स्वतंत्र आवाज़
word map

उदासीन वोटरों को जगाने आया 'मतदाता जंक्शन'

सीईसी व ईसी ने किया रेडियो श्रृंखला 'मतदाता जंक्शन' का शुभारंभ

भारतीय चुनाव आयोग का एक वर्षीय मतदाता जागरुकता कार्यक्रम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 4 October 2022 02:04:32 PM

eci launches radio series matdatajunction for voter awareness

नई दिल्ली। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार और निर्वाचन आयुक्त अनूपचंद्र पांडे ने आकाशवाणी के रंग भवन नई दिल्ली में हुए कार्यक्रम में एक वर्षीय मतदाता जागरुकता कार्यक्रम 'मतदाता जंक्शन' का शुभारंभ किया। निर्वाचन आयोग का 'मतदाता जंक्शन' ऑल इंडिया रेडियो के सहयोग से तैयार 52 कड़ियों की एक रेडियो श्रृंखला है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहाकि 'मतदाता जंक्शन' देशभर के मतदाताओं से जुड़ने का एक मजबूत मंच होगा। उन्होंने कहाकि यह कार्यक्रम सूचना और मनोरंजन के मेल से बना है, जो विशेष रूपसे शहरी क्षेत्रों में मतदाताओं में उदासीनता दूर करने में मदद करेगा और उन्हें एक इंटरैक्टिव कम्युनिकेशन के जरिए स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी, प्रलोभन मुक्त, सुलभ और समावेशी चुनावों के संचालन की चुनाव प्रक्रियाओं के बारेमें सूचित करेगा।
सीईसी राजीव कुमार ने घोषणा कीकि अभिनेता पंकज त्रिपाठी मतदाता जंक्शन रेडियो श्रृंखला में निर्वाचन आयोग के स्टेट आइकन होंगे। उन्होंने पंकज त्रिपाठी की प्रतिबद्धता और देशभर में उनकी व्यापक अपील से मतदाताओं केबीच जागरुकता केलिए उनके चुनाव आयोग के जागरुकता अभियान में शामिल होने और उसकी सफलता केलिए शुभकामनाएं दीं। निर्वाचन आयुक्त अनूपचंद्र पांडे ने कहाकि लंबे वक्त से ऑल इंडिया रेडियो अपनी आवाज़ से लोकतांत्रिक भावना को मजबूत करते हुए एक बहुत उम्दा कहानीकार के रूपमें श्रोताओं को शिक्षित और जागरुक करता आ रहा है। उन्होंने कहाकि ऑल इंडिया रेडियो देशभर में अपने व्यापक कवरेज और विविध श्रोताओं तक पहुंच केसाथ कम्युनिकेशन का एक प्राथमिक माध्यम रहा है, जिसका लाभ निर्वाचन आयोग उठा रहा है। पंकज त्रिपाठी ने पहलीबार मतदाता बनने की अपनी यादों को साझा किया और बतायाकि कैसे इस प्रक्रिया ने उन्हें न केवल मतदान का अधिकार दिया, बल्कि लोकतंत्र में एक सहायक आवाज़ बनने का अवसर दिया। मतदाताओं तक पहुंचने केलिए निर्वाचन आयोग के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने युवा मतदाताओं से अपने लोकतांत्रिक विकल्पों को प्रतिबिंबित करने और अपनी आवाज़ की गूंज पैदा करने केलिए चुनावों में सक्रिय रूपसे भाग लेने का आग्रह किया।
महानिदेशक (मीडिया) शेफाली शरण ने 'मतदाता जंक्शन: हर वोटर का अपना स्टेशन' कार्यक्रम के बारेमें विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहाकि ईसीआई और आकाशवाणी देशके प्रतिष्ठित संस्थान हैं, जो अपनी विश्वसनीयता और जमीनी स्तर के जुड़ाव केलिए जानेजाते हैं, वे अब एक व्यापक पहुंच सुनिश्चित करने केलिए उपयुक्त सहभागिता कर रहे हैं। उन्होंने बतायाकि यह 15 मिनट का कार्यक्रम होगा, जिसे हर शुक्रवार को शाम 7-9 बजे ऑल इंडिया रेडियो नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा। इसमें 25 एफएम स्टेशन, 4 एफएम गोल्ड स्टेशन, 42 विविध भारती स्टेशन और 159 प्राथमिक चैनल/ स्थानीय रेडियो स्टेशन शामिल होंगे। इसको असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, कश्मीरी, कोंकणी, मलयालम, मणिपुरी, मराठी, नेपाली, उड़िया, पंजाबी, संस्कृत, सिंधी, तमिल, तेलुगु, उर्दू, बोडो, संथाली, मैथिली और डोगरी यानी 23 भाषाओं में प्रसारित किया जाएगा। बावन कड़ियों की इस श्रृंखला में मतदाताओं के नजरिए से चुनाव और उससे जुड़ी प्रक्रियाओं के विभिन्न पहलुओं को शामिल किया जाएगा। इसमें मतदाता पंजीकरण, सूचित और नैतिक मतदान, वोट का मूल्य, समावेशी और सुलभ चुनाव, आदर्श आचार संहिता, आईटी एप्लीकेशंस, ईवीएम, चुनाव अधिकारियों की कहानियां, बीएलओ आदि पर विषयगत कड़ियां होंगी।
'मतदाता जंक्शन' रेडियो श्रृंखला की इन सब कड़ियों में इंटरैक्टिव संदेश हैं, जिनका उद्देश्य पात्र नागरिकों और विशेष रूपसे युवाओं तथा पहलीबार मतदान करनेवाले मतदाताओं को मतदान और चुनाव के दौरान एक सूचित निर्णय लेने केलिए प्रोत्साहित करना है। ये श्रृंखला इंफोटेनमेंट प्रोग्राम की शैली में है, जिसके हर एपिसोड में भारत के निर्वाचन आयोग की स्वीप यानी सिस्टमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन डिवीजन के नाटक, कहानी, प्रश्नोत्तरी, विशेषज्ञों के साक्षात्कार और गीत आदि होंगे। कार्यक्रम में एक नागरिक कोना भी शामिल है, जहां कोईभी नागरिक चुनाव को समावेशी और सहभागितापूर्ण बनाने केलिए प्रश्न पूछ सकता है या सुझाव दे सकता है। 'मतदाता पंजीकरण' विषय पर आधारित कार्यक्रम का पहला एपिसोड 7 अक्टूबर 2022 शुक्रवार को शाम 7:25 बजे प्रसारित किया जाएगा। कार्यक्रम को 'ट्विटर पर @airnewsalerts और @ECISVEEP पर, न्यूज ऑन एयर ऐप तथा ईसीआई व ऑल इंडिया रेडियो के यूट्यूब चैनल परभी सुना जा सकता है। निर्वाचन आयुक्तों ने अपील कीकि देशवासी इसे सुनें और भारत के जीवंत लोकतंत्र का हिस्सा बनें। इस अवसर पर ईसीआई के वरिष्ठ अधिकारी, प्रसार भारती के सीईओ और एआईआर न्यूज़ के डीजी भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]