अखिलेश यादव ने इसका भी शिलान्यास किया। यह मल्टीलेवल पार्किंग 26840 वर्गमीटर में फैली होगी, जिसमें 3085 कारें खड़ी की जा सकेंगी और इसमें सैकड़ों क्लोज सर्किट टेलीविजन कैमरों की व्यवस्था की जाएगी। पार्किंग के उपरांत कार मालिकों को लाने, ले जाने के लिए बैट्री चालित शटल वाहनों का उपयोग किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने 424 करोड़ रुपए की लागत से सेक्टर 39 में बनने वाले जिला अस्पताल जैसी महत्वपूर्ण योजना का भी शिलान्यास किया। जिला अस्पताल 14000 वर्गमीटर के क्षेत्रफल में होगा। अस्पताल में कुल 200 शैय्याएं होंगी। अस्पताल के डॉक्टरों तथा अन्य स्टाफ के लिए आवासीय सुविधाओं का निर्माण इसी अस्पताल परिसर में किया जाएगा। आधुनिक ट्रॉमा यूनिट, आधुनिक पैथोलॉजी लैब तथा रेडियोलॉजिकल यूनिट्स, इंटेसिव केयर, महिलाओं तथा गर्भवती महिलाओं के लिए 100 आरक्षित शैय्याओं का यह अस्पताल नोएडा, एनसीआर तथा आसपास के क्षेत्रों के लिए वरदान साबित होगा।
मुख्यमंत्री ने 1016 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले 400 केवी (सेक्टर 123) तथा 400/220 केवी (सेक्टर 148) क्षमता वाले 2 विद्युत सब स्टेशनों की भी आधारशिला रखी। इनके निर्माण से नोएडा निवासियों को आने वाले समय में बहुत राहत मिलेगी। मुख्यमंत्री ने 8300 वर्गमीटर क्षेत्र पर सेक्टर 51 नोएडा में निर्मित होने वाले बालिका इंटर कॉलेज होशियारपुर की नींव भी रखी। शुरुआत में यह भवन दो मंजिला होगा, जबकि भविष्य में इसमें दो और मंजिलों का निर्माण किया जा सकेगा। इस स्कूल में 35 कक्षा कक्ष, भौतिकी, रसायनशास्त्र तथा गणित के लिए विशेष प्रयोगशालाओं, बहुउद्देश्यीय हॉल तथा एक पुस्तकालय की व्यवस्था होगी। यह विद्यालय बालिका शिक्षा के लिए आने वाले समय में मील का पत्थर साबित होगा।
पिछले वर्ष राज्य सरकार ने ग्रेटर नोएडा में 500 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले एक चिकित्सा विश्वविद्यालय की स्थापना का निर्णय लिया था। अखिलेश यादव ने इसकी आधारशिला रखी। यहां आने वाले रोगियों को 1 रुपए की रजिस्ट्रेशन फीस के भुगतान पर निःशुल्क चिकित्सा सुविधा मिलेगी। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने इस हेतु आवश्यक 56.50 एकड़ जमीन पहले ही मुहैय्या करा दी है। विश्वविद्यालय के एमबीबीएस, एमडी, एमएस, डीएम तथा एमएच पाठ्यक्रमों में लगभग 100 छात्रों को प्रत्येक वर्ष प्रवेश मिलेगा। इस विश्वविद्यालय का शिक्षा सत्र अगस्त, 2013 से शुरू होना प्रस्तावित है।
ग्रेटर नोएडा में 300 करोड़ रुपए की लागत से एक एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक का निर्माण कराया जाएगा, इसका शिलान्यास मुख्यमंत्री ने किया। आधुनिक तकनीकी से सुसज्जित यह भवन 22800 वर्गमीटर के क्षेत्र में फैला होगा। इसके निर्माण में तीन वर्ष का समय लगेगा। इसमें 21 मंजिल, 4 मंजिल तथा 17 मंजिल की टॉवर्स होंगी। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण सेक्टर 10 तथा एमवाईयू 2 (डलन 2) में ग्राउंड 3 फार्मेट में 7200 अफोर्डेबिल फ्लैट्स् का निर्माण करेगा, जिनका क्षेत्रफल प्रति यूनिट 29.76 वर्गमीटर होगा। मुख्यमंत्री ने सेक्टर 18 में निर्मित होने वाले ऐसे ही 4425 मकानों की आधारशिला रखी। इन मकानों का मूल्य 7.75 लाख रुपए से 7.22 लाख रुपए के मध्य होगा। यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण सेक्टर 17 ए में 10 करोड़ रुपए की लागत से 33 केवी के विद्युत सब स्टेशन का निर्माण कराएगा। एक डबल सर्किट लाइन का निर्माण भी किया जा रहा है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]