स्वतंत्र आवाज़
word map

विवादग्रस्‍त खेल रत्‍न एवं अर्जुन पुरस्‍कार की हुई घोषणा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 23 August 2013 09:51:14 AM

नई दिल्‍ली। केंद्र सरकार ने चयन समितियों की अनुशंसा पर खिलाड़ियों, कोचों, संगठनों को वर्ष 2013 का राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कार प्रदान करने की घोषणा कर दी है। राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्‍कार रंजन सोढ़ी निशानेबाज को मिलेगा और अर्जुन पुरस्‍कार सुश्री चेक्रोवोलू स्‍वरो तीरंदाजी, रंजित महेश्‍वरी एथलेटिक्‍स, पीवी संधू बैडमिंटन, कविता चहल मुक्‍केबाजी, रूपेश शाह बिलियर्डस एवं स्‍नूकर, विराट कोहली क्रिकेट, अभिजीत गुप्‍ता शतरंज, गगन जीत भुल्‍लर गोल्‍फ, सबा अंजुम हॉकी, राजकुमारी राठौर निशानेबाजी, जोशना चिनप्‍पा स्‍कवाश, मौमा दास टेबल टेनिस, नेहा राठी कुश्‍ती, धर्मेंद्र दलाल कुश्‍ती,अमित कुमार सरोहा एथलेटिक्‍स में मिलेगा।
द्रोणाचार्य पुरस्‍कार : 2013 पूर्णिमा महतो तीरंदाजी, महावीर सिंह मुक्‍केबाजी, नरिंदर सिंह सैनी हॉकी, केपी थॉमस एथलेटिक्‍स, राज सिंह को कुश्‍ती, कोचिंग में आजीवन योगदान
के लिए दिया जाएगा। ध्‍यानचंद पुरस्‍कार-2013 मेरी डिसूजा सिक्‍वेरा एथलेटिक्‍स, सैयद अली हॉकी, अनिल मान कुश्‍ती, गिरराज सिंह पैरा स्‍पोर्टस (एथलेक्टिस) में दिया जा रहा है। राष्‍ट्रीय खेल प्रोत्‍साहन पुरस्‍कार 2013, संस्‍था राष्‍ट्रीय खेल अकादमी इलाहाबाद को उसके संस्‍थापक एवं अध्‍यक्ष डॉक्‍टर यूके मिश्रा को समुदायिक खेल पहचान एवं नवोदित युवा प्रतिभा को बढ़ावा देने के लिए दिया जा रहा है। खेल उत्‍कृष्‍टता के लिए वित्‍तीय सहायता के लिए सर्विसेज स्‍पोर्टस कंट्रोल बोर्ड, उत्‍कृष्‍टता वाली खेल अकादमियों की स्‍थापना एवं प्रबंधन के लिए पुलेला गोपीचंद अकादमी और बैडमिंटन हैदराबाद को, खिलाड़ियों एवं खेल कल्‍याण पहलों को रोजगार के लिए पेट्रोलियम खेल संवर्धन बोर्ड को दिया जा रहा है।
इन पुरस्‍कारों के विभिन्‍न श्रेणियों में प्राप्‍त नामांकन पर निष्‍पक्ष्‍ाता वाले प्रख्‍यात खिलाड़ियों एवं खेल प्रशासकों की चयन समिति ने विचार किया। राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्‍कार एवं अर्जुन पुरस्‍कारों से संबंधित चयन समिति की अध्‍यक्षता मिशेल फरेरा ने की और समिति के अन्‍य सदस्‍यों में खेल जगत से लिंबा राम, वी देवराजन, जफर इकबाल, वंदना राव, अंजली एम भागवत, इंदू पुरी, शक्ति सिंह, रवि शास्‍त्री, कृपा शंकर पटेल तथा सुरिंदर खन्‍ना शामिल थे। इसी प्रकार अन्‍य पुरस्‍कारों से संबंधित समितियों में खेल जगत के जाने-माने पुरूष और महिलाएं शामिल थीं, जिन्‍होंने विभिन्‍न समितियों ने प्राप्‍त नामांकनों पर विचार कर अपनी-अपनी सिफारिशें की हैं।
राष्‍ट्रीय खेल पुरस्‍कार प्रत्‍येक वर्ष खेलों में उम्‍दा प्रदर्शन के लिए दिए जाते हैं। चूंकि इस वर्ष ओलंपिक वर्ष नहीं है, इसलिए सरकार ने पुरस्‍कारों की संख्‍या नहीं बढ़ाने का फैसला किया है, ताकि पुरस्‍कारों की गरिमा बनाई रखी जा सके। सरकार ने विभिन्‍न खबरों और विभिन्‍न खिलाड़ियों की शिकायतों पर भी गौर किया है। इसने समितियों के अध्‍यक्षों से भी बातचीत की है। इसके लिए खेल मंत्रालय के सचिव ने अलग से जांच की। इस पर विचार करने के बाद सरकार ने समितियों की सिफारिशों को स्‍वीकार करने का निर्णय लिया है। सरकार ने उन सभी के उज्‍जवल भविष्‍य की कामना की है।
पदक एवं प्रशस्‍ति पत्र के अलावा राजीव गांधी खेल रत्‍न पुरस्‍कार के लिए 7.5 लाख रूपये की नगद राशि दी जाती है। अर्जुन, द्रोणाचार्य एवं ध्‍यानचंद पुरस्‍कार के विजेताओं में से प्रत्‍येक को प्रतिमा, प्रशस्‍ति पत्र एवं 5 लाख रूपये की नकद राशि दी जाती है। राष्‍ट्रीय खेल प्रोत्‍साहन पुरस्‍कार प्राप्‍त करने वालों को ट्रॉफी दी जाती है। ये पुरस्‍कार खिलाड़ियों को 31 अगस्‍त 2013 को राष्‍ट्रपति भवन में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में भारत के राष्‍ट्रपति प्रदान करेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]