स्वतंत्र आवाज़
word map

पाकिस्तान को गोलाबारी का करारा जवाब

पाकिस्तान ने मारे गए अपने रेंजरों के शव उठाए

जम्मू-कश्मीर में सांबा चौकियों पर गोलीबारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 2 January 2015 03:15:25 AM

j&k map

जम्मू। पाकिस्तानी सैनिकों ने जम्मू-कश्मीर के सांबा सेक्टर में 13 चौकियों पर फिर गोलीबारी शुरू कर दी है, जिसकी वजह से भारत में सीमा के आसपास के इलाकों में भय का माहौल बना हुआ है। बीएसएफ के अनुसार भारतीय सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने भी पाक रेंजरों को गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब देते हुए पाकिस्तान को सफेद झंडे दिखाने के लिए मजबूर कर दिया। भारत के रक्षामंत्री मनोहर पार्रिकर ने भी बीएसएफ को छूट दी है कि वह पाकिस्तान को ईंट का जवाब पत्‍थर से दे दे। बुधवार को सांबा में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास सीमा सुरक्षा बल के एक गश्ती दल पर भारी गोलीबारी में एक जवान के मारे जाने के बाद भारतीय अर्धसैनिक बल की जवाबी कार्रवाई में चार पाक रेंजर मारे गए।
बीएसएफ की ओर से जवाबी कार्रवाई के बाद पाकिस्तानी रेंजरों को सफेद झंडे दिखाने पड़े। यह घटना ऐसे दिन हुई जब सरकार ने बीएसएफ से कहा कि वह भारत, पाक सीमा की ओर से उकसावे की गोलीबारी का करारा और उचित जवाब दे। पाकिस्तानी गोलीबारी में एक भारतीय जवान शहीद हुआ था। अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास संघर्ष विराम उल्लंघन की यह दूसरी घटना है। जम्मू फ्रंटियर में बीएसएफ के आइजी राकेश शर्मा ने जम्मू में कहा कि पाकिस्तान की तरफ से की गई गोलीबारी का हमने करारा पलटवार किया, जिसमें सांबा सेक्टर में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास रीगल पोस्ट के सामने चार पाकिस्तानी रेंजर मारे गए। राकेश शर्मा ने बताया कि पाकिस्तानी रेंजरों को हुए नुकसान के बाद उन्होंने सफेद झंडा लहराकर बीएसएफ को गोलीबारी रोकने को कहा, ताकि वे मारे गए लोगों के शव उठा सकें।
बीएसएफ कमांडर ने कहा कि पाकिस्तानी सेना के अनुरोध का सम्मान करते हुए हमने गोलीबारी रोक दी और उन्हें सीमा रेखा पर आकर शव उठाने दिया। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भी बीएसएफ से कहा है कि वह पाकिस्तानी गोलीबारी का करारा जवाब दे। उन्होंने यह बात उस समय कही जब अर्धसैनिक बल के महानिदेशक डीके पाठक ने उन्हें जम्मू फ्रंटियर के हालात की जानकारी दी। मंगलवार को रक्षामंत्री मनोहर पार्रिकर ने भी कहा था कि राजग सरकार की प्रतिक्रिया यह है कि हिचकिचाना नहीं है, खुद को बिना रोके दोगुनी ताकत से जवाब दें।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]