स्वतंत्र आवाज़
word map

केलीफोर्निया इंस्‍टीट्यूट में सतीश धवन प्रतिभा फेलोशिप

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 03 June 2013 10:23:15 AM

professor satish dhawan

कैलिफोर्निया। अमेरिका के कैलिफोर्निया में केलीफोर्निया इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी की ‘ग्रेजुएट एयरोस्‍पेस लेबोरेट्रीज़’ में भारत के अंतरिक्ष विभाग भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने प्रतिभा फेलोशिप मान्‍यता दी है। यह फेलोशिप भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन के आरंभिक काल 1972-84 के दौरान अध्‍यक्ष के पद पर रहे प्रोफेसर सतीश धवन के सम्‍मान में आरंभ की गई है।
प्रोफेसर सतीश धवन कैलीफोर्निया इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (केलटेक) की ग्रेजुएट एयरोस्‍पेस लेबोरेट्रीज़ के छात्र रहे हैं, जिन्‍होंने 1951 में यहां से अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी में अपनी पीएचडी डिग्री प्राप्‍त की। केलटेक में 1971-72 के दौरान उन्‍होंने ‘प्रति‍ष्‍ठि‍त अतिथि प्रोफेसर’ के तौर पर अपनी सेवाएं दीं और इसके तुरंत बाद 1972 में इसरो में अध्‍यक्ष के तौर पर उनकी नियुक्‍ति की गई। प्रोफेसर धवन न केवल इसरो के दूरदृष्‍टि वाले नेता थे, बल्‍कि अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर के शोधकर्ता और एक प्रभावशाली शिक्षक भी थे। वर्ष 1969 में उन्‍हें केलटेक ने सर्वोच्‍च भूतपूर्व छात्र सम्‍मान-प्रति‍ष्‍ठि‍त भूतपूर्व छात्र पुरस्‍कार दिया और 1981 में भारत सरकार ने प्रोफेसर सतीश धवन को पद्म विभूषण सम्‍मान दिया।
इस फेलोशिप के अंतर्गत अकादमी वर्ष 2013-14 के शीतकाल सत्र से आरंभ करके प्रत्‍येक वर्ष भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान एवं तकनीक संस्‍थान, तिरूअनंतपुरम के अंतरिक्ष प्रौद्यागिकी विभाग से एक प्रतिभाशाली स्‍नातक विद्यार्थी को केलटेक एयरोस्‍पेस इंजीनियरिंग से स्‍नातकोत्‍तर करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]