स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-अफ्रीकी देशों में फील्ड प्रशिक्षण अभ्‍यास

औंध मिलिट्री स्टेशन पुणे में हुआ भव्य उद्घाटन समारोह

मानवीय सहायता एवं शांति स्‍थापना अभ्‍यास के उद्देश्‍य

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 19 March 2019 01:06:19 PM

group photograph with defence attaches and members of the participating nations

पुणे। भारत और अफ्रीकी देशों के लिए अफ्रीका-भारत फील्ड प्रशिक्षण अभ्‍यास-2019 का भव्य उद्घाटन समारोह औंध मिलिट्री स्टेशन पुणे में हुआ। यह अभ्‍यास कार्यक्रम 18 मार्च से 27 मार्च 2019 तक चलेगा। उद्घाटन समारोह में सत्रह अफ्रीकी देशों-बेनिन, बोत्सवाना, मिस्र, घाना, केन्या, मॉरीशस, मोजाम्बिक, नामीबिया, नाइजर, नाइजीरिया, सेनेगल, दक्षिण अफ्रीका, सूडान, तंजानिया, युगांडा, जाम्बिया और जिंबाब्वे के सैन्‍य दल के साथ मराठा लाइट इन्फैंट्री ने भाग लिया। मराठा लाइट इन्फैंट्री ने भारत का प्रतिनिधित्व किया।
जनरल ऑफिसर कमांडिंग गोल्डन कटार डिवीजन के मेजर जनरल संजीव शर्मा उद्घाटन समारोह के मुख्य अतिथि थे। उन्‍होंने प्रतिभागी देशों के सैन्‍य अधिकारियों के साथ परेड की समीक्षा की। अफ्रीका-भारत फील्ड प्रशिक्षण के उद्घाटन समारोह में चीता हेलिकॉप्‍टर और एडवांस लाइट हेलिकॉप्‍टरों ने संयुक्‍तराष्‍ट्र, भारत और एएफआईएनडीईएक्स-19 के झंडे लहराए। परेड की समाप्ति पर मुख्य अतिथि और अफ्रीकी देशों के रक्षा अधिकारियों ने परेड के प्रतियोगियों के साथ बातचीत की।
संयुक्तराष्ट्र शांति स्‍थापना गतिविधि के अध्याय VII के तहत मानवीय सहायता और शांति स्‍थापना गतिविधियों के लिए योजना बनाना और इसका परिचालन अफ्रीका-भारत फील्ड प्रशिक्षण अभ्‍यास के उद्देश्‍य है। यह अभ्यास प्रतिभागी राष्‍ट्रों के बीच सर्वोत्‍तम अभ्‍यासों के आदान-प्रदान पर आधारित है। संयुक्‍तराष्‍ट्र की कार्ययोजना में नए मिशन की स्थापना, शांति स्‍थापना गतिविधियों के लिए संयुक्‍तराष्‍ट्र मुख्यालय के लिए स्‍थल चयन, सैन्य पर्यवेक्षक के लिए स्‍थल चयन, नागरिकों की सुरक्षा, युद्धक तैनाती, सैन्‍यदल की सुरक्षा और मानवीय सहायता के लिए निगरानी के विभिन्‍न आयाम शामिल हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]