स्वतंत्र आवाज़
word map

सरकार अब सेवक है-नरेंद्र मोदी

पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किश्त जारी

'वोटबैंक की राजनीति ने देश का बहुत नुकसान किया'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 31 May 2022 05:10:25 PM

pm releasing the 11th instalment of financial benefits under the pm kisan samman nidhi

शिमला। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शिमला में 'गरीब कल्याण सम्मेलन' में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 11वीं किश्त जारी करते हुए 10 करोड़ से अधिक किसान परिवारों के बैंक खाते में सीधे 21 हज़ार करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। प्रधानमंत्री ने विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए कहा हैकि सेवा सुशासन और गरीबों के कल्याण केलिए बनी हमारी योजनाओं ने लोगों केलिए सरकार के मायने ही बदल दिए हैं, अब सरकार माई-बाप नहीं है, अब सरकार सेवक है, जनता-जनार्दन की सेवक, अब सरकार जीवन को आसान बनाने केलिए काम कर रही है। उन्होंने कहाकि बीते वर्षों में हम विकास की राजनीति को देश की मुख्यधारा में लाए हैं, विकास की इसी आकांक्षा में लोग स्थिर सरकार चुन रहे हैं, डबल इंजन की सरकार चुन रहे हैं। उन्होंने कहाकि ये हमारे छोटे किसानों की सेवा और उनके सम्मान की निधि है, ऐसे ही प्रत्यक्ष लाभ योजना के जरिए 22 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा सीधे देशवासियों के अकाउंट में ट्रांसफर किए गए हैं और ऐसा नहीं हुआकि 100 पैसा भेजा तो पहले 85 पैसा लापता हो जाता था, जितने पैसे भेजे वो पूरे के पूरे सही पते पर सही लाभार्थियों के बैंक खातों में भेजे गए हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि डीबीटी की वजह से सवा दो लाख करोड़ रुपए की लीकेज रुकी है, पहले यही सवा दो लाख करोड़ रुपए बिचौलियों-दलालों के हाथों में चले जाते थे, इसी डीबीटी की वजह से देश में सरकारी योजनाओं का गलत लाभ उठाने वाले 9 करोड़ से ज्यादा फर्जी नामों को हमने लिस्ट से हटाया है। उन्होंने कहाकि देश में पहली की सरकारों में फर्जी नाम कागजों में चढ़ाकर गैस सब्सिडी, बच्चों की पढ़ाई केलिए भेजी गई फीस, कुपोषण से मुक्ति केलिए भेजा गया पैसा सबकुछ लूटने का खुला खेल चल रहा था। प्रधानमंत्री ने कहाकि मैं आज बहुत गर्व से कह सकता हूंकि देश में शायद ही कोई ऐसा परिवार होगा, जो सरकार की किसी न किसी योजना से जुड़ा न हो, योजना उसे लाभ न देती हो। प्रधानमंत्री ने कहाकि हमने शत प्रतिशत लाभ, शत प्रतिशत लाभार्थी तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया है, शत-प्रतिशत सशक्तिकरण यानि भेदभाव खत्म, सिफारिशें खत्म, तुष्टिकरण खत्म, शत-प्रतिशत सशक्तिकरण यानि हर गरीब को सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ मिले।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि हमारे देश में दशकों तक वोटबैंक की राजनीति हुई है, अपना-अपना वोटबैंक बनाने की राजनीति ने देश का बहुत नुकसान किया है। नरेंद्र मोदी ने कहाकि हम वोटबैंक बनाने केलिए नहीं, हम नए भारत को बनाने केलिए काम कर रहे हैं, जब ध्येय राष्ट्र के नवनिर्माण, आत्मनिर्भर भारत, 130 करोड़देशवासियों की सेवा और उनका कल्‍याण करने का हो तो वोटबैंक नहीं बनाए जाते सभी देशवासियों का विश्वास जीता जाता है, इसीलिए हम सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास की भावना से आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहाकि सरकार की योजनाओं का लाभ सबको मिले, हर गरीब को