स्वतंत्र आवाज़
word map

'फिल्‍म के सौंदर्य में संगीत की सशक्‍त भूमिका'

आईएफएफआई में निर्देशकों का फिल्‍मों में संगीत पर संवाद

द सेवन लास्‍ट वर्डस, क्लिओ व फिल्‍म निर्माण पर भी चर्चा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 23 November 2019 04:09:05 PM

kaveh nabatian and directors, actor interacting with media

पणजी। पचासवें भारत अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍म समारोह में फिल्‍मों में संगीत की सशक्त भूमिका पर संवाद करते हुए निर्देशकों के समूह ने कहा है कि संगीत ब्रह्मांड को आत्‍मा देता है, मस्तिष्‍क को पंख लगाता है, कल्‍पना को उड़ान देता है और सभी को जीवन देता है। उनका कहना है कि यह आकलन कम है कि संगीत फिल्‍म के सम्‍पूर्ण सौंदर्य में एक सशक्‍त भूमिका निभाता है। इस अवसर पर फिल्‍म ‘द सेवन लास्‍ट वर्डस’ के कलाकार और सहकर्मी तथा बेल्जियम की फिल्‍म ‘क्लिओ’ की निर्देशक भी उपस्थित थीं।
‘द सेवन लास्‍ट वर्डस’ के निर्देशक कावेह नबातियन ने फिल्म की चर्चा करते हुए कहा कि यह फिल्‍म फ्रेंज जोसेफ हेडेन की कृति ‘सेवन लास्‍ट वर्डस’ पर आधारित है, यद्यपि इसका आधार धार्मिक विषय है, लेकिन नैतिकता से जूझ रहे व्‍यक्ति का विचार इसे दिलचस्‍प सार्वभौमिक विषय बनाता है। उन्होंने कहा ‌कि मैंने इस फिल्‍म को शुरू में स्‍वयं निर्देशि‍त करने को सोचा लेकिन ऐसा करने से एक व्‍यक्ति का परिप्रेक्ष्‍य आता, इसलिए एक से अधिक परिप्रेक्ष्‍य का होना महत्‍वपूर्ण था। कावेह नबातियन ने फिल्‍म में संगीत की भूमिका के बारे में कहा कि संगीत ही इस फिल्‍म को एक सूत्र में बांधता है। फिल्‍म में संगीत मृत्‍यु, पुनर्जन्‍म और परित्‍याग जैसे विषयों से गंभीरता से निपटता है। यद्यपि हेडेन ने इसकी रचना 18वीं शताब्‍दी में की लेकिन संगीत आज भी बोलता है।
फिल्‍म निर्माण पर अपना अनुभव साझा करते हुए ‘द सेवन लास्‍ट वर्डस’ के सहनिर्देशक जुआन एंड्रेस एरेंगो ने कहा कि फिल्‍म को शूट करने में ताजगी महसूस हुई, क्‍योंकि इसमें उन्‍हें अभिव्‍यक्ति की पूर्ण स्‍वतंत्रता प्राप्‍त हुई। ‘क्लिओ’ फिल्‍म की निर्देशक ईवा कूल ने कहा कि यह फिल्म एक जवान लड़की की फिल्‍म है, जो कार दुर्घटना में अपने माता-पिता को खो देती है और संगीत के सहारे अपने दुख से निजात पाती है, इस फिल्‍म में आशा की बात की गई है। उन्‍होंने कहा कि यह सार्वभौमिक फिल्‍म है, जिसपर सब कोई भरोसा कर सकता है, यह व्‍यक्तिगत फिल्‍म भी है, क्‍योंकि मैंने कार दुर्घटना में किसी को खोया था। उन्‍होंने कहा कि रूसी संगीतकार रैखमेनीनॉफ ने इस फिल्‍म में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]