स्वतंत्र आवाज़
word map

सांख्यिकीय संस्थानों का पणजी में सम्मेलन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 22 January 2014 06:37:52 PM

पणजी। केंद्र और राज्य सांख्यिकीय संस्थानों का दो दिवसीय सम्मेलन कल 23 जनवरी से पणजी (गोवा) में है। सांख्यिकी तथा कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय, केंद्र और राज्य सांख्यिकीय संस्थानों के इस सम्मेलन (सीओसीएसएसओ) को गोवा सरकार के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।
राष्ट्रीय सांख्यिकीय आयोग की सिफारिश पर सांख्यिकी तथा कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय प्रति वर्ष केंद्र और राज्य के सहयोग से सांख्यिकीय संस्थानों का सम्मेलन आयोजित करता है, जिससे केंद्र और राज्य सांख्यिकीविदों को सांख्यिकी से संबंधित गतिविधियों पर विचारों का आदान-प्रदान करने का मौका मिलता है। केंद्र और राज्य सांख्यिकीय एजेंसियों के बीच सहयोग के लिए यह एक प्रमुख मंच है। इसका उद्देश्य सरकार के साथ-साथ निजी कॉरपोरेट क्षेत्र के योजना और नीति निर्माताओं के लिए समय के अंदर विश्वसनीय आंकड़े उपलब्ध कराना है, जिससे वे नीतिगत फैसले ले सकें।
सम्मेलन के दौरान श्रम एवं रोज़गार सांख्यिकी, सेवा क्षेत्र के वार्षिक सर्वेक्षण, उद्योगों के वार्षिक सर्वेक्षण (एएसआई) में सूचना तकनीकी उपाय और स्थानीय सांख्यिकी की स्थिति जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा भारत के लिए राष्ट्रीय हरित लेखांकन, 13वें वित्त आयोग की सिफारिशें, छठीं आर्थिक संगणना की प्रगति भारत सांख्यिकीय को मजबूत करने वाली परियोजना (आईएसएसपी) तथा सांख्यिकी अधिनियम 2008 की कार्यप्रणाली पर भी सम्मेलन में विचार विमर्श किया जाएगा। राष्ट्रीय सांख्यिकीय आयोग के सदस्य, एनएसएसओ के महानिदेशक तथा सीईओ, सीएसओ के महानिदेशक, सांख्यिकी तथा कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय और केंद्रीय मंत्रालय के अतिरिक्त महानिदेशक तथा अन्य अधिकारी, राज्यों केंद्र शासित प्रदेशों के प्रधान सचिव, आर्थिक एवं सांख्यिकी निदेशालय के प्रमुख सम्मेलन में शामिल होंगे। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]