स्वतंत्र आवाज़
word map

जेंटलमैन कैडेट्स सेना में शामिल हुए

सैन्य अकादमी देहरादून में यादगार पासिंग आउट परेड

थल सेनाध्यक्ष ने किया पासिंग आउट परेड का निरीक्षण

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 10 June 2023 05:29:27 PM

memorable passing out parade at military academy dehradun

देहरादून। थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे ने आज भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून में जेंटलमैन सैन्‍य छात्रों की यादगार पासिंग आउट परेड का निरीक्षण किया। सेनाप्रमुख ने परेड कमांडर और प्रतिभागियों की सराहना करते हुए कहाकि पासिंग आउट परेड आत्म अनुशासन और युद्ध कला में प्रशिक्षण प्रदान करनेवाली एक प्रमुख संस्था भारतीय सैन्‍य अकादमी में कठोर प्रशिक्षण की पराकाष्ठा को दिखाती है, जिसका उद्देश्य हथियार चालन में नेतृत्व केलिए आवश्यक बौद्धिक, नैतिक और शारीरिक गुणों का सर्वोत्‍तम विकास करना है। आईएमए में प्रशिक्षण देशभक्ति, चरित्र, गतिशीलता, पहल और समझ को विकसित करता है, जो भारतीय सेना में नेतृत्व का आधार है। सेनाप्रमुख ने उच्च मानकों को दर्शाते प्रशिक्षण, अनुशासन और साथही समन्वित ड्रिल के आयोजन केलिए परेड कमांडर और प्रतिभागियों की सराहना की। उन्होंने सेना के भावी नेतृत्‍व को प्रदान किए जारहे उच्च मानकों के प्रशिक्षण केलिए आईएमए के प्रशिक्षकों और कर्मचारियों की भी प्रशंसा की।
सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहाकि इन जेंटलमैन कैडेट्स ने प्रशिक्षण और अनुशासन के उच्च मानकों को आत्‍मसात किया है। उन्होंने कहाकि सैनिकों का पेशा सभी व्यवसायों में सर्वोत्‍तम है, वर्दी धारण करने और अपनी मातृभूमि की निःस्वार्थ भक्ति केसाथ सेवा करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करता है, यह एक ऐसा करियर है, जो उद्देश्य की भावना से प्रेरित है और कर्तव्य निष्‍ठा से भी अधिक बलिदान मांगता है। उन्होंने जेंटलमैन कैडेट्स से कहाकि आगामी वर्षों में उनका लचीलापन, दृढ़ और अटूट संकल्प वह आधार होगा, जिस पर भारतीय सेना अपने सभी कार्यों में तिरंगे को गौरवांवित करना जारी रखेगी। जेंटलमेन कैडेटों के अभिभावकों की सराहना करते हुए सेनाध्‍यक्ष ने कहाकि इन चरित्रवान युवकों के पालन पोषण केलिए गौरवांवित माता-पिता और अभिभावकों को मेरी शुभकामनाएं, ये युवा जो आज भारतीय सेना की समर्थित सुदृढ़ मूल्य प्रणाली के संरक्षक बनने केलिए तैयार हैं, आपकी भूमिका, योगदान और निरंतर समर्थन को धन्‍यवाद, जिसके बिना यह उपलब्धि प्राप्‍त नहीं की जा सकती थी। उन्होंने कहाकि इन युवाओं को लड़ाकू नेतृत्‍व में परिवर्तित करना हमारा साझा दृष्‍टिकोण रहा है और आज हम इसे साकार होते हुए देख रहे हैं, राष्ट्र आपके अमूल्य योगदान का ऋणी रहेगा।
सेना प्रमुख ने मैत्री देशों के जेंटलमैन कैडेटों की भी सराहना की और कहाकि मैं विदेशी मित्र देशों के सभी 42 जेंटलमैन कैडेट्स को अकादमी में अपना प्रशिक्षण पूरा करने केलिए शुभकामनाएं देता हूं, मुझे विश्‍वास हैकि आप अपने देश के राजदूत के रूपमें इस जगह और प्रशिक्षण की अच्छी यादों का खजाना अपने साथ हमेशा केलिए संजोकर रखेंगे। भारतीय सैन्य अकादमी ने आपको प्रशिक्षण प्रदान किया है यह आपके पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन का आधार बनेगा तथा निश्चित रूपसे हमारे देशों केबीच मैत्रीपूर्ण संबंधों को सृदृढ़ करेगा। भारतीय सैन्‍य अकादमी से कुल 374 जेंटलमैन कैडेट्स उत्‍तीर्ण हुए हैं, इनमें नियमित पाठ्यक्रम के 152 तकनीकी स्‍नातक पाठ्यक्रम के 135 और सात मित्र देशों के 42 सैन्‍य छात्रों ने सफलतापूर्वक परीक्षा उत्‍तीर्ण की है। पासिंग आउट परेड में उत्‍तीर्ण जेंटलमैन कैडेट्स के माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों ने भी भाग लिया और भारतीय सेना में अपने बच्चों को स्थायी कमीशन दिए जाने के महत्वपूर्ण अवसर पर आयोजित यादगार समारोह के प्रत्‍यक्षदर्शी बने। ये नए कमीशन प्राप्त युवा लेफ्टिनेंट उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं सहित देश में अपनी संबंधित इकाइयों में शामिल होंगे।
जनरल मनोज पांडे ने इस अवसर पर अकादमी के अवर अधिकारी मिहिर बनर्जी को प्रतिष्ठित स्वॉर्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया। ऑर्डर ऑफ मेरिट में प्रथम स्‍थान प्राप्‍त करने वाले जेंटलमैन कैडेट केलिए स्वर्ण पदक सीनियर अंडर ऑफिसर अभिमन्यु सिंह को प्रदान किया गया। मेरिट के क्रम में द्वितीय स्थान पर रहे जेंटलमैन कैडेट केलिए रजत पदक अकादमी के अवर अधिकारी मिहिर बनर्जी को प्रदान किया गया। ऑर्डर ऑफ मेरिट में तृतीय स्थान पर रहे जेंटलमैन कैडेट केलिए कांस्य पदक बटालियन अवर ऑफिसर कमलप्रीत सिंह को प्रदान किया गया। तकनीकी स्नातक पाठ्यक्रम में मेरिट के क्रम में प्रथम प्राप्‍त करनेवाले जेंटलमैन कैडेट केलिए रजत पदक जूनियर अवर अधिकारी सूर्यभान सिंह को प्रदान किया गया। विदेशी जैंटलमैन कैडट्स-योग्यता क्रम में प्रथम आनेवाले जेंटलमैन कैडेट केलिए 'बांग्लादेश ट्रॉफी और मेडल' जैंटलमैन कैडट् किंगा लेंडुप भूटानी सेना को प्रदान किया गया। कैसिनो कंपनी को चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बैनर प्रदान किया गया। कैसिनो कंपनी स्प्रिंग टर्म 2023 केलिए 12 प्रशिक्षण कंपनियों में सर्वेश्रेष्‍ठ रही। पासिंग आउट परेड केबाद प्रतीक्षित पीपिंग समारोह हुआ, जिसमें भारतीय सेना के नए कमीशन अधिकारीगण अपने गर्वित माता-पिता केसाथ उपस्‍थित रहे। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]