स्वतंत्र आवाज़
word map

राजस्‍थान में डब्‍ल्‍यूआईएफएस कार्यक्रम शुरू

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 25 July 2013 12:19:36 PM

ghulam nabi azad

जयपुर। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परि‍वार कल्‍याण मंत्री गुलाम नबी आजाद ने आज जयपुर में राजस्‍थान सरकार के साप्‍ताहि‍क आयरन फोलि‍क एसि‍ड पूर्ति‍ कार्यक्रम की शुरूआत की। कार्यक्रम में आजाद ने कहा कि‍ भारत की कुल आबादी में से 22 प्रति‍शत कि‍शोर हैं, जो देश का भवि‍ष्‍य हैं, लेकि‍न कि‍शोरों की आधी आबादी में खून की कमी है। इनमें लड़के-लड़कि‍यां दोनों हैं।
खून की कमी से शरीर का पूरा वि‍कास नहीं होता, स्‍कूलों में कि‍शोरों का प्रदर्शन अच्‍छा नहीं होता और दैनि‍क काम-काज में एकाग्रता कम रहती है। इससे कार्य-क्षमता और बच्‍चों के वि‍कास पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है। इस कारण स्‍वास्‍थ्‍य और परि‍वार कल्‍याण मंत्रालय ने साप्‍ताहि‍क और आयरन फोलि‍क एसि‍ड पूर्ति‍ कार्यक्रम शुरू कि‍या है, ताकि‍ कि‍शोरों में खून की कमी को रोका जा सके और इस पर नि‍यंत्रण पाया जा सके।
इस कार्यक्रम के तहत 13 करोड़ कि‍शोरों को शामि‍ल कि‍या जाएगा। इनमें सरकारी सहायता प्राप्‍त स्‍कूलों, नगरपालि‍का स्‍कूलों के बच्‍चे तथा स्‍कूल छोड चुकी लड़कि‍यां शामि‍ल हैं। इस कार्यक्रम के तकह आयरन फोलि‍क एसि‍ड की गोलि‍यां देने के साथ-साथ कि‍शोरों और परि‍वारों को पौष्‍टि‍कता और स्‍वास्‍थ्य शि‍क्षा के बारे में जानकारी और सलाह दी जाएगी। भारत सरकार ने इसके लि‍ए 2012-13 में 135 करोड़ रूपए तथा 2013-14 में 750 करोड़ रूपए नि‍र्धारि‍त कि‍ए हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]