स्वतंत्र आवाज़
word map

घाटी में लोग शांति बनाए रखें-सेनाध्यक्ष

जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने किया कश्‍मीर दौरा

महबूबा प्रशासन और सुरक्षाबलों की प्रशंसा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 21 July 2016 03:49:41 AM

gen dalbir singh suhag meet mehbooba mufti

श्रीनगर। सेनाध्‍यक्ष जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने श्रीनगर में 15वीं कोर की यात्रा के दौरान कश्‍मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। सेना के उत्‍तरी कमान के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल डीएस हुडा और चिनार कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल सतीश दुआ ने नियंत्रण रेखा के समीप और घाटी में शांति बनाए रखने के लिए सभी सुरक्षा और सरकारी एजेंसियों के बीच समन्‍वय सुनिश्चित करने के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी सेनाध्‍यक्ष जनरल दलबीर सिंह सुहाग को दी। उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल हुडा और लेफ्टिनेंट जनरल दुआ के साथ कुपवाड़ा डिविजन और अवंतीपुर स्थित विक्‍टर फोर्स का दौरा भी किया। जनरल दलबीर सिंह सुहाग ने जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से भेंट कर घाटी में हालात सामान्य बनाने पर चर्चा की।
सेनाध्‍यक्ष जनरल दलबीर सिंह को इस दौरान सेना की तैयारियों के साथ-साथ वर्तमान में घाटी में अशांति के दौरान लोगों द्वारा झेली जा रही परेशानियों को दूर करने के लिए नागरिक प्रशासन के सहयोग के साथ चलाए जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी भी दी गई। सेनाध्‍यक्ष ने जम्‍मू-कश्‍मीर के पुलिस महानिदेशक से मुलाकात की और उन्‍हें सेना, पुलिस, केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बलों और खुफियों एजेंसियों के बीच उत्‍तम समन्‍वय के प्रति पुन: आश्‍वस्‍त किया। जनरल दलबीर सिंह ने जवानों और अधिकारियों को संबोधित करते हुए उनकी तैयारियों और राष्‍ट्रीय सुरक्षा के प्रति प्रतिबद्धता की सराहना की। उन्‍होंने जवानों से नियंत्रण रेखा पर कड़ी चौकसी सुनिश्चित करने को कहा। विरोध प्रदर्शनों के दौरान आम नागरिकों और सुरक्षाबलों के घायल होने पर चिंता व्‍यक्‍त करते हुए उन्‍होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की, ताकि सुरक्षाबल उनकी बेहतर सेवा कर सके।
कश्मीर घाटी में हालात अब सामान्य होते जा रहे हैं। इनामी आतंकवादी बुरहान वानी के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद कश्मीर घाटी पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद से जूझ रही थी। कश्मीर में विघटनकारियों और आतंकवादियों के गठजोड़ के परिणामस्वरूप वहां के युवाओं द्वारा सुरक्षाबलों पर पत्‍थर फेंकने के कारण बढ़े टकराव से हालात ज्यादा बिगड़ गए थे। घाटी के कुछ जिलों में सुरक्षाबलों और भीड़ के बीच जमकर हिंसक झड़पें हुईं। पत्‍थर फेंकने वाले युवा भी सुरक्षाबलों की फायरिंग में बड़ी संख्या में घायल हुए। घाटी के हालात को कठिन बनाने में देश के राजनीतिक नेताओं के बयान भी काफी हद तक जिम्मेदार रहे। बहरहाल घाटी की स्थिति धीरे-धीरे सामान्य हो रही है, जिस पर सेनाध्यक्ष ने संतोष व्यक्त किया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]