स्वतंत्र आवाज़
word map

औद्योगिक स्लैग का वाणिज्यिक उपयोग

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 26 August 2013 08:49:52 AM

steel authority of india

नई दिल्‍ली। इस्पात मंत्री बेनी प्रसाद वर्मा ने लोकसभा में बताया कि गैर-संसाधित औद्योगिक स्लैग की कीमतें बाजार संचालित होती हैं, ये कीमतें संयंत्र दर संयंत्र और कंपनियों के बीच उस क्षेत्र विशेष में गैर-संसाधित ब्लॉस्ट फर्नेस (बीएफ) स्लैग के उपयोग, मांग के आधार पर भिन्न-भिन्न होती हैं, जहां तक सेल का संबंध है, गैर-संसाधित औद्योगिक स्लैग की बिक्री केवल भिलाई इस्पात संयंत्र (बीएसपी) से की जाती है।
स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) ने जयप्रकाश एसोसिएट लिमिटेड के साथ एक संयुक्त उद्यम बनाया है और सेल के भिलाई इस्पात संयंत्र से प्राप्त होने वाले ब्लास्ट फर्नेंस स्लैग के इस्तेमाल से भिलाई में 2.2 एमटीपीए क्षमता का एक सीमेंट प्लांट स्थापित किया है। सेल ने जयप्रकाश एसोसिएट लिमिटेड के साथ एक और संयुक्त उद्यम बनाया है और बोकारो स्टील प्लांट से प्राप्त होने वाले ब्लास्ट फर्नेंस स्लैग के इस्तेमाल से बोकारो में 2.1 मिलियन टन प्रति वर्ष क्षमता का एक सीमेंट प्लांट स्थापित किया है, संयुक्त उद्यम कंपनियों के साथ स्लैग की बिक्री के संबंध में हुए करार के अनुसार सेल को इन दोनों संयुक्त उद्यमों के लिए 1.0 मिलियन टन स्लैग की आपूर्ति करना है।
दोनों संयुक्त उद्यम अर्थात भिलाई जेपी सीमेंट लिमिटेड (बीजेसीएल) औरबोकारो जेपी सीमेंट लिमिटेड (बीओजेसीएल) कानूनी दृष्टि से अलग-अलग इकाईयां हैं और उनमें जयप्रकाश एसोसिएट लिमिटेड की हिस्सेदारी अधिक है। सेल इन कंपनियों के दिन प्रति दिन के कार्यकरण में शामिल नहीं है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]