स्वतंत्र आवाज़
word map

यह बजट समावेशी और नवोन्मेषी है-मोदी

'बजट में विकसित भारत की नींव मजबूत करने की गारंटी'

'युवाओं गरीबों महिलाओं और किसानों को करेगा सशक्त'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 1 February 2024 03:36:39 PM

pm narendra modi

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में नरेंद्र मोदी सरकार का अंतरिम बजट 2024-25 पेश किया, जिसपर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने वक्तव्य में कहा हैकि ये बजट अंतरिम बजट तो हैही, लेकिन ये समावेशी और नवोन्मेषी बजट है, इसमें कॉन्टीन्यूटी का कॉन्फिडेंस है। उन्होंने कहाकि ये बजट विकसित भारत के 4 स्तंभ-युवा, गरीब, महिला एवं किसान को सशक्त करेगा, ये देश के भविष्य के निर्माण का बजट है और इसमें 2047 के विकसित भारत की नींव को मजबूत करने की गारंटी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी टीम को बधाई दी। उन्होंने कहाकि इस बजट में युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है। उन्होंने कहाकि बजट में दो महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए हैं, रिसर्च और इनोवेशन पर 1 लाख करोड़ रुपए का फंड बनाने की घोषणा की गई है, बजट में स्टार्टअप्स को मिलने वाली टैक्स छूट के विस्तार का ऐलान भी किया गया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि बजट में फिस्कल डेफिसिट को नियंत्रण में रखते हुए कैपिटल एक्सपेंडीचर को 11 लाख 11 हजार 111 करोड़ रुपए की ऐतिहासिक ऊंचाई दी गई है, अर्थशास्त्रियों की भाषा में कहें तो ये एक प्रकार से हो सकता हैकि बाज़ार अपने मधुर स्थान पर पहुंच गया हो, जहां विक्रेताओं को प्रोत्साहित करने केलिए कीमतें काफी ऊंची हों, लेकिन फिर भी अच्छी वापसी का वादा करने केलिए काफी कम हों, इससे भारत में 21वीं सदी के आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण केसाथ ही युवाओं केलिए अनगिनत रोज़गार के नए अवसर तैयार होंगे। उन्होंने कहाकि बजट में वंदे भारत स्टैंडर्ड की 40 हजार आधुनिक बोगियां बनाकर, उन्हें सामान्य यात्री ट्रेनों में लगाने का ऐलान किया गया है, इससे देश के अलग-अलग रेल रूट पर करोड़ों यात्रियों में आरामदायक यात्रा का अनुभव बढ़ेगा। प्रधानमंत्री ने कहकि गरीबों केलिए हमने गांवों और शहरों में 4 करोड़ से अधिक घर बनाए हैं, अब हमने 2 करोड़ और नए घर बनाने का लक्ष्य रखा है, हमने 2 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा था, अब इस लक्ष्य को बढ़ाकर 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का कर दिया गया है, आयुष्मान भारत योजना ने गरीबों की बहुत मदद की है, अब आंगनवाड़ी और आशा वर्कर सबको इस योजना का लाभ मिलेगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि बजट में ग़रीब और मध्यम वर्ग को सशक्त करने, उनके लिए आय के नए अवसर बनाने पर भी बहुत जोर दिया गया है। उन्होंने कहाकि छत पर सौर ऊर्जा अभियान में 1 करोड़ परिवारों को सोलर रूफ टॉप के माध्यम से मुफ्त बिजली प्राप्त होगी, इतना ही नहीं सरकार को अतिरिक्त बिजली बेचकर लोगों को 15 से 20 हजार प्रतिवर्ष की आय भी होगी और ये हर परिवार को होगी। उन्होंने कहाकि आज जिस आयकर छूट योजना की घोषणा की गई है, उससे मध्यम वर्ग के करीब एक करोड़ लोगों को बड़ी राहत मिलेगी, बजट में किसानों केलिए भी बहुत महत्वपूर्ण और बड़े निर्णय लिए गए हैं। उन्होंने कहाकि नैनो डीएपी का उपयोग हो, पशुओं केलिए नई योजना हो, पीएम मत्स्य संपदा योजना का विस्तार हो और आत्मनिर्भर ऑयल सीड अभियान हो, इससे किसानों की आय बढ़ेगी और खर्च कम होगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]