स्वतंत्र आवाज़
word map

देहरादून में वर्षा से जनजीवन अस्त व्यस्त

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 19 June 2013 09:12:47 AM

rainfall in dehradun

देहरादून। जनपद में भारी वर्षा होने के फलस्वरूप जिलाधिकारी देहरादून बीवीआरसी पुरूषोतम ने जिला आपदा कालीन परिचालन केंद्र खोल दिया है, जिसका दूरभाष 2726066 है। जिलाधिकारी ने आपात कालीन परिचालन केंद्र में मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी, परियोजना निदेशक, अधिकारी अभियंता लोनिवि, जिला पूर्ति अधिकारी, सचिव एमडीडीए की तैनाती की गयी है। जिलाधिकारी ने अत्यधिक वर्षा को देखते हुए अगले चार दिन तक के लिए जनपद के समस्त अधिकारियों की छुट्टी पर रोक लगा दी है तथा समस्त अधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में मुस्तैद रहते हुए किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है।
जिलाधिकारी ने बताया कि वर्षा से हो रही दुर्घटनाओं के पश्चात जिला आपात कालीन परिचालन केंद्र से तुरंत संबंधित क्षेत्र के अधिकारियों को सूचित किया जा रहा है तथा मेडिकल टीम भी कार्यरत है। ऋषिकेश में दुर्घटना के पश्चात आईटीबीपी से संपर्क कर राहत एंव बचाव कार्य के संबंध में कार्रवाई की गई है। परिचालन केंद्र से वायरलेस सेट एवं दूरभाष से संबंधित क्षेत्र के पुलिस एवं अधिकारियों से समय-समय पर सूचना एवं जानकारी एकत्र कर समस्या का समाधान करवाया जा रहा है।
जिलाधिकारी ने स्वयं आपदा केंद्र कमान संभालते हुए नगर के जलभराव क्षेत्रों का जायजा एवं निरीक्षण किया। उन्होंने टर्नर रोड क्षेत्र में ओगल भट्टा का निरीक्षण किया तथा विशेष भूमि अध्य‌ाप्ति अधिकारी को ईश्वर चंद्र के मकान को खाली कराने के निर्देश दिए, इसके साथ ही उन्होंने धारावाली में जलभराव वाले क्षेत्र का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान क्षेत्रीय लोगों ने अवगत कराया कि फैक्ट्रियों के अपने पानी की निकासी का कोई व्यवस्था न कर सारा पानी बस्तियों में छोड़ दिया गया है, जिससे लोगों के मकान में पानी घुस गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि वर्षा रूकते ही अभियंताओं को स्थल दिखा कर पानी की निकासी की समुचित व्यवस्था की जाएगी।
उन्होंने बिंदाल एवं रिस्पना नदी का निरीक्षण किया तथा नदी के बढ़ते जल स्तर देखते हुए बिंदाल नदी के किनारे झुग्गी झोपड़ी में रह रहे 250 लोगों को तुरंत वहां से हटाकर उनके रहने की वैकल्पिक व्यवस्था जनपथ कांपलैक्स में की गई है, भोजन की व्यवस्था करने के निर्देश जिला पूर्ति अधिकारी को दिए गए हैं। उन्होंने रिस्पना नदी के किनारे बसे 19 परिवारों से भी उनका निवास खाली करावाने के निर्देश एसडीएम को देकर उनके रहने व भोजन की वैकल्पिक व्यवस्था टीएचडीसी केदारपुरम भवन में करने को कहा है। मसूरी में भारी वर्षा से लगभग 250 लोग प्रभावित हुए हैं, उन्होंने एसडीएम मसूरी को प्रभावित लोगों को गुरूद्वारे में शिफ्ट करने के साथ उनकी भोजन व्वस्था के निर्देश भी दिए हैं।
जिलाधिकारी ने बताया कि न्यू मिठ्ठी बेहड़ी प्रेमनगर में मकान गिरने से एक ही परिवार के तीन लोगों की मृत्यु हो गयी है, शासन प्रत्येक मृत्क के आश्रितोंको तीन लाख रूपए का मुआवजा दे रहा है। अपर जिलाधिकारी (वित्त एवं राजस्व) झरना कमठान देहरादून ने स्‍थलीय निरीक्षण किया है। अत्यधिक वर्षा के कारण प्रेमनगर ठाकुरपुर में कारमन स्कूल की दीवार टूटने से ठाकुरपुर गांव में जलभराव हो गया है, तहसीलदार सदर ने फायर बिग्रेड कार्यालय से संपर्क कर पानी की निकासी कराई। थाना कोतवाली लैंसडाउन चौक में सड़क धस गयी है, ग्राम गुमानी वाला में जलभराव के कारण मकान में क्षति पंहुची है, रिस्पना पुल कबाड़ी मार्केट के पास पुल एक तरफ से तंग हो गया है तथा सड़क ध्वस्त हो रही है।
नई बस्ती बलवीर रोड, तेग बहादुर रोड, मोहनी रोड, संजय कालोनी, पूरन बस्ती चंदर रोड, डीएल रोड में रिस्पना नदी का पानी अधिक मात्रा में आने से विद्युत पोल गिर गया है। न्यू पटेल नगर में एक मकान गिर गया है तथा अंदर का सारा सामान बह गया है। आई-आई पी मोहकमपुर से 1 किलोमीटर आगे बांउड्री टूट गयी है एवं विद्युत पोल क्षतिग्रस्त हो गया है, क्षेत्र की विद्युत लाइन बंद कर दी गयी है। ग्राम गुमानी वाला, हीरा नगर, प्रगति विहार में जलभराव की स्थिति हो गयी है एवं भट्टोवाला में पुल बह गया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]