स्वतंत्र आवाज़
word map

'भारत की कूटनीतिक भूमिका एक प्रेरक शक्ति है'

पीयूष गोयल की भारतीय विदेश सेवा अधिकारी प्रशिक्षुओं से बातचीत

'कोईभी शक्ति भारत को एक विकसित राष्ट्र बनने से नहीं रोक सकती'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 1 June 2023 01:03:12 PM

induction training program of 2022 batch of ifs officer trainees

नई दिल्ली। केंद्र सरकार में वाणिज्य उद्योग एवं और भी कई विभागों में मंत्री पीयूष गोयल ने आईएफएस अधिकारी प्रशिक्षुओं के 2022 बैच के इंडक्शन ट्रेनिंग प्रोग्राम को संबोधित करते हुए कहा हैकि भारत की सफलता में उसकी कूटनीतिक भूमिका एक प्रेरक शक्ति है और कूटनीतिक भूमिका का उद्देश्य राष्ट्रों केबीच विश्वास विकसित करना है। भारतीय विदेश सेवा में चयन पर अधिकारी प्रशिक्षुओं को बधाई देते हुए पीयूष गोयल ने उनसे कहाकि सरकार का हिस्सा होने से उनको देश की सेवा करने का अवसर मिलता है और वे देश के ब्रांड एंबेसडर होंगे। उन्होंने कहाकि वे जरूरत और तनाव में भारतीय लोगों केसाथ कैसे व्यवहार करते हैं और काम करते हैं, इससे उनमें बड़ा फर्क पड़ेगा। उन्होंने आईएफएस अधिकारी प्रशिक्षुओं से कहाकि याद रखेंकि आप दुनिया में जहां भी तैनात हों, आप देश की सेवा कर रहे हैं।
केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहाकि कोईभी देश बिना खुले और दुनिया केसाथ बिना जुड़े प्रगति नहीं कर सकता है, हमें ताकत की स्थिति से जुड़ना होगा। उन्होंने आईएफएस अधिकारी प्रशिक्षुओं को रणनीतिक रूपसे सोचने, खुद की सोच बनाने और स्थिरता जैसे नए युग के क्षेत्रों के बारेमें जानने, परिणाम सुनिश्चित करने, खुदको और अपनी सीमाओं को चुनौती देने और उन्हें टीम के रूपमें एकसाथ काम करने केलिए प्रेरित किया। पीयूष गोयल ने अधिकारियों को बतायाकि उनका मुख्य कार्य कूटनीतिक होगा, लेकिन उन्हें सरकारी ढांचे में विविध अनुभव प्राप्त होंगे। उन्होंने उनसे कहाकि अगर हम अपने दृष्टिकोण में सकारात्मक हैं तो हम हर भूमिका और चुनौती में अवसर देखते हैं। पीयूष गोयल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उद्धृत किया, जिन्होंने कहा थाकि हमारे युवा विकसित भारत की दृष्टि से देश की अमृत यात्रा का नेतृत्व कर रहे हैं।
पीयूष गोयल ने आईएफएस अधिकारी प्रशिक्षुओं से कहाकि उनको कर्तव्यभावना एवं सामूहिक रूपसे कार्य करना होगा और आप इतिहास के निर्माण के गवाह होंगे, क्योंकि पृथ्वी पर कोईभी शक्ति भारत को एक विकसित राष्ट्र बनने से नहीं रोक सकती है। उन्होंने कहाकि हम दुनियाभर में भारत केलिए जो सकारात्मकता देख रहे हैं, वह अविश्वसनीय है, भारतीय पासपोर्ट का मूल्य और सम्मान अद्वितीय है। पीयूष गोयल ने आईएफएस में बड़ी संख्या में महिला अधिकारियों को देखकर प्रसन्नता व्यक्त की और कहाकि यह आज के न्यू इंडिया और नारी शक्ति को दर्शाता है। उन्होंने कहाकि न्यू इंडिया समावेशी होगा और संपूर्ण सरकारी दृष्टिकोण केसाथ काम करेगा। उन्होंने कहाकि यह राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के अवसरों से भरा होगा और आप हमारे महत्वपूर्ण व्यापारिक साझेदारों केसाथ मुक्त व्यापार समझौतों पर बातचीत करने में हमारे प्रयासों में योगदान देंगे।
पीयूष गोयल ने वैश्विक स्तरपर भारत के विकास और कूटनीतिक प्रभाव को बढ़ावा देने में इन युवा और प्रेरित अधिकारियों की महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने बतायाकि हालही में हमने रिकॉर्ड 88 दिन में एक मुक्त व्यापार वार्ता को पूरा करने का रिकॉर्ड बनाया है, यह सब इस प्रक्रिया से जुड़े सभी लोगों के योगदान और समर्पण के कारण संभव हुआ है, जिसमें वाणिज्य मंत्रालय में तैनात भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी भी शामिल हैं। पीयूष गोयल ने बतायाकि विदेश और वाणिज्य मंत्रालय एकसाथ मिलकर काम कर रहे हैं। उन्होंने कहाकि व्यापार और निवेश ऐसे क्षेत्र हैं, जहां हम एकदूसरे पर निर्भर हैं। उन्होंने अधिकारियों से कहाकि वे अपनी तैनाती वाले देशों में हमारी आंख और कान हैं और हमें विस्तार करने के अवसरों, गुणवत्ता मानकों में सुधार कैसे किया जाए इत्यादि बारेमें जानकारी दें।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]