मिले, कोई गरीब छूटे नहीं, यही हमारी सरकार की सोच है और इसी अप्रोच से हम काम कर रहे हैं। गौरतलब हैकि नरेंद्र मोदी सरकार के आठ वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में यह अनूठा सार्वजनिक कार्यक्रम देशभर में राज्यों की राजधानियों, जिला मुख्यालयों और कृषि विज्ञान केंद्रों में आयोजित किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर के पीएम-किसान लाभार्थियों से भी बातचीत की। प्रधानमंत्री ने कहाकि आज हमारा नॉर्थ ईस्ट दिल से भी जुड़ा है और आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर से भी जुड़ रहा है। प्रधानमंत्री का हिमाचल प्रदेश आगमन पर जनता ने फूलों की वर्षा करके जोरदार स्वागत किया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहाकि हम लोग अक्सर सुनते हैंकि सरकारें आती हैं-जाती हैं, लेकिन सिस्टम वही रहता है, हमारी सरकार ने इस सिस्टम को ही गरीबों केलिए ज्यादा संवेदनशील बनाया है, उसमें निरंतर सुधार किए हैं। उन्होंने कहाकि पीएम आवास योजना हो, स्कॉलरशिप देना हो या फिर पेंशन योजनाएं टेक्नोलॉजी की मदद से हमने भ्रष्टाचार का स्कोप कम से कम कर दिया है। नरेंद्र मोदी ने कहाकि गरीब का जब रोजमर्रा का संघर्ष कम होता है, जब वो सशक्त होता है, तब वो अपनी गरीबी दूर करने केलिए नई ऊर्जा केसाथ जुट जाता है, इसी सोच केसाथ हमारी सरकार पहले दिन से गरीब को सशक्त करने में जुटी है, हमने उसके जीवन की एक-एक चिंता को कम करने का प्रयास किया है। उन्होंने कहाकि आज देश के 3 करोड़ गरीबों के पास उनके पक्के और नए घर हैं, देश के 50 करोड़ से ज्यादा गरीबों के पास 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा है, 25 करोड़ से अधिक गरीबों के पास 2-2 लाख रुपए का एक्सीडेंट इंश्योरेंस और टर्म इंश्योरेंस, बीमा है और लगभग 45 करोड़ गरीबों के पास जनधन बैंक खाता है। उन्होंने कहाकि हमने 35 करोड़ मुद्रा लोन देकर गांवों और छोटे शहरों में करोड़ों युवाओं को स्वरोजगार का अवसर दिया है।
प्रधानमंत्री ने कहाकि बीते 8 वर्ष के प्रयासों के जो नतीजे मिले हैं, उनसे मैं बहुत विश्वास से भरा हुआ हूं, हम भारतवासियों के सामर्थ्य के आगे कोई भी लक्ष्य असंभव नहीं, आज भारत दुनिया की सबसे तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में एक है, भारत में रिकॉर्ड विदेशी निवेश हो रहा है, भारत रिकॉर्ड एक्सपोर्ट कर रहा है। उन्होंने कहाकि 8 साल पहले स्टार्टअप्स के मामले में हम कहीं नहीं थे, आज हम दुनिया के तीसरे बड़े स्टार्टअप इकोसिस्टम हैं, करीब-करीब हर हफ्ते हज़ारों करोड़ रुपए की कंपनी हमारे युवा तैयार कर रहे हैं, आनेवाले 25 साल के विराट संकल्पों की सिद्धि केलिए देश नई अर्थव्यवस्था के नए इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण भी तेजीसे कर रहा है, हम एक दूसरे को सपोर्ट करने वाली मल्टीमोडल कनेक्टिविटी पर फोकस कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने कहाकि इस बजट में हमने जो पर्बतमाला योजना की घोषणा की है, वो हिमाचल जैसे पहाड़ी प्रदेश में कनेक्टिविटी को और मजबूत करेगी, इतना ही नहीं हमने वाइब्रंट बॉर्डर विलेज योजना बजट में रखी है, उसके कारण सीमा पर बसे हुए गांव वाइब्रंट, टूरिस्‍ट डेस्टिनेशन, एक्टिविटी के सेंटर बनेंगे, सीमा पर सटे हुए गांव के विकास केलिए भारत सरकार की वाइब्रंट बॉर्डर विलेज योजना का लाभ हिमाचल के सीमावर्ती गांवों को स्‍वाभाविक रूपसे मिलने वाला है। इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल राजेंद्र अर्लेकर, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]