स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत-ऑस्‍ट्रेलि‍या में शि‍क्षा सहयोग पर समर्थन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 13 July 2013 12:56:50 PM

senator kim carr and mm pallam raju

सि‍डनी। मानव संसाधन वि‍कास मंत्री डॉ एमएम पल्‍लम राजू ने आज भारत शि‍क्षा सहयोग पर भारत-ऑस्‍ट्रेलि‍या मंत्री स्‍तरीय वाषिक वार्ता के दौरान ऑस्‍ट्रेलि‍या के उच्‍च शि‍क्षा मंत्री सि‍नेटर किमकार से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने आज सि‍डनी में दूसरी आस्‍ट्रेलि‍या भारत शि‍क्षा परि‍षद की बैठक में भी भाग लि‍या। एक संयुक्‍त वि‍ज्ञप्‍ति‍ में सि‍नेटर कार ने घोषणा की कि‍ ऑस्‍ट्रलि‍या चालू वर्ष में ऑस्‍ट्रेलि‍या एशि‍या बाउंड कार्यक्रम के तहत अध्‍ययन अनुभव के लि‍ए 300 वि‍द्याथियों को भारत भेजने के वास्‍ते 29 उच्‍च शि‍क्षण संस्‍थानों को समर्थन देगा।
मानव संसाधन वि‍कास मंत्री पल्‍लम राजू ने कहा कि‍ भारत से संपर्क कार्यक्रम के जरि‍ए आस्‍ट्रेलियाई वि‍द्याथियों के लि‍ए अल्‍प अवधि‍ की भारत यात्रा के बेहतर अवसर हैं। सि‍डनी में इन बैठकों में सामूहि‍क अनुसंधान परि‍योजनाओं के लि‍ए ऑस्‍ट्रेलि‍या-भारत रणनीति‍क अनुसंधान कोष (एआईएसआरएफ) से 10 मि‍लि‍यन डालर की अति‍रि‍क्‍त राशि‍ जारी करने का फैसला लि‍या गया। एआईएसआरएफ से 64 मि‍लि‍यन डालर का समर्थन 100 परि‍योजनाओं तथा कार्यशालाओं के लि‍ए पहले ही दि‍या गया है। इनमें भारत और ऑस्‍ट्रेलि‍या के 80 से अधि‍क वि‍श्‍ववि‍द्यालय और अनुसंधान संस्‍थाएं हैं। इन संयुक्‍त परि‍योजनाओं में भागीदारी के लि‍ए भारत सरकार भारतीय दलों को समर्थन देती है।
ऑस्‍ट्रेलि‍या-भारत ज्ञान साझेदारी पर चर्चा करते हुए दोनों मंत्रि‍यों ने स्‍वीकार कि‍या कि‍ भारत और ऑस्‍ट्रेलि‍या के बीच व्‍यापक रणनीति‍क साझेदारी का मुख्‍य आधार शि‍क्षा है। दोनों नेताओं ने शि‍क्षा, कौशल वि‍कास और अनुसंधान के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने की वचनबद्धता वयक्‍त की। किमकार और डॉ पल्‍लम राजू ने ऑस्‍ट्रेलि‍या और भारत के बीच वि‍द्याथियों के बीच आवाजाही बढ़ाने की वचनबद्धता भी व्‍यक्‍त की। दोनों नेताओं ने ऑस्‍ट्रेलि‍या, भारत शि‍क्षा परि‍षद के तहत ऑस्‍ट्रेलि‍या, भारत ज्ञान साझेदारी अनुदान व्‍यवस्‍था का स्‍वागत कि‍या। इसका उद्देश्‍य उच्‍च शि‍क्षा में प्राथमि‍कता वाली परि‍योजनाओं को धन उपलब्‍ध कराना शामि‍ल है। किमकार और डॉ राजू ने 7-8 नवंबर 2013 को नई दि‍ल्‍ली में होने वाले दूसरे ऑस्‍ट्रेलि‍या, भारत कौशल सम्‍मेलन का स्‍वागत कि‍या।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]