स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारत-सऊदी अरब स्ट्रैटेजिक पार्टनर'

हमारे संबंधों में नए व आधुनिक आयाम जुड़ रहें-प्रधानमंत्री

भारत-सऊदी रणनीतिक साझेदारी परिषद के नेताओं की बैठक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 11 September 2023 04:15:09 PM

india-saudi arabia politicians meeting in delhi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राजधानी नई दिल्ली में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद के साथ भारत-सऊदी अरब स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप काउंसिल की पहली लीडर्स मीटिंग में भाग लेकर ख़ुशी व्यक्त की और बैठक को संबोधित करते हुए कहाकि 2019 में उनकी सऊदी अरब यात्रा के दौरान दोनों राजनेताओं ने इस काउंसिल की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री ने कहाकि इन चार वर्ष में यह काउंसिल हमारी रणनीतिक साझेदारी को और सुदृढ़ करने के प्रभावी माध्यम के रूपमें उभरी है। उन्होंने कहाकि काउंसिल के अंतर्गत दोनों कमेटी की कई बैठकें हुई हैं, जिनसे हर क्षेत्र में हमारा आपसी सहयोग निरंतर बढ़ रहा है। उन्होंने कहाकि बदलते समय की ज़रूरतों के अनुसार हम हमारे संबंधों में नए और आधुनिक आयाम जोड़ रहे हैं, भारत केलिए सऊदी अरब हमारे सबसे महत्वपूर्ण स्ट्रैटेजिक पार्टनर्स में से है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि विश्व की दो बड़ी और तेज़ गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्थाओं के रूपमें हमारा आपसी सहयोग पूरे क्षेत्र की शांति और स्थिरता केलिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहाकि प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद के साथ बैठक में हमने हमारी करीबी साझेदारी को अगले स्तर पर ले जाने केलिए कई पहलों की पहचान की है। प्रधानमंत्री ने कहाकि आज की हमारी बैठक से हमारे संबंधों को एक नई ऊर्जा, एक नई दिशा मिलेगी और हमें मिलकर मानवता की भलाई केलिए काम करते रहने की प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहाकि कल हमने मिलकर भारत-पश्चिम एशिया और यूरोप केबीच आर्थिक कॉरिडोर स्थापित करने केलिए ऐतिहासिक शुरुआत कर दी है, जिससे केवल दो देश ही आपस में नहीं जुड़ेंगे, बल्कि एशिया, पश्चिम एशिया और यूरोप केबीच आर्थिक सहयोग, ऊर्जा विकास और डिजिटल कनेक्टिविटी को भी बल मिलेगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद के नेतृत्व में और उनके विज़न 2030 के माध्यम से सऊदी अरब जिस तेज़ी से आर्थिक और सामाजिक प्रगति कर रहा है, उसके लिए मैं उनका ह्रदय से अभिनंदन करता हूं। प्रधानमंत्री ने कहाकि सऊदी अरब में रहने वाले भारतीयों के हितों की सुरक्षा और उनके कल्याण केलिए उनकी प्रतिबद्धता केलिए हम उनके बहुत-बहुत आभारी हैं। उन्होंने कहाकि भारत और सऊदी अरब की मित्रता क्षेत्रीय और वैश्विक स्थिरता, समृद्धि और मानव कल्याण केलिए बहुत महत्वपूर्ण है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]