स्वतंत्र आवाज़
word map

टोयोटा ने सुरक्षित ड्राइविंग का बीड़ा उठाया

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर का मुंबई में भी ड्राइविंग स्कूल

सभी नागरिक अच्छी आदतों को बढ़ावा दें-अमर पंवार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 31 January 2019 02:28:03 PM

toyota kirloskar motor's driving school in mumbai

मुंबई। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने मुंबई में टोयोटा ड्राइविंग स्कूल शुरू करने की घोषणा की है। टोयोटा मोटर का कहना है कि उसने भारत में सड़क सुरक्षा की संस्कृति को बेहतर बनाने के प्रयास में टोयोटा किर्लोस्कर मोटर कंपनी ने कोच्चि, लखनऊ, हैदराबाद, चेन्नई, कोलकाता, फरीदाबाद, विजयवाड़ा और सूरत में ड्राइविंग स्कूल शुरू किए हैं और यह ड्राइविंग स्कूल ब्रांड के अपने डीलरशिप लक्ज़ी टोयोटा में से एक द्वारा संचालित है। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर कंपनी का मुंबई में पहला और पूरे भारत में 11वां ड्राइविंग स्कूल है। यह सड़क सुरक्षा की दिशा में टोयोटा की सबसे सुरक्षित कार के साथ सबसे सुरक्षित ड्राइवर मिशन का एक हिस्सा है। टोयोटा ड्राइविंग स्कूल के शुभारंभ में कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौरपर मुंबई में अंधेरी के सहायक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी हेमंत पाटिल मौजूद थे।
टोयोटा ड्राइविंग स्कूल का कहना है कि वह जिम्मेदार और सुरक्षित ड्राइवर बनाने पर बहुत महत्व देता है, टोयोटा ड्राइविंग स्कूल का पाठ्यक्रम एक व्यापक ड्राइवर-प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा, जिसमें ड्राइवर-सिम्युलेटर तंत्र जैसे उच्चगुणवत्ता वाले, व्यावहारिक और भविष्य के प्रशिक्षण मॉडल होंगे। यह पाठ्यक्रम यातायात प्रबंधन, नियम और अनुशासन, सुरक्षित और सही ड्राइविंग अवधारणाएं, एक ड्राइवर की शिष्टता और जिम्मेदारियां, सड़क पर आने से पहले एक वास्तविक वाहन में ड्राइविंग का अनुकरण, सड़कों पर व्यावहारिक ड्राइविंग के सभी पहलू, आपातकालीन हैंडलिंग आदि कई विषयों को व्यापक रूपसे कवर करेगा। शुरुआती ड्राइविंग स्कूल के मानक सीखने के पैकेज के लिए कोई भी आवेदन कर सकता है, टोयोटा ड्राइविंग स्कूल अतिरिक्त शिक्षण मॉड्यूल के लचीलेपन की भी पेशकश करेगा, जिससे इसके छात्र अपनी पसंद का पाठ्यक्रम डिजाइन कर सकते हैं।
टोयोटा का दावा है कि ड्राइविंग स्कूल देश में अपनी तरह का अकेला है। यहां प्रत्येक छात्र को जिम्मेदार और सुरक्षित बनाने पर सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता है। पाठ्यक्रम एक व्यापक चालक प्रशिक्षण कार्यक्रम है, जो उच्चगुणवत्ता का व्यावहारिक और भविष्य का प्रशिक्षण मॉडल है, जैसे-ड्राइवर सिमुलेटर मैकनिज्म जिससे उम्मीद की जाती है कि यह इटियॉस अनुभव मुहैया कराएगा। इस अनुभव को जितना ज्यादा वास्तविक बनाना संभव हो उतना वास्तविक बनाने के लिए टोयोटा ने कई खासियतें शामिल की हैं, जैसे इंस्ट्रूमेंट पैनल, स्टीयरिंग और सीट डोर वास्तविक इटियॉस कार की है। इस मौके पर अमर पंवार डीलर प्रिंसिपल लैकोजी टोयोटा ने कहा कि मुंबई में सड़क सुरक्षा में योगदान और नागरिकों में वाहन चलाने की अच्छी आदतों को बढ़ावा देने की कोशिशों में सक्रिय भूमिका निभाना हमारी भी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में बढ़ती आबादी और अनियंत्रित यातायात ने सड़क सुरक्षा को कम कर दिया है, सड़क दुर्घटनाएं बढ़ गई हैं, जिनपर शीघ्र कार्रवाई की आवश्यकता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]