स्वतंत्र आवाज़
word map

मुंबई में रेलवे की बड़ी परियोजनाएं

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी की समीक्षा

मुंबई प्रभाग के शाखा प्रबंधकों से किया विचार-विमर्श

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 19 June 2018 06:16:27 PM

chairman of railway board, branch managers of mumbai division, meeting

मुंबई। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस मुंबई में केंद्रीय रेलवे के महाप्रंबधक डीके शर्मा और पश्चिमी रेलवे के महाप्रबंधक एके गुप्ता के साथ सभी चालू और आगामी परियोजनाओं की समीक्षा की। अश्वनी लोहानी ने मुंबई शहरी परिवहन परियोजना के अंतर्गत क्षमता बढ़ाने के कार्यों विशेष रूपसे दीवा-ठाणे और कुर्ला-परेल पांचवी और छठी लाइन के बारे में मुंबई रेलवे विकास कार्पोरेशन लिमिडेट के साथ चर्चा की। उन्होंने उपनगरीय बुकिंग कॉनकोर्स में स्वयं टिकटिंग जोन का उद्घाटन किया, जहां से सीओटीवीएम, एटीवीएम और क्यूआर कोड के जरिये टिकट खरीदे जा सकते हैं। उन्होंने यूटीएस एप बूथ के कर्मचारियों से बातचीत की, जो यात्रियों के बीच एप को लोकप्रिय बनाने का कार्य कर रहे हैं।
रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने सीएसएमटी मुख्य लाइन कॉनकोर्स पर मोबाइल चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया। मोबाइल चार्जिंग स्टेशन पर 12 सीधे चार्जिंग और 8 यूएसबी चार्जिंग प्वाइंट हैं, जल्द ही ऐसे स्टेशन सीएसएमटी यानी कुल 7 स्टेशनों दादर-4 और लोकमान्य तिलक टर्मिनस-5 पर भी उपलब्ध कराए जाएंगे। अश्वनी लोहानी ने सीएसएमटी पर दिन-रात उपलब्ध चाइल्ड हेल्पलाइन 1098 का भी उद्घाटन किया, जहां से बेसहारा और घर से भागे बच्चों की पहचान कर उन्हें वापस उनके घर या आश्रय गृहों में भेजा जाता है। ऐसी हेल्पडेस्क लोकमान्य तिलक टर्मिनस और कल्याण पर भी उपलब्ध है। अश्वनी लोहानी ने सैंकड़ों बेसहारा और भागे हुए बच्चों को बचाने और उन्हें उनके परिजनों से मिलाने वाली रेखा मिश्रा से मुलाकात की। उन्होंने केंद्रीय रेलवे के उत्कृष्ट खिलाड़ियों से भी भेंट की और उनके योगदान की सराहना की।
केंद्रीय रेलवे के महाप्रबंधक डीके शर्मा ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष के समक्ष डीजल पावर कार से परिवर्तित कर निर्मित सेल्फ प्रोपेल्ड इंस्पेक्शन कार पर प्रस्तुति दी। अश्वनी लोहानी ने सावधिक मरम्मत की गई 250वीं सीमन्स ईएमयू रेलगाड़ी का जायजा लिया। माटुंगा कारखाने द्वारा मरम्मत कार्य में सभी पारंपरिक लाइटों के स्थान पर एलईडी लाइटें, निर्देशों की स्क्रीन प्रिंटिंग, दरवाजों पर एल्यूमिनियम की प्लेट, पोलियूरेथेन चित्र लगाए गए और गहन सफाई वाले रेक लगाए गए। अश्वनी लोहानी ने सीएसएमटी पर यात्री सुविधा केंद्र, साइनेज बोर्ड का भी जायजा लिया, जो सुविधा केंद्र व्हिल्स चेयर, स्ट्रेचर, बैटरी चलित कारों जैसी सभी मूलभूत सुविधाओं से सुसज्जित है।
मुंबई प्रभाग के शाखा प्रबंधकों के साथ बैठक के दौरान रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने जानकारी ली कि वे नियमित रूपसे अपने कर्मचारियों के साथ मुलाकात करते हैं या नहीं। उन्होंने कर्मचारियों की भलाई और कल्याण पर ध्यान देने की आवश्यकता पर बल दिया। अश्वनी लोहानी ने कई अधिकारों के विकेंद्रीकरण के परिणामों की भी जानकारी ली। कर्मचारियों की प्रतिक्रिया अति उत्साहजनक थी। अधिकारों के विकेंद्रीकरण के कारण कई कार्य बड़ी तेजी से किए गए। अश्वनी लोहानी ने संगठन की बेहतरी के लिए बगैर किसी संकोच और भय के नवोन्मेषी विचार लाने के लिए अधिकारियों को प्रोत्साहित भी किया। इस अवसर पर केंद्रीय, पश्चिमी रेलवे के विभागों और एमआरवीसी के प्रधान प्रमुख उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]