स्वतंत्र आवाज़
word map

'जम्मू-कश्मीर' में देखें दुनियाभर की खूबसूरती

'कश्‍मीर में पर्यटन संभावनाओं का उपयोग: स्‍वर्ग में एक और दिन'

पर्यटन मंत्रालय व जम्मू-कश्मीर सरकार का नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 19 April 2021 12:53:22 PM

kashmir attracts tourists from all over the world

श्रीनगर। जम्मू और कश्मीर की विभिन्न पर्यटन संभावनाओं को बढ़ावा देने और यात्रा, पर्यटन एवं आतिथ्य में अवसरों का लाभ उठाने के लिए पर्यटन मंत्रालय और जम्मू-कश्मीर सरकार के पर्यटन विभाग ने फिक्‍की (नॉलेज पार्टनर) और आईजीटीए के सहयोग से 'कश्‍मीर में पर्यटन की संभावनाओं का उपयोग: स्‍वर्ग में एक और दिन' विषय पर श्रीनगर में हाल ही में एक अनोखा नेटवर्किंग प्लेटफ़ॉर्म का आयोजन किया, जिसका जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्यमंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) प्रहलाद सिंह पटेल ने उद्घाटन किया था। कार्यक्रम का उद्देश्य जम्मू-कश्मीर के असंख्य पर्यटन उत्पादों का प्रदर्शन करना और छुट्टियां बिताने, साहसिक, इको, विवाह, फिल्मों और एमआईसीई पर्यटन के लिए गंतव्य के रूपमें जम्मू-कश्मीर के पर्यटन को बढ़ावा देना था। पर्यटन सचिव अरविंद सिंह, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल के सलाहकार बशीर खान, जम्मू-कश्मीर सरकार में पर्यटन सचिव सरमद हाफ़िज़, पर्यटन मंत्रालय में अपर महानिदेशक रूपिंदर बरार और वरिष्ठ अधिकारी भी उद्घाटन सत्र में शामिल हुए।
जम्मू-कश्मीर के यात्रा, पर्यटन और आतिथ्य उद्योग के प्रमुख उद्योग हितधारकों और श्रीनगर आए केंद्र सरकार के प्रतिनिधियों के बीच बी2बी बैठकें हुईं, जिसमें स्थानीय टूर ऑपरेटर, होटल व्यवसायी, हाउसबोट मालिक, परिवहन कंपनियां, कश्मीर के विक्रेता, पर्यटन और आतिथ्य के प्रमुख हितधारक और खरीदारों में भारत के विभिन्न हिस्सों के शीर्ष टूर ऑपरेटर, डीएमसी, फिल्मी हस्तियां, इको पर्यटन विशेषज्ञ उपस्थित थे। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस अवसर पर उल्लेख किया कि फिल्म निर्माताओं को आकर्षित करने और इस क्षेत्र को एक हॉटस्पॉट फिल्म शूटिंग गंतव्य के रूपमें बढ़ावा देने के लिए जम्मू-कश्मीर प्रदेश फिल्म शूटिंग पर नई नीति के साथ सामने आएगा। राज्यमंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा कि अनुच्छेद 370 को हटाने और उसके बाद विकास कार्यों के कारण यहां पर पर्यटकों की आमद में काफी वृद्धि हुई है। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल के सलाहकार बशीर खान ने कहा कि यह देखना उत्साहजनक है कि लॉकडाउन के बाद जम्मू-कश्मीर में पर्यटकों की संख्‍या में काफी वृद्धि हुई है और आने वाले 3-4 महीने में गर्मियों के मौसम के दौरान अधिक पर्यटकों के यहां आने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि सरकार नए गंतव्यों की एक सूची बना रही है, जिन्हें अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए प्रदर्शित किया जाएगा।
पर्यटन मंत्रालय में सचिव अरविंद सिंह ने कहा कि वे जम्मू-कश्मीर में पर्यटकों को आकर्षित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं, इस दिशा में ग्रीष्मकाल की सुविधा प्रक्रिया जारी है। जम्मू-कश्मीर सरकार में पर्यटन सचिव सरमद हफीज ने क्षेत्र के कुछ ऐतिहासिक पर्यटन स्थलों और उनके महत्व पर प्रकाश डाला। पर्यटन मंत्रालय में अपर महानिदेशक रूपिंदर बरार ने कहा कि घरेलू पर्यटन का उदय पुनरुद्धार का संकेत है और घरेलू पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए जम्मू-कश्मीर के सर्वश्रेष्ठ पर्यटन उत्पादों का प्रदर्शन करने की रणनीतियों पर विचार-विमर्श किया। जम्मू-कश्मीर के पर्यटन निदेशक डॉ जीएन इटू ने विभिन्न पर्यटन स्थलों को दर्शाने के बारे में एक प्रस्तुति दी। कश्मीर को एक पसंदीदा पर्यटक स्थल के रूपमें अगले स्तर तक ले जाने के बारे में विशेषज्ञों ने विभिन्न रणनीतियों की चर्चा की कि कैसे महामारी बाद क्षेत्र में पर्यटकों का दौरा बढ़ाया जा सकता है। कश्मीर को और अधिक प्रभावशाली बनाने पर पैनल ने कश्मीर में विवाह, एमआईसीई और फिल्म टूरिज्म क्षमताओं का जिक्र किया।
