स्वतंत्र आवाज़
word map

मोहन भागवत ने शुरू किया हिंदू ही आगे अभियान

विश्व हिंदू परिषद लंबा कठिन धर्मपथ है-प्रवीण तोगड़िया

प्रत्येक हिंदू का एक दूसरे की सहायता करने का आह्वान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 04 April 2013 09:15:31 AM

hindu ahead launch at karnavati

कर्णावती, अहमदाबाद। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने कर्णावती में आयोजित भव्य विशाल हिंदू संगम में हिंदू ही आगे अभिनव अभियान का उद्घाटन किया। हिंदुओं की सुरक्षा और समृद्धि इस अभियान के सूत्र हैं, इसके लिए भारत के हर गांव, तहसील, जिला, शहर, वनवासी क्षेत्रों पर हिंदू ही आगे पहुंचेगा, सभी स्तरों पर हिंदू ही आगे के संयोजक आदि जोड़े जाएंगे, नेटवर्क प्रणाली और पंजीकरण शुरू हो गया है।
कर्णावती के कांकरिया फुटबॉल मैदान में विशाल हिंदू समागम में हिंदू ही आगे का भव्य चिन्ह-सुरक्षा और समृद्धि की सीढ़ियों पर अग्रेसर हिंदू का मोहन भागवत ने अनावरण किया। उन्होंने कहा कि भारत के लिए हम हिंदू को ही आगे देखना चाहते हैं, ऐसा अच्छा, पक्का और सच्चा हिंदू खड़ा करना हैं, जो आचरण से भी हिंदू हो, हिंदू विचारों में हिंदू होता है, किंतु व्यवहार में इतना नहीं, हमें आचरण से भी हिंदू चाहिए, जहां सत्व है, वहां बल है और वहीं लक्ष्मी है। सत्त्व का अर्थ है-आचरण से हिंदू बनें। विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष राघवजी रेड्डी ने कहा कि आज हिंदू समाज हर स्थान पर खतरे में है, पाकिस्तान, बांग्लादेश से लेकर भारत में भाग्यनगर हैदराबाद, असम, कश्मीर, केरल और अन्य राज्यों में हिंदुओं पर हमले हो रहे हैं, गौ माताओं को काटा जा रहा है, मंदिर तोड़े जा रहे हैं, हिंदू माता-भगिनी सुरक्षित नहीं, ऐसे में विश्व हिंदू परिषद की भगवान राम मंदिर के प्रति कटिबद्धता एवं हिंदू ही आगे के नए विजन के साथ हिंदुओं को हिंदू समाज के लिए जोड़ने का यह प्रयास है, इससे विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं में भी नया जोश आएगा और हिंदू भी सुरक्षित एवं समृद्ध होगा, अब विश्व हिंदू परिषद को भारत की प्रगति में नई महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है, इसमें हिंदू ही आगे का योगदान होगा।
विशाल हिंदू संगम में हिंदू ही आगे की संकल्पना और कार्य समझाते हुए विश्व हिंदू परिषद के अंतरराष्ट्रीय कार्याध्यक्ष डॉ प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि भारत, जो युगों-युगों से हिंदू राष्ट्र है, उसमें आज हिंदुओं के घर, नौकरियां, जीवन, व्यवसाय, जमीनें, माता-भगिनी सुरक्षित नहीं है, जहां सुरक्षा नहीं, वहां समृद्धि जल के बुलबुले जैसी होती है। उन्होंने कहा कि हिंदुओं को अन्न, आरोग्य, व्यवसाय, पारंपरिक उद्योग, कृषि, शिक्षा, नौकरियां, क़ानून आदि क्षेत्रों में सुरक्षित भविष्य के साथ हिंदू ही आगे एक अभिनव अभियान शुरू किया गया है। सरकारें, सत्ता के पीछे भागने वाले राजनेता, हिंदुओं को निंदा का विषय बनाने वाले मिथ्या सेक्युलर, हिंदू विरोधी क़ानून आदि सभी के जंजाल से ऊपर उठकर अब हिंदुओं की भलाई के लिए विश्व हिंदू परिषद का यह हिंदू ही आगे अभियान देश के गांवों-गांवों तक पहुंचेगा।
