स्वतंत्र आवाज़
word map

माल ढुलाई में भारतीय रेल ने बनाया रिकार्ड

रेलवे बोर्ड अध्‍यक्ष ने 58वें रेल सप्ताह पुरस्कार बांटे

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 11 April 2013 09:40:57 AM

vinay mittal addressing at the 58th railway week function 2013

नई दिल्‍ली। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनय मित्तल ने कहा है कि यह सभी रेलकर्मियों के लिए गौरव का विषय है कि भारतीय रेल ने 2012-13 वित्त वर्ष के दौरान 1010 मिलियन टन माल ढुलाई की शानदार उपलब्धि हांसिल की। इस तरह वह एक अरब टन वाले समूह में शामिल हो गया है। अब तक केवल तीन देशों को ही यह उपलब्धि प्राप्त थी। गुरूवार को यहां 58वें रेल सप्ताह पुरस्कार समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जब देश के प्रमुख क्षेत्रों की प्रगति धीमी है, ऐसे समय में यह उपलब्धि प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है।
विनय मित्तल ने दावा किया कि खान-पान, सफाई और तत्काल योजना में सुधार के जरिये यात्रियों की सुविधायें बढ़ाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इंटरनेट से टिकट प्राप्त करने को बढ़ावा देकर तत्काल योजना के दुरुपयोग को रोकने में सफलता मिली है। विनय मित्तल ने बताया कि कुल 980 स्टेशनों को आदर्श स्टेशनों के रुप में चिन्हित किया गया है, जिनमें 711 स्टेशनों का काम पूरा कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि गाड़ियों के परिचालन में सुरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाये गये हैं।
इस अवसर पर विनय मित्तल ने पारितोषिक, प्रमाणपत्र और नकद पुरस्कार प्रदान किये। ये पुरस्कार सतर्कता-1 और रिकॉर्ड ब्रांच को संयुक्त रुप से प्रदान किये गये। इसके अलावा 139 अधिकारियों और रेलवे बोर्ड के अमले को दक्षता प्रमाणपत्र एवं नकद पुरस्कार दिये गये। रेलवे बोर्ड ने 80 खिलाड़ियों और 12 कलाकारों को भी सम्मानित किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]