स्वतंत्र आवाज़
word map

मोंटेरिया गांव के कबीला में बिताएं छुट्टियां

महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के खालापुर में है मॉन्टेरिया विलेज

यहां अद्वितीय पर्यटन अनुभवों का खजाना है-राही वघानी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 26 April 2023 02:29:48 PM

spend the holidays in the kabila of monteria village

मुंबई। गर्मी की छुट्टियों में आप कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए मॉन्टेरिया विलेज के 'कबीला' में वो सारी सुख-सुविधाएं मिल जाएंगी, जो शहरी जीवन से दूर प्रकृति की छाव में आराम फरमाने केलिए बहुत ही सुखद अनुभव प्रदान करती हैं। मॉन्टेरिया विलेज ने कबीला के अनुभव को नया रूप दिया है। महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले के खालापुर में हरे-भरे खेत, बगीचे, झरने और सह्याद्री पर्वतमाला से घिरा हुआ यह पर्यटन स्थल सुखद जिंदगी का अनुभव देने केलिए एक आकर्षक पर्यटन गंतव्य के रूपमें सुसज्जित किया गया है। जो तारोंभरे आसमान के नीचे समय बिताना पसंद करते हैं, लोगों केसाथ घुलमिल जाते हैं, प्राकृतिक माहौल में घूमते हैं और अपने प्रियजनों केसाथ अपना समय बिताना चाहते हैं, उनके लिए यहां बहुत कुछ है।
मॉन्टेरिया विलेज के कबीला को लोगों को एकसाथ लाने, सामाजिक रूपसे जुड़ने, डिजिटल और तेज़ शहरी जीवन से दूर रखने केलिए डिज़ाइन किया गया है। बंजारा समुदाय से प्रेरित कबीला 4 श्रेणियों में फैला है, इसमें 46 आरामदायक थीम वाले कमरे हैं, जिनमें विलेज हट्स, वुडन शैलेट, कच्छी भुंगा और प्रीमियम कॉटेज जो आधुनिक सुविधाओं केसाथ सुंदर एवं पारंपरिक वास्तुकला से सुसज्जित किए गए हैं। मोंटेरिया रिज़ॉर्ट प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक राही वघानी बताते हैंकि यहां आनेवालों को एक आरामदायक और समृद्ध गांव का अनुभव देने केलिए 'कबीला' को डिज़ाइन किया गया है और हमारा उद्देश्य यहां आनेवाले मेहमानों को पारंपरिक एवं आधुनिक सुविधाओं केसाथ एक सर्वोत्कृष्ट गांव का उन्नत अनुभव प्रदान करना है। उनका कहना हैकि मॉन्टेरिया विलेज पर्यटकों केलिए अनूठे पर्यटन अनुभवों का खजाना है।
राही वघानी कहते हैंकि मॉन्टेरिया विलेज में हमारा उद्देश्य अपने मेहमानों केलिए गांव और प्राकृतिक अनुभवों को फिरसे रूबरू कराना है, जो शहरी जीवन की हलचल से बाहर प्राकृतिक सौंदर्य और शांत वातावरण में समय बिताना चाहते हैं। उन्होंने बतायाकि करीब 36 एकड़ में फैले मॉन्टेरिया विलेज में कई तरह की आकर्षक सुविधाएं हैं, यहां पर्यटकों को कला, संस्कृति और पारंपरिक गतिविधियों के जरिए गांव जैसा अनुभव होता है। यहां नुक्कड़ स्नैक की दुकानें, साब्रास रेस्तरां जैसे बुफे सिस्टम की सुविधा है, जो पर्यटकों को भोजन परोसने का अलग ही अनुभव प्रदान करती हैं। कैफे डे मॉन्टेरिया में एक व्यापक ला कार्टे मेनू और मॉकटेल और कॉकटेल की एक विस्तृत श्रृंखला भी परोसी जाती है। मॉन्टेरिया विलेज गांव का सम्मिश्रण संग आधुनिक जीवन को दर्शाता है।
कबीला में एकबार बसने केबाद ग्रामीण सेटअप का अनुभव करने केलिए गांव में टहलना आवश्यक है, हरे-भरे खेतों, रंगीन कच्छ के घरों और सरपंच के घरों में टहलें, गौशाला बोर झील पर जाएं, गुफा सुरंग, एक बांस की नाली और ओम मंदिर का पता लगाएं, परित्यक्त अस्थायी रेलवे स्टेशन पर रेल पटरियों के माध्यम से टहलें या झरने से जुड़े स्विमिंग पूल या पास की पहाड़ी पर हाइक ट्रेल पर डुबकी लें, स्ट्रीट फूड-पानी पुरी, बर्फ के गोले, चना जोर गरम, जूस जैसे ग्रामीण नुक्कड़ स्टालों पर स्ट्रीट फूड का लुफ्त लें, साबरास रेस्तरां में खाएं और स्थानीय विक्रेताओं के यहां कड़क चाय की चुस्की लें, यहां गांव की महिलाएं घर का बना अचार और पापड़ भी बेचती हैं जैसी कई विशेषताएं हैं, जो इस पर्यटन स्थल को खास बनाती हैं।
मॉन्टेरिया विलेज में शाम का गांव मेला लोकनृत्य संगीत और मनोरंजक कला प्रदर्शन देखें। बांस और फर्नीचर बुनकरों से हस्तशिल्प की वस्तुएं खरीदें। गांव में बढ़ई, लोहार, नाई, दर्जी, मिट्टी के बर्तन बनाने और साइकिल मरम्मत की कार्यशालाएं भी हैं। किसी के पास अपनी धातु प्राप्त करने और गांव में कलाकारों केसाथ फिरसे तैयार करने का विकल्प भी है। पारंपरिक खेल जैसे मार्बल, चकडो की सवारी, बाधा कोर्स और पेड़ के आवरण के चारों ओर झूला झूलना आदि में व्यस्त रहें। पारंपरिक से लेकर आधुनिक तक आप खेती के बारेमें जानने केलिए हर तकनीक और प्रक्रिया का पता लगा सकते हैं। यहां बड़ों के साथ बच्चों को भी गर्मी की छुट्टियों का भरपूर और रोचक एवं मनोरंजक आनंद प्राप्त होगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]