डॉ तोगड़िया ने कहा कि अब हिंदू अकेला नहीं है, हिंदू हेल्प लाइन से शुरू हुई हिंदुओं के कल्याण की चिंता करने की विश्व हिंदू परिषद की प्रवृत्ति अब हिंदू ही आगे के भव्य स्वरूप में हिंदुओं की सुरक्षा और समृद्धि हेतु प्रतिबद्ध रहेगी। हिंदू ही आगे के 3 अंग हैं-आचरण में हिंदू, जागृत हिंदू और सक्रिय हिंदू। हिंदू होना जन्म से मिला, लेकिन आचरण में भी हम हिंदू हों। वृद्धों की, गरीब हिंदू की हर दिन सहायता करना, तुलसी को जल, गौ माता को खाना, भगवान को दीप, सप्ताह में कम से कम एक दिन परिवार के साथ भोजन आदि छोटी-छोटी क्रियाएं आपको आचरण में हिंदू का सम्मान देंगी। हिंदुओं के विषय में अनेक घटनाएं आस-पास होती हैं, मेरा उनसे क्या संबंध? ऐसा बाकी हिंदू मानेंगे तो हर दिन हिंदू और ज्यादा ही निर्बल होगा। रोजमर्रा के जीवन में नौकरी, व्यवसाय में बहुत कुछ नहीं कर सकते, लेकिन ऐसी घटनाओं की चर्चा कम से कम 10 लोगों से करना, ई-मेल भेजना, फेस बुक पर पोस्ट करना, घटना की सत्य जानकारी लेना-देना इतना भी करने से आप जागृत हिंदू हो जाते हैं, यह कृति के मार्ग पर पहला कदम होता है। सक्रिय हिंदू यानी हर समय कोई आंदोलन करना आवश्यक नहीं, हर हिंदू को अन्न और हर हिंदू युवा को काम मिले, हमारे पास सरकार नहीं, लेकिन हिंदू एक होकर हर हिंदू के लिए आगे आएंगे तो यह अवश्य होगा। हिंदू ही आगे ने सुरक्षा में अनेक विषयों पर ठोस कार्यक्रम तय किए हैं।
प्रवीण तोगड़िया ने कहा कि हिंदू कोई भावनाशून्य मतदाता बैंक नहीं है, हिंदुओं की भी सुरक्षित और समृद्ध भविष्य की अपेक्षाएं हैं और ये दोनों हर हिंदू व्यक्ति होने के नाते, हिंदू समाज का बहुसंख्य होने के नाते और भारत का हिंदू राष्ट्र होने के नाते अधिकार भी हैं! विश्व हिंदू परिषद लंबा कठिन धर्मपथ है जो हिंदुओं के साथ हिंदुओं के लिए आगे बढ़ रही है, भगवान राम मंदिर के प्रति प्रतिबद्धता और हिंदू ही आगे की हिंदू सुरक्षा-समृद्धि की शक्ति के साथ विश्व हिंदू परिषद 100 करोड़ हिंदुओं की शक्ति बनकर उभरेगी। इस कार्य में विहिंप को संघ का आशीर्वाद और सहयोग मिल रहा है, इनसे हमारी शक्ति दोगुना हुई है। गुजरात के 18,000 से अधिक गांवों, शहरों के अनेक स्थानों पर इस साल जन्माष्टमी तक हिंदू राष्ट्र के फलक विश्व हिंदू परिषद लगाएगी और आचरण में जागृत एवं सक्रिय हिंदू का हिंदू ही आगे अभियान चलाएगी। आने वाले समय में हिंदू राष्ट्र भारत के 1 लाख गावों तक पहुंचने के कार्यक्रम बनाए जाएंगे, सभी हिंदुओं को एक होकर, हाथ में हाथ मिलाकर, हिंदू राष्ट्र का झंडा लहराकर खड़े होने की आवश्यकता है। हिंदू संगम में हिंदू राष्ट्र की संकल्प प्रतिज्ञा भी कराई गई, हिंदू ही आगे की पुस्तिका में यह प्रतिज्ञा और फार्म दिए गए हैं।
विश्व हिंदू परिषद के अखिल भारतीय संयुक्त महामंत्री विनायक राव देशपांडे ने कहा कि गावों-गावों तक विश्व हिंदू परिषद पहुंची है, अब इनसे भी दूर-दराज के क्षेत्रों में-कस्बों-बाड़ियों, वनवासी क्षेत्रों में और शहरों के हिंदुओं तक भी विश्व हिंदू परिषद का कार्य पहुंचाने हेतु सभी कार्यकर्ता तैयार हों, नया जोश लेकर हिंदू ही आगे बढ़ें। गुजरात विश्व हिंदू परिषद के अध्यक्ष एडवोकेट दिलीपभाई त्रिवेदी ने स्वागत भाषण दिया। गुजरात विश्व हिंदू परिषद के कार्याध्यक्ष डॉ कौशिकभाई मेहता ने कहा कि हम अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनाकर ही रहेंगे, लाखों हिंदू और गुजरात विहिंप के कार्यकर्ता आनेवाली चैत्र शुदि प्रतिपदा से अक्षय तृतीया तक राम नाम की 13 मालाएं करने का अभियान चलाएंगे, हर हिंदू अब आचरण में, जागृत और सक्रिय हिंदू बनेगा। गुजरात विश्व हिंदू परिषद के महामंत्री रणछोड़भाई भरवाड़ ने कहा कि अब हर हिंदू धर्म और समाज के लिए थोड़ा समय दान करें, मैं, मेरा, मेरे लिए इस संकुचित सोच में हिंदू समाज पर होनेवाले अन्याय के विरुद्ध हर हिंदू उठ खड़ा नहीं होता और हिंदू विरोधियों की गतिविधियां चलती रहती हैं। हिंदू संगम में संत नवोत्तम स्वामी वड़ताल और पुरुषोत्तमचरण शास्त्री झुंडाल उपस्थित थे और उन्होंने हिंदू ही आगे को आशीर्वाद दिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]