स्वतंत्र आवाज़
word map

रेलवे से माल ढुलाई व्यवसाय विकास पोर्टल लॉंच

माल ढुलाई उपभोक्ताओं के लिए 'वन स्टॉप-सिंग्ल विंडो' सॉल्यूशन

रेलवे ने प्राथमिकता देकर माल ढुलाई नीति अपनाई है-रेलमंत्री

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 6 January 2021 05:11:15 PM

railways to launch freight business development portal

नई दिल्ली। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने माल गाड़ी से माल ढुलाई करने वाले उपभोक्ताओं की सभी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन के रूपमें माल ढुलाई व्यवसाय विकास पोर्टल लॉंच किया है। रेलमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि रेलवे देश के लॉजिस्टिक क्षेत्र की रीढ़ है, वर्ष 2020 में जब देश में अधिकतर गतिविधियां लॉकडाउन के कारण बाधित रहीं, रेलवे ने देश में माल ढुलाई परिवहन में अथक सेवाएं प्रदान कीं और सितंबर, अक्तूबर, नवम्बर तथा दिसंबर 2020 में लगातार सबसे अधिक लोडिंग का लक्ष्य हासिल किया। उन्होंने कहा कि रेलवे ने प्राथमिकता देकर माल ढुलाई नीति अपनाई है, जिसके तहत न केवल परंपरागत वर्गों से माल ढुलाई के विस्तार पर बल दिया गया है, बल्कि अपनी ओर नए ग्राहक आकर्षित करने के तेज उपभोक्ता केंद्रित कार्य को आगे बढ़ाया गया है।
रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अपने तरह का पहला समर्पित माल ढुलाई पोर्टल यह सुनिश्चित करेगा कि सभी कार्य उपभोक्ता केंद्रित हों, लॉजिस्टिक्स प्रदान करने वालों की लागत में कमी आए, आपूर्तिकर्ताओं के लिए ऑनलाइन ट्रैकिंग सुविधा सुनिश्चित हो और माल परिवहन की प्रक्रिया सरल बने। उन्होंने कहा कि मानव से मानव के आपसी कार्य की आवश्यकता को कम करने और मानवीय कार्य के स्थान पर ऑनलाइन माल ढुलाई विकास पोर्टल डिजाइन किया गया है और इसका फोकस व्यापार-सुगमता, पारदर्शिता लाने और पेशेवर समर्थन प्रदान करने पर है। लॉंचिंग कार्यक्रम में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ, उद्यमी, मल्टी मोड लॉजिस्टिक सेवा प्रदाताओं, खाद्यान्न, इस्पात, ऑटो क्षेत्र के अधिकारी और हितधारक उपस्थित थे। उद्योग क्षेत्र के प्रतिनिधियों ने कोविड महामारी के दौरान सामानों की सप्लाई के लिए विभिन्न कदमों की पेशकश करने के लिए रेलवे को बधाई दी। उन्होंने कहा कि नया पोर्टल डिजिटल इंडिया मिशन के अनुरूप बड़ा कदम है, इससे माल ढुलाई में न केवल सुगमता आएगी, बल्कि लागत में भी कमी आएगी।
माल ढुलाई व्यवसाय पोर्टल की प्रमुख विशेषताएं हैं कि यह पोर्टल माल ढुलाई व्यवसाय का परिचय उपभोक्ताओं को देता है और उन्हें विभिन्न टर्मिनलों की सुविधाओं और उपलब्ध लॉजिस्टिक सेवाओं के ब्यौरे के साथ उचित टर्मिनल चयन में निर्देश देता है और उन्हें सही वैगन चुनने में मदद देता है। रेलवे पोर्टल में अनुमानित शुल्क और सभी नियोजित माल ढुलाई परिवहन के लिए अनुमानित समय दिया गया है। एक नया उपभोक्ता पोर्टल पर पंजीकरण कराके आसान तरीके से वैगनों की मांग कर सकता है। हमारे प्रतिष्ठित माल ढुलाई उपभोक्ता हमारी संपत्ति हैं, हम सर्वश्रेष्ठ सेवा प्रदान करने और व्यवसाय विकास को स्थायित्व प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली महत्वपूर्ण सूचना देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। माल ढुलाई व्यवसाय पोर्टल का पर्सनलाइज्ड डैशबोर्ड आपको भारतीय रेल के साथ संपूर्ण व्यवसाय, आपके बकाया ऑर्डर, भेजे हुए माल, विभिन्न इनटेरेक्शनों की स्थिति, विभिन्न सेवाओं के लिए आवेदन तथा शिकायत दर्ज करने की सुविधा प्रदान करता है। इसमें भेजे हुए माल को ट्रैक करना, विभिन्न सेवाओं के लिए सिंग्ल क्लिक आवेदन, रियायत योजनाएं, डाइवर्सन, रिबुकिंग, विलंबन शुल्क तथा गोदी शुल्क माफी, स्टैकिंग अनुमतियों की लाइव ट्रैकिंग की जा सकती है।
