स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत कई क्षेत्रों में फ्रांस के सहयोग का इच्‍छुक

आनंद शर्मा ने की फ्रांस के राष्‍ट्रपति से मुलाकात

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 9 July 2013 10:13:21 AM

the union minister for commerce & industry, anand sharma with the president of france, mr. francois hollande, in paris

पेरिस। केंद्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने मंगलवार को पेरिस में फ्रांस की विदेश व्‍यापार मंत्री सुश्री निकोले ब्रिक के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। आनंद शर्मा ने फ्रांसीसी मंत्री से यह आग्रह किया कि वे अवसंरचना, परिवहन, उच्‍च प्रौद्योगिकी और ऊर्जा जैसे प्रमुख क्षेत्रों में भारत में भागीदारी के लिए फ्रां‍सीसी कंपनियों को प्रोत्‍साहित करें। शर्मा ने जोर देते हुए कहा कि भारत के साथ व्‍यापार करने के प्रति इच्‍छुक फ्रांसीसी उद्योगों के रणनीतिक समर्थन के लिए फ्रांसीसी सरकार को आगे आना चाहिए, भारत सरकार कई प्रमुख क्षेत्रों में विदेशी निवेशकों के लिए सकारात्‍मक नीतिगत वातावरण तैयार करने के प्रति दृढ़संकल्‍प है।
आनंद शर्मा ने कहा कि भारत-यूरोपीय संघ बीटीआईए के जल्‍द समापन के लिए फ्रांस की ओर से राजनीतिक स्‍तर पर समर्थन की जरूरत है, जिससे द्विपक्षीय और व्‍यापार और निवेश बढ़ाने में मदद मिलेगी। उन्‍होंने फ्रांस की मंत्री को भारत की यात्रा पर आने का न्‍यौता भी दिया। इससे पहले, आनंद शर्मा ने कल फ्रांस के आर्थिक और वित्‍त मंत्री पीयरे मॉस्‍कोविकी के साथ भारत-फ्रांस सीईओ फॉरम के छठे अधिवेशन का उद्घाटन किया।
आनन्‍द शर्मा ने भारत-फ्रांस वाणिज्यिक संबंधों के प्रति गहरी रूचि दर्शाने के लिए फ्रांस के राष्‍ट्रपति फ्रेंकोइस हॉलैंड को धन्‍यवाद देते हुए भारत और फ्रांस के साझा वैश्विक और रणनीतिक दृष्टिकोण पर जोर दिया। इस दौरान शर्मा ने फ्रांस के विदेश मंत्री लॉरेंट फैबियस से भी मुलाकात करके अनेक क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]