स्वतंत्र आवाज़
word map

काशी तमिल संगमम एक्सप्रेस की घोषणा

काशी तमिल संगमम को यादगार बनाने की प्रधानमंत्री की पहल

वाराणसी रेलवे जंक्शन का हो रहा विश्वस्तरीय पुनर्विकास-रेलमंत्री

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 10 December 2022 03:30:11 PM

ashwini vaishnaw interacted with the participants who came to varanasi from tamil nadu

काशी। रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने काशी तमिल संगमम के आयोजन को यादगार बनाने केलिए काशी और तमिलनाडु केबीच एक नई ट्रेन सेवा काशी तमिल संगमम एक्सप्रेस की घोषणा की है। उन्होंने कहाकि जल्द ही यह रेल सेवा शुरू हो जाएगी और वाराणसी रेलवे जंक्शन का विश्वस्तरीय पुनर्विकास किया जा रहा है। उन्होंने इस अवसर पर तमिलनाडु के उन प्रतिनिधियों से बातचीत की, जिन्हें काशी तमिल संगमम देखने केलिए आमंत्रित किया गया था। प्रतिनिधियों ने रेलमंत्री से काशी आने के अपने-अपने अनुभव साझा किए। अश्विनी वैष्णव ने रेल मंत्रालय और आईआरसीटीसी टीम के प्रयासों की सराहना की, जिन्होंने काशी तमिल संगमम को सफल बनाने में मदद की।
रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहाकि जन-जन केबीच इस प्रकार का आदान-प्रदान एक-दूसरे की परंपराओं, ज्ञान और संस्कृति को एकसाथ लाएगा, साझा विरासत की समझ का निर्माण करेगा और इन दोनों क्षेत्रों के लोगों केबीच संबंधों को मजबूत करेगा। अश्विनी वैष्णव ने वाराणसी जंक्शन रेलवे स्टेशन की पुनर्विकास योजना का भी निरीक्षण किया। अश्विनी वैष्णव ने कहाकि इसका एक विश्वस्तरीय रेलवे स्टेशन के रूपमें पुनर्विकास रेलवे स्टेशन को हवाई अड्डे के टर्मिनल की तरह दिखने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है। उन्होंने कहाकि इस स्टेशन को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ रेलवे स्टेशनों में से एक बनाने केलिए इसके जीर्णोद्धार पर लगभग 7000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।
अश्विनी वैष्णव ने कहाकि अगले 50 वर्ष केलिए योजना बनाकर पुनर्विकास कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहाकि वाराणसी शहर के स्टेशनों पर यात्रियों की भारी भीड़ को कम करने केलिए क्षेत्र के सभी रेलवे स्टेशनों का एकीकृत विकास किया जाएगा। उन्होंने कहाकि यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं प्रदान करने केलिए जल्द ही स्लीपर वंदे भारत का निर्माण शुरू किया जाएगा। गौरतलब हैकि काशी तमिल संगमम शिक्षा मंत्रालय का आजादी के अमृत महोत्सव के एकभाग के रूपमें आयोजित एक महीने का कार्यक्रम है। काशी में इस उत्सव को देखने केलिए विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। रेल मंत्रालय और आईआरसीटीसी ने आमंत्रित प्रतिनिधियों को काशी, प्रयागराज और अयोध्या की यात्रा कराई, उनका आतिथ्य सत्कार किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]