रेलवे पोर्टल पर रेलवे से ढुलाई की जाने वाली प्रमुख सामग्रियों पर कॉमोडेटिज पेज हैं, इन सामग्रियों में कोयला, खनिज तथा अयस्क, अनाज, आटा और दालें, सीमेंट तथा क्लिंकर, रसायनिक खाद, लोहा और इस्पात, पेट्रोलियम उत्पाद, कन्टेनर सेवाएं, ऑटो मोबिल आदि हैं। पोर्टल पर टर्मिनल अनुकूल वैगन, माल ढुलाई शुल्क, अनुमानित समय और चुनिंदा सामग्री के लिए प्रोत्साहन योजनाएं शामिल की गई हैं। इसमें विभिन्न प्रकार के वैगन प्रारंभ किए गए हैं, जो आपकी सामग्री की ढुलाई, उनकी लोडिंग वरीयता और आपकी लॉजिस्टिक आवश्यकताओं को प्रोत्साहित किया गया है। रेलमंत्री का कहना है कि रेलवे महत्वपूर्ण सूचना तक सीधा एक्सेस प्रदान करने के लिए बार-बार एक्सेस किए गए टूल तथा सेवाओं की पेशकश के लिए प्रतिबद्ध है। भारतीय रेल के साथ अधिकतम माल ढुलाई योजना के लिए विभिन्न टूल तथा सेवाएं एक्सेस करें, विभिन्न सामग्री की आवाजाही, वैगन कैटलॉग, टर्मिनल सलेक्टर, स्मार्ट कैलकुलेटर के लिए दरों की विभिन्न श्रेणिया हैं। टाइम टेबल के अनुसार आवाजाही, मिनी रैक सर्विस जैसी महत्वपूर्ण सेवाओं पर सूचना तथा टू प्वाइंट रैक कम्बिनेशन एक क्लिक दूर है।
भारतीय रेलवे देश में माल ढुलाई संचालन में साझेदारी आमंत्रित करता है और साझेदारी का स्वागत करती है। निजी साइडिंग, निजी माल ढुलाई टर्मिनल तथा रेलवे के स्वामित्व वाले सामग्री शेड में निवेश करके आप हमारे नेटवर्क में शामिल हो सकते हैं ताकि रेलवे आपकी आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा हो सके। रॉलिंग स्टॉक में निवेश में आपको आश्वस्त उपलब्धता और ढुलाई शुल्क में प्रोत्साहन जैसे अनेक लाभ मिल सकते हैं। हम संग्रहण कर्ताओं, ट्रक मालिकों, गोदाम मालिकों तथा श्रम प्रदाताओं को 4000+ माल ढुलाई टर्मिनलों पर 9,000+, माल ढुलाई उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करने के लिए आमंत्रित करते हैं। भारतीय रेल अपने मूल्यवान ग्राहकों को पेशेवर समर्थन प्रदान करने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है। उपभोक्ता फोन से या लिखित रूपसे भारतीय रेल के अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। कनटैक्ट अस विकल्प के माध्यम से उपभोक्ता अपने सुझाव दे सकते हैं, प्रश्न पूछ सकते हैं और भारतीय रेल में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। लिखित रूपसे प्राप्त प्रत्येक अनुरोध के लिए एक अनूठा अनुरोध आईडी उपभोक्ता को भेजा जाता है, ताकि अनुरोध की स्थिति ट्रैक की जा सके। भारतीय रेलवे को उपभोक्ताओं के प्रश्नों के उत्तर देने में प्रसन्नता होगी।
भारतीय रेलवे के लिए दिसंबर 2020 महीने में आय तथा लोडिंग के संदर्भ में माल ढुलाई आंकड़े ऊंचे रहे। मिशन मोड में भारतीय रेलवे की दिसंबर 2020 की लोडिंग पिछले वर्ष की लोडिंग और इसी अवधि में आय को पार कर गई। रेलवे ने माल लोडिंग को प्रोत्साहित करने के लिए रेलवे बोर्ड, क्षेत्रीय रेलवे तथा मंडल स्तरों पर व्यवसाय विकास इकाइयां (बीडीयू) विकसित करने जैसे अनेक कदम उठाए हैं। बीडीयू की बहुविषयी टीमें व्यवसाय आकर्षित करने के लिए आवश्यक वैल्यू फॉर मनी लॉजिस्टिक सॉल्यूशन प्रदान कर उपभोक्ताओं तक पहुंच रही हैं। बीडीयू को उन उपभोक्ताओं से नए व्यवसाय प्राप्त करने में सफलता मिली है, जिन्होंने पहले कभी रेल का इस्तेमाल नहीं किया। रेलवे से माल ढुलाई को आकर्षक बनाने के लिए भारतीय रेल में अनेक छूट और रियायतें दी जा रही हैं।
रेलमंत्री ने कहा कि भारतीय रेल एक अदृश्य धागा है, जो भारत की लम्बाई और चौड़ाई को कनेक्ट करती है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान रेलवे ने सबसे अधिक चुनौतीपूर्ण समय में देश को आवश्यक सप्लाई प्रदान करने तथा राष्ट्रीय सप्लाई चेन को बनाए रखने में अपना संकल्प दिखाया है। उन्होंने कहा कि नया पोर्टल रेलवे के साथ व्यापार-सुगमता सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, उपभोक्ताओं को सर्वश्रेष्ठ सेवा उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेगा। रेलमंत्री ने कहा कि पिछले छह वर्ष में रेल परिचालन के सभी क्षेत्रों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में असाधारण विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि सेवाओं में और सुधार करने की रेलवे की प्रतिबद्धता अटल है। रेलमंत्री ने बताया कि भारतीय रेलवे की वेबसाइट https://indianrailways.gov.in/# या https://www.fois.indianrail.gov.in/RailSAHAY पर लॉगिन करके पोर्टल एक्सेस किया जा सकता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]