स्वतंत्र आवाज़
word map

एक लाख से ज्यादा रेलवे क्रासिंग पर ओवरब्रिज

गृहमंत्री ने किया अहमदाबाद में रेलवे ओवरब्रिज का लोकार्पण

'केंद्र सरकार की योजनाओं का गुजरात को सबसे बड़ा फायदा'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 22 January 2021 03:28:06 PM

home minister inaugurated railway overbridge in ahmedabad

अहमदाबाद/ नई दिल्‍ली। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली से वीडियो कॉंफ्रेंसिंग से अहमदाबाद शहर में 55 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित थलतेज-शीलज-राचरडा रेलवे ओवरब्रिज का लोकार्पण किया। अमित शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद देश में मूलभूत सुविधाओं की दिशा में जो समस्याए थीं, उन्हे खत्म करने का अभियान शुरु किया है। उन्होंने कहा कि देश में लगभग एक लाख से ज्यादा रेलवे क्रासिंग पर ट्रैफिक की बहुत बड़ी समस्या थी, दिनभर में 100 बार से अधिक रेलवे फाटक खुलते और बंद होते थे, जिससे पेट्रोल और डीज़ल का बहुत अधिक खर्च होने के साथ ही समय की बरबादी भी होती थी, इसे देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निर्णय लिया और रेल मंत्री पीयूष गोयल के नेतृत्व में एक बड़ा अभियान शुरु किया गया, जिसमें लगभग एक लाख रेलवे क्रासिंग पर ओवरब्रिज या अंडरब्रिज के माध्यम से फाटक रहित बनाने का कार्य शुरु हुआ और इस प्रकार रेलवे क्रासिंग पर ट्रैफिक जाम से निजात मिलती जा रही है।
गांधीनगर को बधाई देते हुए अमित शाह ने कहा कि हमारे विकास के बीच जो एक बड़ी अड़चन थी, उसे दूर करने का कार्य भारत सरकार और गुजरात सरकार ने कर दिया है। गृहमंत्री ने कहा कि रेलवे मानवरहित सभी फाटक समाप्त करने का काम कर रहा है और 2022 तक देश में एक भी मानवरहित फाटक नहीं होगा, जिससे रेलवे फाटक पर दुर्घटनाएं खत्म हो जाएंगी। नवनिर्मित ओवरब्रिज के तुलनात्मक आंकड़े देते हुए अमित शाह ने कहा कि 2009 से 2014 में लगभग 900 मानवरहित क्रासिंग को समाप्त करने का काम हुआ था, जबकि 2014 से 2020 तक लगभग 3584 मानवरहित क्रासिंग को खत्म करने का कार्य हुआ, लगभग 3.5 गुना ज्यादा कार्य हुआ है और अबतक 8900 से ज्यादा ओवरब्रिज, अंडरब्रिज बनाने का काम लगभग पूर्ण हो गया है। अमित शाह ने कहा कि आज़ादी के 70 साल बाद भी 20 हजार से ज्यादा ऐसे गांव थे, जहां तक बिजली पहुंची नहीं थी, मगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो साल के ही अंदर ही भारत के सभी गावों में बिजली पहुंचाने का कार्य पूरा कर दिया।
गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि देश में 60 करोड़ लोग ऐसे थे, जिनके परिवार में एक भी बैंक अकाउंट नहीं था, आज हर परिवार के पास कम से कम एक बैंक अकाउंट है। उन्होंने कहा कि लगभग 30 करोड़ की आबादी और 10 करोड़ से ज्यादा परिवारों के पास घर की समस्या थी, आज जिस प्रकार से ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में हाउसिंग प्रोजेक्ट का कार्य चल रहा है, मैं पूरे विश्वास से कह सकता हूं कि नरेंद्र मोदी की सरकार 15 अगस्त 2022 तक देश के सभी नागरिकों को घर देने की व्यवस्था करेगी। गृहमंत्री ने कहा कि ग़रीब महंगा इलाज कैसे कराए, यह एक बड़ी समस्या थी, लेकिन आयुष्मान भारत योजना में 5 लाख तक की सभी स्वास्थ्य सेवाएं मुफ्त मिलने की व्यवस्था कर दी गई है। गृहमंत्री ने कहा कि भारत सरकार की सभी योजनाओं का गुजरात को सबसे बड़ा फायदा मिला है, उसका मूल कारण तेजगति से निर्णय लेने की पद्धति और अमलीकरण है। उन्होंने कहा कि कई प्रकार के इंफ्रास्ट्रक्चर कार्य गुजरात में बड़े ही सुंदर तरीके से हुए हैं, सूरत और अहमदाबाद मेट्रो के चरण-2 की शुरुआत हुई, ऐसे कई कार्य जैसे बीआरटीएस प्रोजेक्ट भी अहमदाबाद में चल रहे हैं।
अमित शाह ने कहा कि कोरोना से भारत सहित दुनियाभर की अर्थव्यवस्था की गति धीमी हुई, लेकिन भारत का अर्थतंत्र आज तेज गति से चल रहा है, जो दुनियाभर में चर्चा का विषय है। उन्होंने कहा कि हाल ही के आंकड़ों के अनुसार पिछले महीने बिजली खपत जो अर्थतंत्र के विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण सूचकांक माना जाता है, वह अबतक के सबसे उच्चस्तर पर पहुंच गई, जिसका मतलब यह है की भारत का अर्थतंत्र फिर से तेज़ गति पर आ गया है। उन्होंने कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम भी नरेंद्र मोदी ने चालू किया है। अमित शाह ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि टीकाकरण की यह प्रक्रिया पूर्ण होने के साथ ही हम कोविड महामारी पर संपूर्ण विजय प्राप्त कर देश को प्रगति को तीव्र कर सकेंगे। कार्यक्रम में गुजरात के उपमुख्यमंत्री नितिनभाई पटेल और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]