स्वतंत्र आवाज़
word map

अभिनेता सलमान खान को पांच साल की सजा

हिट एंड रन मामले में जेल के साथ जुर्माना भी लगाया गया

अदालत ने माना कि सलमान खान ही ड्राइव कर रहे थे

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 6 May 2015 02:57:34 AM

salman khan

मुंबई। बॉलीवुड स्टार सलमान खान को आज मुंबई की सत्र अदालत ने वर्ष 2002 के हिट एंड रन मामले में गैर इरादतन हत्या का दोषी पाया है और उन्हें पांच वर्ष जेल और पच्चीस हजार रूपए जुर्माने की सजा सुनाई गई है। सजा के बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया। अदालत ने उनके खिलाफ सभी आरोप सिद्ध पाए हैं। अदालत ने अशोक सिंह को झूंठा पाया, जिसने अदालत में बयान दिया था कि सलमान खान नहीं, बल्कि वह ही उस वक्त ड्राइव कर रहा था। अदालत ने माना कि सलमान खान ही ड्राइव कर रहे थे। बारह वर्ष पुराने इस मामले में न्यायाधीश डी डब्ल्यू देशपांडे ने सलमान खान पर जब फैसला सुनाया तो वह निराशा में डूब गए और अदालत में फैसले के मौके पर मौजूद परिवार के कई लोग रोने लगे। इस फैसले के बाद उनके फिल्मी कैरियर का क्या होगा, इस पर चर्चा चल पड़ी है।
सरकारी वकील प्रदीप घरात ने उन्हें दस साल की सजा की मांग की थी। इस मामले में अधिकतम दस वर्ष की सजा का प्रावधान है, किंतु अदालत ने उन्हें पांच साल की सजा सुनाई। यह सजा भी उनके लिए कड़ी सजा की संज्ञा में आती है, क्योंकि यदि इन्हें तीन वर्ष की सजा सुनाई गई होती तो इसी अदालत से जमानत दी जा सकती थी, मगर पांच साल की सजा होने के कारण सलमान खान को जमानत के लिए अब मुंबई हाईकोर्ट ही जाना होगा, तब तक उन्हें जेल में रहना होगा। उन्हें यहां से सीधे अस्पताल और वहां से आर्थर रोड जेल भेजा जाएगा। सलमान खान इसी मामले में 2002 में अट्ठारह दिन जेल में रह चुके हैं। अदालत ने माना कि सलमान खान शराब पीकर गाड़ी चला रहे थे और उनके पास ड्राइविंग लाइसेंस भी नहीं था। अदालत ने इस मामले में दिल्ली के बीएमडब्ल्यू निखिल नंदा और अलीस्टेयर परेरा मामले का अनुसरण करते हुए सलमान खान को दोषी ठहराया। अदालत ने जब सलमान खान से फैसले पर पूछा कि उन्हें क्या कहना है तो सलमान खान ने कहा कि हादसे के वक्त वह कार नहीं चला रहे थे। अदालत ने इस घटना में मृत व्यक्ति के परिजन और घायलों को मुआवजे के बारे में कुछ नहीं कहा, यह मामला अलग है।
न्यायाधीश डी डब्ल्यू देशपांडे ने सलमान खान से आज 11 बजकर 15 मिनट पर सत्र अदालत में मौजूद रहने को कहा था। घटनाक्रम के अनुसार सलमान खान की कार 28 सितंबर 2002 को बांद्रा स्थित एक बेकरी से टकरा गई थी, जिससे वहां सो रहे एक व्यक्ति नूर खान की मौत हो गई थी, जबकि उसके चार अन्य साथी घायल हो गए थे। अदालत के फैसले से पहले सलमान खान की बहन अर्पिता, उनके दोनों भाई-अरबाज खान, सोहेल खान तथा कांग्रेस नेता बाबा सिद्दीकी उनसे मिले। फिल्म अभिनेता शाहरुख खान, सोहा अली खान, फिल्म निर्देशक डेविड धवन, सलमान खान के जीजा अतुल अग्निहोत्री भी आज उनसे मिलने उनके घर भी पहुंचे और उन्हें बरी होने के लिए शुभकामनाएं दीं। सलमान खान के घर के बाहर भी आज सवेरे से उनके कुछ प्रशंसकों और मीडियाकर्मियों का जमघट लगा था, जहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे।
सलमान खान को सजा सुनाए जाने के बाद मुंबई फिल्म नगरी में हलचल सी मच गई। वे कुछ फिल्में कर रहे हैं, जो प्रभावित हो सकती हैं। वकीलों का कहना है कि अदालत ने बड़ा ही संतुलित फैसला दिया है, जिससे यह संदेश जाता है कि कानून से बढ़कर कोई नहीं है। सलमान खान ने अदालत में दलीलें दी थ‌ीं कि वे इस मामले में प्रभावितों के लिए अदालत के किसी भी फैसले का सम्मान करेंगे। सलमान खान के प्रशंसकों का मनोवैज्ञानिक दबाव भी बहुत था, लेकिन कानून ने अपना काम किया। पता चला है कि सलमान खान के वकीलों ने हाईकोर्ट जाने की तैयारी शुरू कर दी है और देखना होगा कि उन्हें वहां से कब और क्या राहत मिलती है। सलमान खान के चाहने वालों को उम्मीद है कि वे जल्द ही जेल से बाहर आ जाएंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]