स्वतंत्र आवाज़
word map

सिविल सेवा टॉपर्स का सम्मान समारोह

आईएएस नए भारत के शिल्पकार-डॉ जितेंद्र सिंह

'न्यू इंडिया' के निर्माण में सहयोग का आग्रह

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 2 May 2018 11:38:42 AM

civil service toppers, honor ceremony

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायतें एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष विभाग में राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कार्मिक तथा प्रशिक्षण मंत्रालय के नई दिल्ली में हुए एक समारोह में सिविल सेवा परीक्षा 2017 में शीर्ष स्थान प्राप्त करने वाले टॉपर्स को सम्मानित किया। डॉ जितेंद्र सिंह ने सम्मान समारोह में सभी सिविल सेवा टॉपर्स का स्वागत करते हुए उन्हें बधाई दी और उन्हें नए भारत के शिल्पकार के रूपमें वर्णित किया। उन्होंने सिविल सेवा अधिकारियों से 'न्यू इंडिया' के निर्माण के लिए अपने लंबे करियर के दौरान उपलब्ध अवसरों का उपयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि भारत एक महाशक्ति बनने की प्रक्रिया में है।
राज्यमंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने इस तथ्य को भी रेखांकित किया कि 20 शीर्ष स्थान प्राप्त करने वाले अधिकारियों में से 14 की पृष्ठभूमि इंजीनियरिंग और 2 की पृष्ठभूमि चिकित्सा है। उन्होंने कहा कि कई सफल उम्मीदवारों ने छोटे शहरों में सरकारी स्कूलों से प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की है, जिससे संकेत मिलता है कि उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए शैक्षिक अवसर केवल मेट्रो शहरों तक सीमित नहीं हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें युवा अधिकारियों के साथ बातचीत करने से सीखने का अनुभव मिला है। गौरतलब है कि‌ यह सम्मान समारोह चार वर्ष से केंद्र सरकार आयोजित कर रही है।
डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि इन कुछ वर्ष में केंद्र सरकार ने आईएएस अधिकारियों की प्रारंभिक नियुक्ति भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में 3 महीने की अवधि के लिए सहायक सचिव के रूपमें की है, इससे अधिकारी केंद्रीय सरकार की कार्यप्रणाली के विभिन्न आयामों से परिचित होते हैं। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग में सचिव सी चंद्रामौली ने अधिकारियों से कहा कि सिविल सेवाओं में उनको अपने लंबे कार्यकाल के दौरान बहुत कुछ सीखना है और उन्हें कुछ चुनौतियों का सामना भी करना होगा। उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि वे इन चुनौतियों का अभिनव समाधान पाने में सफल रहेंगे। इस अवसर पर कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के अधिकारी और शीर्ष स्थान प्राप्त करने वाले अधिकारियों के माता-पिता और अभिभावक भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]