स्वतंत्र आवाज़
word map

बैसाखी पर रेलवे की विशेष तैयारी

प्रसिद्ध सिख तीर्थस्थलों की यात्रा का सुनहरा अवसर

भारत गौरव पर्यटक ट्रेन से गुरु कृपा यात्रा की शुरुआत

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 21 February 2023 06:06:21 PM

golden temple amritsar

नई दिल्ली। रेल मंत्रालय बैसाखी के दौरान गुरु कृपा यात्रा में भारत गौरव पर्यटक ट्रेन से प्रसिद्ध सिख तीर्थस्थलों की यात्रा करने का सुनहरा अवसर दे रहा है। इस यात्रा को विभिन्न गुरुद्वारों, सिख गुरुओं और विभिन्न सिख समाजों केसाथ विचार-विमर्श केबाद विशेष रूपसे तैयार किया गया है। गुरु कृपा यात्रा 11 दिन और 10 रातों की है, इसमें सभी खर्च शामिल हैं, 5 अप्रैल 2023 को लखनऊ से शुरू होगी और 15 अप्रैल 2023 को समाप्त होगी। यात्री आनंदपुर साहिब में श्री केसगढ़ साहिब गुरुद्वारा और विरासत-ए-खालसा, कीरतपुर साहिब में गुरुद्वारा श्री पातालपुरी साहिब, सरहिंद में गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब, अमृतसर में श्री अकाल तख्त और स्वर्ण मंदिर, बठिंडा में श्री दमदमा साहिब, नांदेड़ में तख्त सचखंड श्री हजूर साहिब, बीदर में गुरुद्वारा श्री गुरु नानक झीरा साहिब और पटना में गुरुद्वारा श्री हरमंदरजी साहिब जैसे सिख स्थानों की यात्रा कर सकते हैं। इस स्पेशल ट्रेन में 678 श्रद्धालु सफर कर सकते हैं।
रेल मंत्रालय भारत गौरव पर्यटक ट्रेनों के जरिए भारत की सांस्कृतिक और धार्मिक विरासत को बढ़ावा दे रहा है, जिनका इस महान राष्ट्र की सांस्कृतिक भव्यता को प्रदर्शित करने केलिए विभिन्न प्रसिद्ध थीम आधारित यात्रा मार्गों पर संचालन किया जा रहा है। सिख धर्म के श्रद्धालुओं केप्रति सम्मान केसाथ, जो वास्तव में शिष्य-परम्परा को मानते हैं, अप्रैल महीने में जिसे पूरे उत्तर भारत में बैसाखी के महीने के रूपमें भी मनाया जाता है, भारतीय रेलवे अपनी विशेष भारत गौरव पर्यटक ट्रेन केसाथ गुरु कृपा यात्रा की शुरुआत कर रहा है। रेलवे का पीएसयू, आईआरसीटीसी इस ट्रेन का संचालन करेगा। रेलवे 9 स्लीपर क्लास कोच, 1 एसी-3 टियर और 1 एसी-2 टियर कोच की संरचना केसाथ 3 श्रेणियों में टूर पैकेज की पेशकश कर रहा है, मानक उच्च और आरामदायक। रेलवे किफायती अनुभाग की मानक श्रेणी में अधिक सीटों केसाथ 678 यात्रियों केलिए बुकिंग की पेशकश कर रहा है।
गुरु कृपा यात्रा के सभी खर्चों को शामिल करनेवाले टूर पैकेज में यात्रा अनिवार्य रूपसे आरामदायक होगी। सुविधा को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किएगए विशेष कोच, ऑन बोर्ड और ऑफ बोर्ड भोजन, गुणवत्ता वाले होटलों में आवास, सड़क से आवागमन की सुविधा और आरामदायक वाहनों में दर्शनीय स्थलों की यात्रा, टूर एस्कॉर्ट्स सेवा, यात्रा बीमा और ऑन बोर्ड सुरक्षा और हाउसकीपिंग आदि इस यात्रा को आरामदायक बनाएंगे। यात्रा के दौरान महत्वपूर्ण गुरुद्वारों के लंगर में भाग लेने की सुविधा का आयोजन किया जाएगा। आईआरसीटीसी ने ट्रेन में यात्रियों की संख्या को अधिकतम करने को ध्यान में रखते हुए यात्रा की आकर्षक कीमत तय की है। रेलवे इस आध्यात्मिक यात्रा पर शिष्य-परम्परा और धार्मिकता के मार्ग पर चलने हेतु सिख धर्म के अनुयायियों का स्वागत करने केलिए पूरी तरह तैयार है। 

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]