स्वतंत्र आवाज़
word map

उज्बेकिस्तान में भारतीय फिल्में बहुत लोकप्रिय!

उज्बेकिस्तान अपने देश में फिल्म निर्माण में करेगा भारत का सहयोग

सिनेमैटोग्राफी एजेंसी के महानिदेशक ने 53वें इफ्फी में दिया निमंत्रण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 28 November 2022 01:41:44 PM

uzbekistan will cooperate with india in film production in its country

पणजी। उज्बेकिस्तान ने अपने देशमें फिल्में निर्माण पर भारतीय फिल्म निर्माताओं केसाथ सहयोग करने की इच्छा जाहिर की है। मध्य एशियाई गणराज्य अपने देशमें शूटिंग केलिए राष्ट्रीय और स्थानीय भाषा फिल्म उद्योग से संबंधित फिल्म उद्योग के हितधारकों की मेजबानी करने का इच्छुक है। हां, भारतीय फिल्म निर्माताओं को देशकी मस्जिदों, मकबरों, वास्तुकला, धार्मिक और प्राकृतिक स्थलों का लाभ उठाकर इसकी फिल्मों के विस्तार, गहराई और समृद्धि को बढ़ाने केलिए यह स्नेहपूर्ण निमंत्रण मिला है। भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के 53वें संस्करण के दौरान गोवा में इफ्फी टेबल वार्ता में उज्बेकिस्तान की सिनेमैटोग्राफी एजेंसी के महानिदेशक की सलाहकार डॉ बरनो उनगबोएवा ने यह निमंत्रण दिया है, उनके साथ उज्बेकिस्तान के प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक खिलाल नसीमोव, लज़ीज़बक टेमीरोव और निर्माता अताबेक खोदजीव भी थे।
डॉ बरनो उनगबोएवा ने कहाकि हमारे पास कई बॉलीवुड फिल्में हैं, जिन्हें ताशकंद फिल्म फेस्टिवल में प्रदर्शित किया गया था, हमने भारत में तमिल, तेलुगु और बंगाली फिल्म उद्योग जैसे अन्य भारतीय फिल्म उद्योगों तकभी अपनी पहुंच बढ़ाई है। उन्होंने बतायाकि ताशकंद इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में 5 दिवसीय फिल्म निर्माण प्रतियोगिता में भाग लेने केलिए पश्चिम बंगाल के छात्रों को आमंत्रित किया गया है। उन्होंने बतायाकि हमने फिल्म समारोह के अगले संस्करण में दक्षिण भारत के प्रसिद्ध अभिनेता अल्लू अर्जुन और अभिनेत्री रश्मिका मंदाना को अपनी फिल्मों को प्रदर्शित करने केलिए आमंत्रित किया है और वे इसके लिए सहमत हो गए हैं। उज्बेकिस्तान के निर्देशक खिलाल नसीमोव ने बतायाकि उनके देशमें बॉलीवुड फिल्में और हिंदी फिल्म गीत बहुत लोकप्रिय हैं।
निर्देशक खिलाल नसीमोव ने कहाकि हम भारतीय संगीत सुनते और भारतीय फिल्में देखते हुए बड़े हुए हैं, इनमें राज कपूर, हेमा मालिनी और शाहरुख खान सहित कई कलाकारों की फिल्में शामिल हैं। हम उन सभी से प्यार करते हैं, वे हमारे जीवन का एक अतिभावनात्मक हिस्सा हैं। फिल्म निर्माता अताबेक खोदजीव ने भारतीय फिल्म निर्माताओं को उज़्बेकिस्तान के फिल्म संस्थान का दौरा करने और अपने देशमें फिल्म शूटिंग में सहयोग करने केलिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहाकि हम चाहते हैंकि भारत-उज़्बेकिस्तान की दोस्ती हमेशा की तरह मज़बूत बनी रहे। एनएफडीसी के एमडी रवींद्र भाकर के नेतृत्व में भारत का एक फिल्म प्रतिनिधिमंडल इस साल 14वे ताशकंद इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में गया हुआ था, जहां सहयोग और सहनिर्माण केलिए उज़्बेकिस्तान केसाथ नई पहलों पर हस्ताक्षर किएगए थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]