स्वतंत्र आवाज़
word map

टाटा मोटर्स ने लॉंच की एसयूवी हैरियर

हैरियर में ग्राहकों को प्रीमियम ऑनरशिप का अनुभव

आकर्षक डिजाइन एवं उत्कृष्टता का परफेक्ट संयोजन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 24 January 2019 01:19:04 PM

tata motors launches suv harrier

मुंबई। टाटा मोटर्स ने मुंबई में अपनी बहुप्रतीक्षित एसयूवी हैरियर लॉंच कर दी है। टाटा मोटर्स का कहना है कि हैरियर वास्तव में एक वैश्विक एसयूवी है, जो डिजाइन और उत्कृष्टता के परफेक्ट संयोजन की पेशकश करती है। हैरियर ऐसा पहला वाहन है, जिसमें टाटा मोटर्स की इम्पैक्ट डिजाइन 2.0 डिजाइन लैंग्वेज है, जो आकर्षक एक्टीरियर्स और लक्जुरियस इंटीरियर्स के साथ ग्राहकों को पसंद आएगी। पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट के प्रेसिडेंट मयंक पारीक ने इस अवसर पर कहा कि नई हैरियर अबतक की सबसे प्रीमियम पेशकश है, इसका आकर्षक डिजाइन और उत्कृष्ट प्रदर्शन महत्वाकांक्षी खरीदारों को आकर्षित करेगा। उन्होंने कहा कि टाटा मोटर्स हैरियर के साथ अपने ग्राहकों को प्रीमियम ऑनरशिप का अनुभव देने का वायदा करती है। टाटा मोटर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक गुएंटर बटशेक ने कहा कि इस उत्पाद के साथ टाटा मोटर्स ने प्रीमियम मिडसाइज़ एसयूवी सेगमेंट में प्रवेश कर लिया है। उन्होंने विश्वास जताया कि हैरियर्स के साथ टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल बिजनेस यूनिट को आने वाले समय में स्थायित्व मिलेगा।
एसयूवी हैरियर में अत्याधुनिक क्रायोटेक 2.0 डीजल इंजन है, जो शक्ति और ईंधन की बचत का सही संतुलन प्रदान करता है, इसमें 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन भी है। हैरियर के फ्रंट और रीयर सस्पेंशस खासतौर पर भारतीय स्थितियों के लिए है, जो अच्छी हैंडलिंग के साथ रिफाइंड राइड देते हैं। इस एसयूवी की शुरुआती कीमत 12.69 लाख रुपये से है, ये वेरिएंट एक्सई होगा, जबकि टॉप मॉडल एक्सज़ेड की शुरुआती कीमत 16.25 लाख रुपये है। यह चार वेरिएंट्स में उपलब्ध होगी। इनमें एक्सई, एक्सएम, एक्सटी और एक्सजड है। इसे कंपनी ने नए ओमेगा प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है, जिसे लैंड लोवर डी 8 से लिया गया है, इसे डिस्कवरी स्पोर्ट में भी यूज किया गया है। टाटा हैरियर में 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन का भी ऑप्शन है। लॉंच के वक्त ऑटोमैटिक वेरिएंट नहीं उपलब्ध है, लेकिन बाद में इसके 7-सीटर वर्जन में ऑटोमैटिक दिया जाएगा। फिलहाल यह 5-सीटर वर्जन में उपलब्ध होगी। फीचर्स में सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कॉन्सोल, फ्लोटिंग टच स्क्रीन इनफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इसमें ऐपल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो का भी सपोर्ट मिलता है। इस एसयूवी में अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स और टेरेन रेस्पॉंस सिस्टम भी दिया गया है।
इंटीरियर ऑल ब्लैक है और एयरक्राफ्ट इंस्पायर्ड हैंडब्रेक दिया गया है। एक्सटीरियर में डेटाइम रनिंग लाइट्स हैं और हेडलैंप्स बंपर के बिल्कुल पास हैं। फ्रंट में हेक्सागोनल डिजाइन मिलता है और हेडलैंप्स बंपर के ठीक नीचे हैं। इसे आप 16 इंच स्टील व्हील्स या 17 इंच एलॉय व्हील्स ऑप्शन में खरीद सकते हैं। इसमें 2 लीटर का 4 सिलिंड टर्बोचार्ज्ड डीजल मोटर इंजन दिया गया है। टाटा मोटर्स का कहना है कि एसयूवी की टेस्टिंग 22 लाख किलोमीटर तक अलग-अलग इलाकों और वेदर कंडीशन में की गई है। गौरतलब है कि टाटा मोटर्स भारत में व्यावसायिक वाहन बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी है। इसका पुराना नाम टेल्को यानी टाटा इंजिनीयरिंग ऐंड लोकोमोटिव कंपनी लिमिटेड था। यह टाटा समूह की प्रमुख कंपनियों में से एक है। इसकी उत्पादन इकाइयां भारत में झारखंड के जमशेदपुर, महाराष्ट्र के पुणे और लखनऊ एवं अन्य कई देशों में भी हैं। यह कंपनी मुख्य रूपसे भारी एवं हल्के वाहनों का निर्माण करती है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]