स्वतंत्र आवाज़
word map

इंडोनेशिया यात्रा पर रवाना हुए प्रधानमंत्री

17वें जी20 शिखर सम्मेलन में करेंगे भारत का प्रतिनिधित्व

जी20 देशों के नेताओं केसाथ द्विपक्षीय मुलाकातें भी करेंगे

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 14 November 2022 03:31:52 PM

prime minister leaves for indonesia visit

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी-20 नेताओं के शिखर सम्मेलन केलिए इंडोनेशिया रवाना होने से पहले प्रस्थान वक्तव्य में जानकारी देते हुए बताया हैकि वे इंडोनेशिया की अध्यक्षता में होनेवाले जी20 के नेताओं के 17वें शिखर सम्मेलन में भाग लेने केलिए 14-16 नवंबर केदौरान इंडोनेशिया के बाली का दौरा करेंगे। उन्होंने बतायाकि जी20 शिखर सम्मेलन में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए वे वैश्विक विकास को फिरसे पटरी पर लाने, खाद्य एवं ऊर्जा सुरक्षा, पर्यावरण, स्वास्थ्य और डिजिटल परिवर्तन जैसे वैश्विक चिंता के प्रमुख मुद्दों पर जी20 के अन्य नेताओं केसाथ व्यापक चर्चा करेंगे।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बतायाकि वे जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले कई अन्य देशों के नेताओं से मिलेंगे और उनके साथ भारत के द्विपक्षीय संबंधों में हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे। उन्होंने बतायाकि वे 15 नवंबर को बाली में रहनेवाले भारतीय समुदाय के स्वागत समारोह में उनको संबोधित करने केलिए उत्सुक हैं। नरेंद्र मोदी ने बतायाकि हमारे देश और नागरिकों केलिए एक महत्वपूर्ण क्षणके रूपमें इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो बाली शिखर सम्मेलन के समापन समारोह में भारत को जी20 की अध्यक्षता सौंपेंगे और भारत आधिकारिक तौरपर 1 दिसंबर 2022 से जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बतायाकि वे अगले साल जी20 शिखर सम्मेलन में जी20 के सदस्यों तथा अन्य आमंत्रित लोगों कोभी अपना व्यक्तिगत निमंत्रण देंगे। उन्होंने बतायाकि जी20 शिखर सम्मेलन में बातचीत केदौरान वे भारत की उपलब्धियों और वैश्विक चुनौतियों का सामूहिक रूपसे सामना करने केप्रति भारत की अटूट प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालेंगे। उन्होंने कहाकि भारत की जी20 अध्यक्षता 'वसुधैव कुटुम्बकम' या 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' के थीम पर आधारित होगी, जो सभी केलिए समान विकास और साझा भविष्य के संदेश को रेखांकित करती है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]