स्वतंत्र आवाज़
word map

रक्षामंत्री ने लिया सीमा पर सुरक्षा स्थिति का जायजा

देश की एकता-अखंडता भंग करने वालों को दें मुंहतोड़ जवाब-रक्षामंत्री

अदम्य साहस व समर्पण केसाथ देशसेवा केलिए सुरक्षा बलों को सराहा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 16 June 2022 05:53:21 PM

rajnath singh interacting with the armed forces personnel in jammu & kashmir

जम्मू। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आज जम्मू-कश्मीर के अग्रिम क्षेत्रों का दौरा किया और सीमा पर जाकर सुरक्षा स्थिति का जायजा लिया। थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे, जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (जीओसी-इन-सी) उत्तरी कमान लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, 15 कोर लेफ्टिनेंट जनरल एएस औजला और 19 इन्फैंट्री डिवीजन मेजर जनरल अजय चांदपुरिया ने रक्षामंत्री को सशस्त्र बलों की परिचालन तैयारियों के बारेमें जानकारी दी। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र बलों, सीमा सुरक्षा बल, केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल और जम्मू-कश्मीर के पुलिसकर्मियों केसाथ बातचीत की।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सुरक्षाकर्मियों को संबोधित करते हुए चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में भी कुशलतापूर्वक अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने केलिए उनकी वीरता और उत्साह को उल्लेखनीय बताया और उनकी सराहना की। उन्होंने अदम्य साहस और समर्पण केसाथ देश की सेवा करने और लोगों विशेषकर युवाओं में राष्ट्रीय गौरव की भावना पैदा करने केलिए सुरक्षा कर्मियों की सराहना की। रक्षामंत्री ने कहाकि हमारे पड़ोसी ने हमेशा भारत विरोधी गतिविधियों का सहारा लिया है। रक्षामंत्री ने कहाकि पाकिस्तान लगातार एक हजार कटों केसाथ ब्लीड इंडिया के अपने दृष्टिकोण के माध्यम से देश में शांति भंग करने की कोशिश करता रहता है, लेकिन हमारे सुरक्षा बल इस देश केलिए ऐसा सुरक्षा कवच हैंकि जो कोईभी इसे तोड़ने की कोशिश करता है, वह खुदको लहूलुहान कर देता है।
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहाकि जम्मू-कश्मीर में पहले भी आतंकवादी गतिविधियां देखी गई हैं, लेकिन सशस्त्र बलों, बीएसएफ, सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवानों के अथक प्रयासों के कारण हालही में यहां आतंकवादी गतिविधियों की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट आई है। उन्होंने कहाकि राष्ट्र को हमारे सुरक्षा बलों पर बहुत भरोसा है, जो किसीभी स्थिति से निपटने केलिए हमेशा तैयार रहते हैं। रक्षामंत्री ने यह दोहराते हुएकि भारत एक शांतिप्रिय देश है जिसने दुनिया को 'वसुधैव कुटुम्बकम' का संदेश दिया है कहाकि हमने कभी किसी देश को किसीभी तरह से चोट पहुंचाने की कोशिश नहीं की, न ही हमने किसी की एक इंच भी जमीन पर कब्जा करने की कोशिश की है। हालांकि उन्होंने राष्ट्र को आश्वासन दियाकि अगर कभीभी राष्ट्र की एकता और अखंडता को ठेस पहुंचाने की कोशिश की जाती है तो सशस्त्र बल इसका मुंहतोड़ जवाब देंगे। उन्होंने विश्वास व्यक्त कियाकि सशस्त्र बल भविष्य की चुनौतियों का पूरी ताकत से सामना करेंगे और उनकी वीरता और समर्पण देश के सुनहरे भविष्य का निर्माण करेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]