कश्मीर के विविध पर्यटन उत्पादों को प्रदर्शित करते हुए सत्र में विशेषज्ञों ने संस्कृति, विरासत, फिल्म, छुट्टियां बिताने और गोल्फ पर्यटन सहित कश्मीर की विभिन्न आला पर्यटन संभावनाओं पर चर्चा की। वाज़वान, ज़ाफ़रान, शिकारा और बहुत कुछ...सत्र में विशेषज्ञों ने कहा कि किसी भी विदेशी पर्यटक के लिए कश्मीर का प्रतिबंधित क्षेत्र के रूपमें उल्लेख नहीं किया जाना चाहिए। कश्मीर में पर्यटन को विकसित करने के लिए वैश्विक विशेषज्ञों से सलाह ली जा सकती है। कश्मीर के समान अंतर्राष्ट्रीय स्थलों जैसे स्विट्जरलैंड आदि को कश्मीर में पर्यटन की बेहतरी के लिए एक अध्ययन के रूपमें देखा जाना चाहिए। कश्मीर को पाक पर्यटन स्थल के रूपमें बढ़ावा देने के लिए भोजन और व्यंजनों से संबंधित लोगो, वीडियो, चित्र आदि अलग-अलग दृश्य रणनीतियों पर विचार किया जाना चाहिए। कश्मीर के गैस्ट्रोनॉमिकल हेरिटेज को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने मास्टर शेफ इंडिया विजेता और सेलिब्रिटी शेफ पंकज भदौरिया और शेफ रणवीर बराड़ के साथ लाइव कुकिंग क्लासेस का आयोजन किया। दोनों ने श्रीनगर के स्थानीय बाजार का दौरा किया और सामग्री खरीदी एवं श्रीनगर के इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट के छात्रों को कश्मीरी व्यंजनों में खाना पकाने के कौशल का प्रदर्शन किया। इसका उद्देश्य कश्मीर के स्थानीय पाक और व्यंजनों को भारत और दुनिया के बाकी हिस्सों में बढ़ावा देना है।
कश्मीरी वस्त्र, कढ़ाई और भोजन की प्रदर्शनी आयोजित की गई, इसके साथ ही प्रतिनिधियों के लिए डल झील में शिकारा और नाव की सवारी की, डल झील में एक सुंदर लेजर शो के साथ संगीतमय फव्वारा था, लेजर शो परियोजना अब स्थायी है, जो पर्यटन मंत्रालय की वित्तपोषित है। कश्मीर का ट्यूलिप उद्यान एक अद्वितीय पर्यटन स्थल है, जिसमें कई बॉलीवुड फिल्मों को प्रदर्शित किया गया है, इसमें दुनियाभर के पर्यटकों को आकर्षित करने की क्षमता है, यह एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन है, जो लगभग 30 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला है। यह डल झील के अवलोकन के साथ ज़बरवान रेंज की तलहटी में है। उद्यान को 2007 में कश्मीर घाटी में फूलों की खेती और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से खोला गया था। ट्यूलिप गार्डन की यात्रा का सबसे अच्छा समय मार्च के अंत और अप्रैल की शुरुआत के बीच है। कश्मीर को अंतर्राष्ट्रीय गोल्फ पर्यटन स्थल के रूपमें बढ़ावा देने और कश्मीर में विश्वस्तर के गोल्फ इंफ्रास्ट्रक्चर का प्रदर्शन करने के लिए भारत के विभिन्न हिस्सों से गोल्फरों के प्रतिनिधिमंडल और श्रीनगर के स्थानीय गोल्फरों द्वारा रॉयल स्प्रिंग गोल्फ कोर्स में गोल्फ स्पर्धा का आयोजन किया जाता है। कश्मीर में भारत के शीर्ष और विश्व के प्रमुख गोल्फ पर्यटन स्थलों में से एक बनने की क्षमता है।
जम्मू-कश्मीर गर्मियों के दौरान (अप्रैल से नवंबर तक) गोल्फ खिलाड़ियों के लिए उत्कृष्ट अवसर प्रदान करता है। यहां गोल्फ हमेशा एक सुखद और पर्यटकों के बीच मुख्य आकर्षण में से एक है। वियतनाम के राजदूत एचई फाम सनाह चाऊ जो दुनिया के विभिन्न हिस्सों की यात्रा कर चुके हैं, उन्होंने कश्मीर की विभिन्न प्राकृतिक सुंदरता की तुलना दुनिया के विभिन्न प्राकृतिक सौंदर्यों कनाडा, स्विटजरलैंड, यूरोप के हिस्सों, वियतनाम और कई अन्य से की है। उनके अनुसार कश्मीर में ही पूरी दुनिया की खूबसूरती देखने को मिल सकती है। केन्या के उच्चायुक्त विली किपकोरिर बेट और उनकी पत्‍नी आस्था जेमवताई बेट श्रीनगर के रॉयल स्प्रिंग्स गोल्फ कोर्स से पूरी तरह से अभिभूत हैं और इसका उल्लेख एक विश्वस्तरीय गोल्फ गंतव्य के रूपमें किया है। बेट्ट का कहना है कि वह कश्मीरी व्यंजनों की बहुत बड़ी प्रशंसक बन गई हैं। जॉर्जिया के राजदूत एचई आर्चिल गुलमर्ग की सुंदरता से अभिभूत हैं और उन्होंने गुलमर्ग की यात्रा के दौरान स्कीइंग का भी आनंद लिया है। उन्होंने कहा कि गुलमर्ग में ढलान स्कीइंग के लिए आदर्श हैं और यह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्‍कीइंग स्‍थलों में से एक है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]