स्वतंत्र आवाज़
word map

वायरल सूचनाओं से सतर्क और जागरुक रहें!

उपराष्ट्रपति के साथ भारतीय सूचना सेवा प्रोबेशनर्स का संवाद

लोकतंत्र और राष्ट्रवाद के वास्तविक रक्षक बनें-उपराष्ट्रपति

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 16 February 2023 12:22:12 PM

vice president jagdeep dhankhar

नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भारतीय सूचना सेवा प्रोबेशनर्स के एक समूह केसाथ उपराष्ट्रपति निवास में बातचीत की और उन्हें लोकतंत्र और राष्ट्रवाद के वास्तविक रक्षक बनने केलिए कहा। उपराष्ट्रपति ने कोविड-19 महामारी के दौरान गलत सूचनाओं से लड़ने और टीके से जुड़ी हिचकिचाहट को दूर करने में आईआईएस अधिकारियों की भूमिका की प्रशंसा की। उन्होंने आईआईएस प्रोबेशनर्स से कहाकि इन दिनों हर सेकंड जो कुछभी वायरल हो रहा है, उससे हमेशा सतर्क और जागरुक रहें।
उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने आईआईएस प्रोबेशनर्स केसाथ बातचीत में भारत को अवसर और निवेशों की भूमि बताया। उन्होंने इन ताकतों को और अधिक बढ़ाने में प्रभावी संचार की भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने 'जानकारी दबाने' को 'हमला करने का दूसरा तरीका' बताया और इसे बेअसर करने केलिए साहसिक और प्रभावी कदम उठाने का आह्वान किया। उपराष्ट्रपति ने भारत की विकास गाथा को कमजोर करने के उद्देश्य से छेड़छाड़ किएगए आख्यानों का प्रभावी ढंग से विरोध करने केलिए सावधान रहने की जरूरत कोभी रेखांकित किया। उन्होंने आईआईएस प्रोबेशनर्स से कहाकि हमारे पास अब देरी से प्रतिक्रिया व्यक्त करने की विलासिता नहीं है।
गौरतलब हैकि भारतीय सूचना सेवा एक केंद्रीय समूह 'ए' सेवा है, जिसके सदस्य भारत सरकार के मीडिया प्रबंधकों के रूपमें काम करते हैं। अपनी विभिन्न क्षमताओं के अनुरूप आईआईएस अधिकारी सरकार और देश के नागरिकों केबीच सूचनाओं के प्रसार और विभिन्न सरकारी नीतियों एवं योजनाओं को बड़े पैमाने पर जनता तक पहुंचाने के माध्यम से एक महत्वपूर्ण संचार कड़ी के रूपमें कार्य करते हैं। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति के सचिव सुनील कुमार गुप्ता, सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अपूर्व चंद्रा, आईआईएमसी के महानिदेशक प्रोफेसर संजय द्विवेदी, 2020, 2021 एवं 2022 बैच के प्रशिक्षु आईआईएस अधिकारी और वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]