स्वतंत्र आवाज़
word map

रक्षा पेंशनभोगी वार्षिक पहचान अपडेट कराएं!

रक्षा पेंशनभोगियों के भुगतान पर रक्षा मंत्रालय का स्पष्टीकरण

अप्रैल-2022 की रक्षा पेंशन तैयार करने की प्रक्रिया पूरी हुई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 4 May 2022 05:50:24 PM

defense ministry clarification

नई दिल्ली। रक्षा मंत्रालय ने सशस्त्र बल कर्मियों को अप्रैल-2022 माह केलिए पेंशन का भुगतान नहीं किए जाने के संबंध में मीडिया और सोशल मीडिया में व्यक्त की गई चिंता पर संबंधित लोगों की जानकारी केलिए बताया हैकि मासिक पेंशन की आय जारी रखने केलिए सभी पेंशनभोगियों को वार्षिक पहचान अपडेट करनी होगी, जो आमतौर पर नवंबर 2021 के महीने में पेंशन वितरण एजेंसियों के रूपमें कार्य करने वाले सभी बैंकों को देना अनिवार्य है। कोविड की स्थिति के कारण सरकार ने 30 नवंबर 2021 तक वार्षिक पहचान पूरी करने की तय तारीख को 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दिया था, तदनुसार एसपीएआरएसएच यानी स्पर्श 31 मार्च 2022 तक विरासत प्रणाली से स्पर्श (01.01.2016 केबाद सेवानिवृत्त कर्मियों) में स्थानांतरित हुए 4.47 लाख पेंशनभोगियों सहित पांच लाख से अधिक पेंशनभोगियों को मासिक पेंशन का सफलतापूर्वक भुगतान किया जा रहा है।
रक्षा मंत्रालय ने कहा हैकि अप्रैल-2022 महीने केलिए पेंशन की प्रक्रिया के दौरान यह पता चलाकि लगभग 3.3 लाख पेंशनभोगियों की वार्षिक पहचान अपडेट नहीं की गई थी, इसके बाद सभी पेंशन वितरण बैंकों को इस बारेमें एक सूची भेजी गई और उनसे पेंशनभोगियों से अद्यतन पहचान और विवरण साझा करने केलिए कहा गया, परिणामस्वरूप 25 अप्रैल 2022 तक 2.65 लाख से अधिक पेंशनभोगियों की पहचान की स्थिति को स्पर्श पर अपडेट किया गया, जिससे इन सभी पेंशनभोगियों को पेंशन का सफलतापूर्वक भुगतान कर दिया गया है। रक्षा मंत्रालय ने कहा हैकि हालांकि बैंक (पिछली पेंशन वितरण एजेंसी) 58,275 पेंशनभोगियों केलिए पहचान की पुष्टि नहीं कर सके और न ही पेंशन तैयार करने के मासिक समापन के समय तक उनकी पहचान सीधे स्पर्श पर प्राप्त हुई, इसलिए इन पेंशनभोगियों को 30 अप्रैल-2022 तक उनकी अप्रैल महीने की पेंशन का भुगतान नहीं किया गया।
रक्षा मंत्रालय ने कहा हैकि ऐसे पेंशनभोगियों की मुश्किलें दूर करने केलिए इन 58,275 पेंशनभोगियों को 25 मई 2022 तक उनकी पहचान पूरी कराने केलिए एकमुश्त विशेष छूट दी गई है। अप्रैल 2022 के महीने की पेंशन तैयार करने की प्रक्रिया अब पूरी कर ली गई है और यह पेंशन 4 मई 2022 को दिन के अंततक जमा की जानी है। ऐसे सभी पेंशनभोगियों को एसएमएस और ईमेल से लंबित वार्षिक पहचान केबारे में सूचित किया जा रहा है। वार्षिक पहचान को अद्यतन यानी अपडेट करने केलिए पेंशनभोगियों से अनुरोध किया गया हैकि वे निकटतम सीएससी यानी https://findmycsc.nic.in/ से संपर्क करें और स्पर्श पीपीओ नंबर का उपयोग करके और स्पर्श पीसीडीए (पी) के रूपमें पीडीए का चयन करके जीवनप्रमाण के माध्यम से अपनी वार्षिक पहचान को अपडेट करवाएं।
रक्षा लेखा विभाग सहित रक्षा मंत्रालय विभिन्न प्रक्रियाओं और पद्धतियों में पारदर्शिता और दक्षता लाने के उद्देश्य से एक बड़े बदलाव के दौरसे गुजर रहा है। विरासत प्रणालियों के डिजिटलीकरण और आधुनिकीकरण के व्यापक एजेंडे के साथ रक्षा मंत्रालय की एक पहल के रूपमें पेंशन प्रशासन (रक्षा) (स्पर्श) प्रणाली की परिकल्पना सरकार की डिजिटल इंडिया, डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर यानी प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण और न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन की सोच के अनुरूप रक्षा पेंशनभोगियों को पेंशन के भुगतान केलिए व्यापक समाधान प्रदान करने केलिए की गई थी। स्पर्श पोर्टल का लिंक https://sparsh.defencepension.gov.in है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]