स्वतंत्र आवाज़
word map

उर्दू भाषा फांट और कीबोर्ड ड्राइवर जारी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 12 July 2013 12:48:27 PM

kapil sibal

नई दिल्‍ली। केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री कपिल सिब्बल ने आज यहां विभिन्न माध्यमों के लिए ”उर्दू भाषा फांट और कीबोर्ड ड्राइवर” जारी किए। इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के भारतीय भाषाएं कार्यक्रम के लिए प्रौद्योगिकी विभाग के तत्वावधान के तहत विकसित यह फांट एवं कीबोर्ड ड्राइवर जनता के इस्तेमाल के लिए निशुल्क उपलब्ध होंगे। डिजिटल माध्यम पर भारतीय भाषा प्रौद्योगिकी विभाग पर संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय का इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग मुख्य बल दे रहा है।
किसी भाषा की वृद्धि के लिए सामग्री रचना और उपभोग महत्वपूर्ण जरूरतों में से एक है तथा इसी को ध्यान में रखते हुए जनता के लिए उर्दू फांट एवं कीबोर्ड ड्राइवर जारी किए जा रहे हैं। ये हैं-नक्श लिपि के लिए यूनिकोड सक्षम ओपन फांट फार्मेट-12, नसतालिक लिपि के लिए यूनिकोड सक्षम ओपन फांट फार्मेट-1, बढ़ी हुई इन स्क्रिप्ट, फोनेटिक और विंडो 32/64 बिट आप्रेटिंग सिस्टम के लिए अनुकूल उर्दू कीबोर्ड ड्राइवर, एंड्रॉयड प्लेटफार्म के लिए बढ़ी हुई इन स्क्रिप्ट वाले कीबोर्ड के साथ उर्दू कीबोर्ड ड्राइवर।
उर्दू फांट वह पहला संपर्क है, जो यूजर अपनी स्क्रीन पर एप्लिकेशन के साथ करता है तथा मोटेतौर पर यह फांट की पसंद और आकर्षण है जो एप्लिकेशन को दृश्यात्मक रूप से आकर्षक बनाता है। सीडैक और जिस्ट ने फांट विकसित करते समय इन तथ्यों को हमेशा ध्यान में रखा है। कुल 12 नक्श और 1 यूनिकोड 6.2 के अनुकूल फांट जनता के लिए उपलब्ध कराए जा रहे हैं। उर्दू के लिए जनवरी 2007 में जारी कीबोर्ड ड्राइवर इन स्क्रिप्ट कीबोर्ड लेआउट पर आधारित था, जिसे अब इन स्क्रिप्ट स्टैंडर्ड को बढ़ाकर आधुनिक यूनिकोड स्टैंडर्ड 6.2 के अनुकूल बनाया गया है।
नया उर्दू कीबोर्ड ड्राइवर बढ़ी हुई इन स्क्रिप्ट पर आधारित है, जो इस्तेमाल करने वाले को यूनिकोड साफ्टवेयर में टाइप करने, ईमेल लिखने, उर्दू में चैट करने की सुविधा देता है। यह सीधे दाई तरफ से बाई तरफ लिखने के लिए अनुकूल है तथा नोटपैड, एमएस वर्ड, इत्यादि जैसी विंडो में भी काम करता है। एंड्रॉयड डिवाइसेज के लिए ऑनस्क्रीन कीबोर्ड ड्राइवर, 3 लेयर्ड-अंग्रेजी क्वेरटी लेयर, अंग्रेजी को सपोर्ट करने के लिए उपलब्ध कराई गई है। यह एंड्रॉयड वर्जन 4.1 और उससे अधिक को सपोर्ट करता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]